जेएलएन में लगेंगे 6 ऑक्सीजन प्लांट

स्मार्ट सिटीए राज्य सरकार और डीआरडीओ से मिली स्वीकृत

डीआरडीओ प्लांट में कल से शुरू होगी प्रक्रिया

एक प्लांट का काम जारी

By: bhupendra singh

Published: 06 May 2021, 08:45 PM IST

अजमेर.ऑक्सीजन की उपलब्धता बढाने के लिए जल्द ही जेएलएन JLN अस्पताल में 5 नए ऑक्सीजन उत्पादन प्लांट oxygen plants तथा 20 किलोलीटर क्षमता का नया लिक्विड ऑक्सीजन स्टोरेज प्लांट शीघ्र स्थापित किए जाएंगे। इसके लिए तैयारियां शुरू कर दी गई है। एक प्लांट स्थापना के लिए डीआरडीओ ने एनएचआई nhi को तुरन्त कार्य शुरू करने के निर्देश दिए हैं। जिला कलक्टर प्रकाश राजपुरोहित ने बताया कि जेएलएन अस्पताल तथा इसे जुड़े अन्य अस्पतालों की ऑक्सीजन आवश्यकता को पूरा करने के लिए कार्यवाही शुरू की गई है। अस्पताल में स्मार्ट सिटी योजना के तहत 175 सिलेंडर प्रतिदिन क्षमता के 2 ऑक्सीजन उत्पादन प्लांट शीघ्र तैयार कर दिए जाएंगे। इस कार्य पर 3 करोड़ रूपए खर्च होंगे।

सरकार द्वारा हॉस्पिटल में 90 और 60 सिलेंडर प्रतिदिन क्षमता के 2 नए ऑक्सीजन उत्पादन प्लांट स्वीकृत किए गए है। इन पर करीब 1.5 करोड़ रूपए खर्च होंगे। डीआरडीओ ने भी 200 सिलेंडर प्रतिदिन क्षमता का एक नया प्लांट जेएलएन अस्पताल में स्वीकृत किया है। इसके सिविल और इलेक्ट्रिकल कार्य के लिए एनएचआई को कार्यादेश दिया गया है काम जल्द ही शुरु होगा। कलक्टर ने बताया कि इसके साथ ही चिकित्सालय में ऑक्सीजन मेनीफ ोल्ड के पास 20 के.एल. क्षमता का लिक्विड ऑक्सीजन स्टोरेज प्लांट स्थापित किया जा रहा है। इसका कार्य जारी है। इसमें बाहर से आने वाली लिक्विड ऑक्सीजन का स्टोरेज होगा। यह सभी प्लांट शुरू हो जाने से अस्पतालों की ऑक्सीजन उपलब्धता में बड़ी राहत मिल मिलेगी।
जेएलएन अस्पताल को मिले 25 नए ऑक्सीजन कन्सनट्रेटर

कोरोना संक्रमण से बचाव के लिए जेएलएन अस्पताल को सरकार की ओर से 25 नए ऑक्सीजन कन्सनट्रेटर भिजवाए गए है। अब चिकित्सालय के पास 49 ऑक्सीजन कन्सनट्रेटर हो गए है। ये सभी ऑक्सीजन कन्सनट्रेटर मरीजों को उपलब्ध करवा दिए गए हैं। अस्पताल अधीक्षक डॉ. अनिल जैन ने बताया कि सभी ऑक्सीजन कन्सनट्रेटर मरीजों को उपलब्ध करवा दिए गए है। बुधवार को भी चिकित्सालय में मेडिकल कॉलेज अजमेर के पूर्व छात्रों की ओर से 24 ऑक्सीजन कन्सनट्रेटर अमेरिका से भेजे गए थे। उन्होंने बताया कि जेएलएन, सैटेलाईट हॉस्पिटल तथा पंचशील सीएचसी में 608 मरीज भर्ती हैं। इनमें बुधवार को 101 मरीज भर्ती किए गए। इन चिकित्सालयों में आज 430 मरीजों को कोविड ओपीडी में चिकित्सा परामर्श दिया गया। जेएलएन में 513 मरीज आक्सीजन बेड पर भर्ती है। इनमें 80 मरीजों को वेंटीलेटर सपोर्ट पर रखा गया है।

read more: कलक्टर के दखल के बाद सुधरी केकड़ी के सरकारी अस्पताल की विद्युत व्यवस्था

bhupendra singh Reporting
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned