scriptजेईई मेन्स-2018: ऑनलाइन फार्म भरें 1 दिसम्बर से, आधार कार्ड के बिना होगी मुश्किलें | JEE MAINS-2018 online form filling start from 1st december | Patrika News

जेईई मेन्स-2018: ऑनलाइन फार्म भरें 1 दिसम्बर से, आधार कार्ड के बिना होगी मुश्किलें

locationअजमेरPublished: Nov 30, 2017 11:05:46 am

Submitted by:

raktim tiwari

विद्यार्थियों को आधार कार्ड का नम्बर, जन्मतिथि और अन्य सूचनाएं देनी जरूरी होंगी।

Jee-Main-2018 form filling start form 1st dec

Jee-Main-2018 form filling start form 1st dec

रक्तिम तिवारी/अजमेर।

एनआईआईटी और विभिन्न प्रदेशों के इंजीनियरिंग कॉलेज में एडमिशन के लिए विद्यार्थी तैयार हो जाएं। सीबीएसई की जेईई मेंस परीक्षा-2018 के ऑनलाइन फार्म 1 दिसम्बर से भरने शुरू होंगे। विद्यार्थियों को ऑनलाइन आवेदन के साथ आधार कार्ड का नम्बर, जन्म-तिथि और अन्य सूचनाएं भरनी जरूरी होंगी। बिना आधार कार्ड की सूचना दिए विद्यार्थियों की मुश्किलें बढ़ सकती हैं।
सीबीएसई की जेईई मेन्स की ऑफलाइन परीक्षा 8 अप्रेल तथा ऑनलाइन परीक्षा 15-16 अप्रेल को होगी। इसके ऑनलाइन फार्म 1 दिसम्बर से भरने शुरू होंगे। सीबीएसई ने नेट-जेआरएफ और अन्य परीक्षाओं की तरह जेईई मेंस के आवेदन में भी आधार कार्ड जरूरी किया है। विद्यार्थियों को आधार कार्ड का नम्बर, जन्मतिथि और अन्य सूचनाएं देनी जरूरी होंगी। जिन विद्यार्थियों ने कार्ड नहीं बनाएं हैं वे आधार कार्ड बनवाने के बाद ही आवेदन कर सकेंगे।
कुछ यूं होंगे एडमिशन

जेईई मेन्स की परीक्षा में पास होने वाले 2 लाख 24 हजार स्टूडेंट्स इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी (आईआईटी) के लिए होने वाली जेईई एडवांस परीक्षा के पात्र होंगे। बकाया स्टूडेंट्स को नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी (एनआईटी) और विभिन्न राज्यों के इंजीनियरिंग कॉलेज (जिन्होंने जेईई मेन्स अपनाया है) में प्रवेश दिए जाएंगे। इन स्टूडेंट्स को रैंकिंग और कट ऑफ माक्र्स के अनुरूप प्रवेश मिलेंगे।
बनेगी नेशनल टेस्टिंग एजेंसी

केंद्र सरकार ने इंजीनियरिंग, मेडिकल और विभिन्न प्रतियोगी परीक्षाओं के आयोजन के लिए नेशनल टेस्टिंग एजेंसी के गठन को मंजूरी दी है। यह एजेंसी भविष्य में जेईई मेन्स, जेईई एडवांस, नीट, नेट-जेआरएफ, सीटेट और अन्य परीक्षाओं का आयोजन करेगी। इसको लेकर तैयारियां जारी हैं। फिलहाल एजेंसी के गठन, कामकाज और नियमावली बनाई जा रही है। यह कार्य पूरा होने के बाद मानव संसाधन विकास मंत्रालय अधिकृत सूचना जारी करेगा। साल 2018 या 2019 तक ही नेशनल टेस्टिंग एजेंसी का विधिवत कामकाज शुरू हो सकेगा।
यह होगा कार्यक्रम
ऑनलाइन आवेदन : 1 दिसम्बर से 1 जनवरी 2018 तक

ऑफलाइन परीक्षा-8 अप्रेल : ऑनलाइन परीक्षा- 15 और 16 अप्रेल
वेबसाइट पर प्रवेश पत्र : मार्च के द्वितीय सप्ताह में

वेबसाइट पर उत्तर कुंजी : 24 से 27 अप्रेल
परिणाम की घोषणा : 30 अप्रेल, ऑल इंडिया रैंक की घोषणा : 31 मई
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो