scriptझालावाड़ के राशन डीलर ने हड़पा अजमेर के उपभोक्ता का गेहूं | Jhalawar's ration dealer hauls Ajmer's consumer wheat | Patrika News

झालावाड़ के राशन डीलर ने हड़पा अजमेर के उपभोक्ता का गेहूं

locationअजमेरPublished: Apr 09, 2020 07:15:23 pm

Submitted by:

mukesh gour

अजमेर डीएसओ ने झालावाड़ डीएसओ को लिखा पत्र, राशन विक्रेता पर होगी कार्रवाई

झालावाड़ के राशन डीलर ने हड़पा अजमेर के उपभोक्ता का गेहूं

झालावाड़ के राशन डीलर ने हड़पा अजमेर के उपभोक्ता का गेहूं

मनीषकुमार सिंह
अजमेर. खाद्य सुरक्षा योजना में ‘पोर्टेबिलिटीÓ की आड़ में झालावाड़ का राशन डीलर अजमेर ग्रामीण क्षेत्र के उपभोक्ता के राशन का गेहूं जीम गया। उपभोक्ता राशन लेने पहुंचा तो उसका राशन उठ चुका था। मामला रसद विभाग में आने पर पड़ताल की तो सच्चाई सामने आ गई। उपभोक्ता के राशन के गेहूं की निकासी झालवाड़ के राशन डीलर के यहां पाई गई।
read also : Agitation: अजमेर कलक्ट्रेट पर हुआ बवाल, दिखा लॉकडाउन में ये माहौल..

अरांई निवासी कान्हाराम बैरवा खाद्य सुरक्षा योजना में चयनित उपभोक्ता है। वह मार्च माह का राशन लेने राशन डीलर के पास पहुंचा तो डीलर ने राशन का उठाव होने की जानकारी दी, जबकि उसने राशन लिया ही नहीं था। कान्हाराम की शिकायत पर रसद विभाग ने पड़ताल करवाई तो पता चला कि कान्हाराम का राशन झालवाड़ के एक राशन डीलर के यहां पोर्टेबिलिटी व्यवस्था में उठ चुका है।
अब यह है व्यवस्था
पोर्टेबिलिटी यानी कहीं भी किसी भी राशन डीलर से राशन सामग्री लेने की व्यवस्था को रसद विभाग ने फिलहाल बंद कर दिया है। कोरोना संक्रमण को देखते हुए बायोमैट्रिक व्यवस्था भी बंद है। राशन डीलर के लिए राशन सामग्री वितरण की तीन व्यवस्था हैं। हालांकि वन टाइम पासवर्ड (ओटीपी) के अलावा दोनों व्यवस्था में राशन डीलर को रजिस्टर में कारण समेत इन्द्राज करना अनिवार्य है।
मोबाइल फोन पर ओटीपी नम्बर से राशन वितरण की व्यवस्था। 
मोबाइल फोन नहीं होने पर पर्ची निकाल कर रजिस्टर में कारण समेत इन्द्राज करना। 
मोबाइल पर ओटीपी नहीं आने पर रजिस्टर में एंटी कर वितरण
read also : शहर के 60 वार्डों में बंटा मुफ्त राशन, कई लोग बोले-वितरण में हुई धांधली

बंद राशन कार्ड शुरू!
लॉकडाउन के दौरान ही रसद विभाग को जानकारी लगी कि बीते कुछ माह पहले बंद हो चुके राशन कार्ड फिर से शुरू हो गए हैं। अचानक बड़ी संख्या में राशन कार्ड शुरू होने के चलते राशन डीलर संदेह के घेरे में आ गए हैं। हालांकि रसद विभाग ने ऐसे उपभोक्ता और राशन डीलर्स को चिह्नित कर जांच करना शुरू कर दिया है।
read also : Corona effect: राष्ट्रीय स्तर की प्रवेश परीक्षाओं में देरी गड़बड़ाएगा सत्र

इनका कहना है
पोर्टेबिलिटी से समस्या सामने आई थी। लॉकडाउन में व्यवस्था से हुई असुविधा के मद्देनजर 4 अप्रेल को पोर्टेबिलिटी को बंद कर दिया। मामले में झालावाड़ जिला रसद अधिकारी को पत्र लिखकर कार्रवाई के लिए लिखा जाएगा।
अब्दुल सादिक, प्रवर्तन अधिकारी अजमेर
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो