scriptयहां परवान पर है उर्स की रौनक, देशभर से उमड़ रहे अकीदतमंद | Khwaja Fkharuddin Chisti's Urs in Sarvar sharif | Patrika News

यहां परवान पर है उर्स की रौनक, देशभर से उमड़ रहे अकीदतमंद

locationअजमेरPublished: Apr 15, 2019 03:01:43 am

Submitted by:

dinesh sharma

सरवाड़ में ख्वाजा फ खरुद्दीन चिश्ती का उर्स

Khwaja Fkharuddin Chisti's Urs in Sarvar sharif

यहां परवान पर है उर्स की रौनक, देशभर से उमड़ रहे अकीदतमंद

सरवाड़ (अजमेर). कस्बे में चल रहे हजरत ख्वाजा मोइनुद्दीन चिश्ती के बड़े साहबजादे ख्वाजा फ खरुद्दीन चिश्ती के सालाना उर्स का सोमवार को बड़े कुल की रस्म के साथ समापन होगा। रविवार को बड़ी संख्या में अकीदतमंद ने ख्वाजा की चौखट पर मत्था टेका। सुबह से जायरीन की चहल-पहल शुरू हुई जो देर रात तक बनी रही।
ख्वाजा फखर के जयकारों की गूंज से कस्बे में उर्स की रौनक परवान पर रही। जायरीन मजार शरीफ पर फू ल-चादर पेश कर मन्नत मांग रहे हैं। दरगाह मुतवल्ली मोहम्मद युसूफ खान, अब्दुल सलाम, शहजाद भाई आदि व्यवस्थाएं संभालने की मशक्कत में रहे। थाना प्रभारी रामचंद्र कुमावत भी जाप्ते के साथ डटे रहे।
मेला चौक में लंगर तक्सीम करने की जायरीन में होड़ सी मची है। गणेश तालाब स्थित विश्राम स्थली से लेकर दरगाह तक दुकानदारों ने अपने डेरे जमा रखे हैं। कव्वालियों के स्वर भी दरगाह परिसर में ख्वाजा के चाहने वालों को अपना मुरीद किए हुए हैं। दरगाह के शाही कव्वाल अब्दुल गफू र और उनके साथी कलाकार यहां दरगाह में ख्वाजा की शान में कव्वालियां पेश कर जायरीन को आकर्षित कर रहे हैं।
उर्स का समापन सोमवार को बड़े कुल की रस्म के साथ होगा। सुबह दरगाह परिसर की केवड़ा, गुलाब आदि सुगंधित द्रव्यों के जल से धुलाई की जाएगी। खुद्दामे-ख्वाजा मजार शरीफ को गूसल देंगे और सुबह करीब ९.१५ बजे जल के छींटे देकर बड़े कुल की रस्म अदा की जाएगी। इससे पूर्व अंतिम महफि ल का आयोजन भी होगा, जिसमें अजमेर दरगाह के शाही कव्वाल असरार हुसैन कव्वालियां पेश करेंगे।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो