scriptJinvani resonated in the morning, then in the evening in jai sri ram | सुबह गूंजी जिनवाणी, तो शाम जय श्रीराम के नाम | Patrika News

सुबह गूंजी जिनवाणी, तो शाम जय श्रीराम के नाम

- विभिन्न धार्मिक आयोजनों का साक्षी बना धौलपुर: बड़ी फील्ड में शुरू हुआ पंच कल्याणक महोत्सव, निकाली गई रामनवमी की शोभायात्रा - विभिन्न समाजों ने किया शोभायात्रा का स्वागत, कड़े रहे सुरक्षा इंतजामात

धौलपुर की धरा रविवार को विभिन्न धार्मिक आयोजनों की साक्षी बनी। सुबह बड़ी फील्ड में जैन धर्म का पंचकल्याणक महोत्सव शुरू हुआ तो शाम को रामनवमी की भव्य शोभायात्रा निकाली गई।

अजमेर

Published: April 11, 2022 01:09:11 am

धौलपुर. धौलपुर की धरा रविवार को विभिन्न धार्मिक आयोजनों की साक्षी बनी। सुबह बड़ी फील्ड में जैन धर्म का पंचकल्याणक महोत्सव शुरू हुआ तो शाम को रामनवमी की भव्य शोभायात्रा निकाली गई। धार्मिक सद्भाव का परिचय देते हुए धौलपुर के मुस्लिम समुदाय ने शोभायात्रा का जगह-जगह स्वागत कर देशभर में एकता और सौहार्द का संदेश दिया। रामनवमी शोभायात्रा दोपहर 3 बजे महात्मानंनद की बगीची से शुरू हुई। इसके बाद शोभायात्रा टाउन चौकी, फूटा दरवाजा, हॉस्पीटल, जगन टॉकिज, सराय गजरा रोड, लाल बाजार, हनुमान तिराहा, पुरानी सब्जी मण्डी, तोप तिराहा, बजरिया, गडरपुरा होकर निकाली गई। शोभायात्रा के साथ जिला कलक्टर व पुलिस अधीक्षक सहित पुलिस व प्रशासन के अधिकारी रहे। मार्ग में जगह-जगह स्वागत द्वार बनाकर शोभायात्रा का स्वागत किया गया। कई स्थानों पर शोभायात्रा पर पुष्पवर्षा भी की गई।
durgapuri mata temple burning flame in sheopur at madhya pradesh
प्रदेश के दुर्गापुरी माता मंदिर में दशकों से जल रही हैं अखंड ज्योति, ऐसी है मां की महिमा
गूंज उठे जय श्रीराम के नारे

शोभायात्रा में शामिल लोग ध्वज आदि लेकर चल रहे थे। इस दौरान वातावरण जय श्रीराम के उद्घोष से गूंज उठा। रास्ते में ढोल-नगाड़ों की थाप पर युवा थिरकते हुए चल रहे थे। इस दौरान पटेबाजी का भी प्रदर्शन किया गया।
मुस्लिम समाज ने किया स्वागत

शोभायात्रा का मुस्लिम एवं जैन समाज द्वारा करीब एक दर्जन स्थानों पर स्वागत कर कौमी एकता की मिशाल पेश की गई। महात्मानंद की बगीची पर सद्भावना स्वागत पूर्व विधायक अब्दुल सगीर खान, जाकिर हुसैन, शरीफ खान, परवेज खान, गंज पुलिस चौकी पर मुन्ना अब्बासी, लाला मिस्त्री, फूटा दरवाजा पर जाहिद कुरैशी, नौगजा हॉस्पीटल रोड पर मतीन खां गौरी, मुस्ताक कुरैशी, फद्दी खां का चौराहा पर आजाद खान पार्षद, गौरव होटल पर शरीफ खान, जाकिर हुसैन, मुबीन फारूखी, जगन चौराहे पर अकील अहमद टीम, सराय गजरा रोड पर युनिस खान, निहालगंज चौकी पर जाकिर हुसैन, परवेज खान, राजाबेटी हॉस्पीटल पर अफताब खान, साजिद, तोप तिराहा पर आबिद मिर्जा, बजरिया रोड पर शिया समाज के सगीर जाफरी द्वारा शोभायात्रा का स्वागत किया गया।
कड़े सुरक्षा इंतजामात

रामनवमी शोभायात्रा के दौरान धार्मिक सौहार्द बनाए रखने के लिए जिला कलक्टर राकेश कुमार जायसवाल के नेतृत्व में पुलिस-प्रशासन चाक-चौबंद रहा। पुलिस की ओर से पुलिस अधीक्षक नारायण टोगस के नेतृत्व में कड़े सुरक्षा इंतजामात रहे। ड्रोन द्वारा शोभायात्रा की निगरानी की गई। यात्रा मार्ग पर चप्पे-चप्पे पर पुलिस का पहरा रहा। वहीं, छतों पर भी पुलिसकर्मी तैनात रहे। यात्रा की वीडियोग्राफी भी कराई गई।
डीजे पर रहा प्रतिबंध

रामनवमी शोभायात्रा के दौरान डीजे पूर्ण रूप से प्रतिबंध रहा। आयोजकों ने डीजे के स्थान पर ढोल-नगाड़े और बैंड-बाजों का इस्तेमाल किया।

----------------
लीड के साथ ही पैकेज में लगानी है...
पंचकल्याणक महोत्सव का शुभारंभ, पहले दिन हुआ गर्भ कल्याणक
- शहर के मुख्य मार्गों से होकर निकली घटयात्रा

धौलपुर में पचास वर्ष बाद हो रहे पंचकल्याणक महोत्सव के पहले दिवस रविवार को गर्भ कल्याणक के अंतर्गत धार्मिक कार्यक्रम संपन्न हुए। सुबह जैन मंदिर से आचार्य विनम्र सागर के सान्निध्य में घटयात्रा शहर के प्रमुख मार्गों से निकाली गई। यात्रा का शुभारंभ जिला कलक्टर आर.के. जायसवाल एवं उनकी धर्मपत्नी द्वारा विधि विधान के साथ पूजा अर्चना करके किया गया। इस मौके पर जायसवाल ने कहा कि जैन धर्म जन-जन का है। हम सबको मिलकर भगवान महावीर का संदेश जियो और जीने दो को जन-जन तक पहुंचाना है। कार्यक्रम स्थल बड़ी फील्ड में प्रवचनों में आचार्य विनम्र सागर ने कहा कि भगवान के गर्व में आने से छह माह पूर्व से लेकर जन्मपर्यंत 15 माह तक उनके जन्म स्थान में कुबेर द्वारा प्रतिदिन तीन बार रत्नों की वर्षा होती है। यह भगवान के पूर्व अर्जित कर्मों का शुभ परिणाम है। जैन दर्शन का सर्वोत्कृष्ट अनुष्ठान के रूप में यह पंचकल्याणक प्रतिष्ठा गजरथ महोत्सव पाषाण से परमात्मा बनने वाले उपक्रम का महा महोत्सव है। कार्यक्रम में ध्वजारोहण सतीश चंद्र जैन, गिरीश चंद जैन, उत्सव जैन, रमेश चंद परिवार को प्राप्त हुआ। पंडाल का उद्घाटन जगदीश जैन, यतींद्र जैन, ट्विंकल जैन परिवार को प्राप्त हुआ। दोपहर में इंद्रसभा ,स्वप्न दर्शन, नगर रचना, आदि धार्मिक आयोजन किए गए। शाम को आरती और अन्य धार्मिक कार्यक्रमों का आयोजन किया गया। कार्यक्रम प्रतिष्ठाचार्य पंडित सुधीर मार्तण्ड केसरिया के निर्देशन में संपन्न हो रहे हैं।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

बड़ी खबरें

नाइजीरिया के चर्च में कार्यक्रम के दौरान मची भगदड़ से 31 की मौत, कई घायल, मृतकों में ज्यादातर बच्चे शामिल'पीएम मोदी ने बनाया भारत को मजबूत, जवाहरलाल नेहरू से उनकी नहीं की जा सकती तुलना'- कर्नाटक के सीएम बसवराज बोम्मईमहाराष्ट्र में Omicron के B.A.4 वेरिएंट के 5 और B.A.5 के 3 मामले आए सामने, अलर्ट जारीAsia Cup Hockey 2022: सुपर 4 राउंड के अपने पहले मैच में भारत ने जापान को 2-1 से हरायाRBI की रिपोर्ट का दावा - 'आपके पास मौजूद कैश हो सकता है नकली'कुत्ता घुमाने वाले IAS दम्पती के बचाव में उतरीं मेनका गांधी, ट्रांसफर पर नाराजगी जताईDGCA ने इंडिगो पर लगाया 5 लाख रुपए का जुर्माना, विकलांग बच्चे को प्लेन में चढ़ने से रोका थापंजाबः राज्यसभा चुनाव के लिए AAP के प्रत्याशियों की घोषणा, दोनों को मिल चुका पद्म श्री अवार्ड
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.