scriptख्वाजा साहब का उर्स 12 फरवरी से, बॉलीवुड की चादर 14 को | Khwaja Saheb's Urs from 12 February, Bollywood Chadar on 14 | Patrika News
अजमेर

ख्वाजा साहब का उर्स 12 फरवरी से, बॉलीवुड की चादर 14 को

अजमेर. सूफी संत ख्वाजा मोइनुद्दीन चिश्ती का 809वां उर्स चांद दिखने पर 12 फरवरी से शुरू होगा। उर्स के मौके पर 14 फरवरी को बॉलीवुड की चादर पेश की जाएगी।

अजमेरDec 20, 2020 / 11:59 pm

युगलेश कुमार शर्मा

ख्वाजा साहब का उर्स 12 फरवरी से, बॉलीवुड की चादर 14 को

ख्वाजा साहब का उर्स 12 फरवरी से, बॉलीवुड की चादर 14 को

अजमेर. सूफी संत ख्वाजा मोइनुद्दीन चिश्ती का 809वां उर्स चांद दिखने पर 12 फरवरी से शुरू होगा। उर्स के मौके पर 14 फरवरी को बॉलीवुड की चादर पेश की जाएगी। उर्स कुल की रस्म के साथ 19 फरवरी को सम्पन्न होगा और 22 फरवरी को बड़े कुल की रस्म अदा की जाएगी।
गरीब नवाज की दरगाह के खादिमों ने उर्स की तैयारियां शुरू कर दी है। खादिमों की ओर से देश-विदेश में ख्वाजा साहब के अकीदतमंद को उर्स का दावतनामा भी भेजा जा चुका है। इसमें बताया गया है कि 12 फरवरी को जन्नती दरवाजा खुलने के साथ ही उर्स की शुरुआत हो जाएगी। इससे पांच दिन पहले बुलंद दरवाजे पर झंडा चढ़ाए जाने की रस्म अदा की जाएगी। बॉलीवुड दुआगो खादिम सैयद कुतबुद्दीन सखी ने बताया कि उर्स में देश-विदेश के लाखों जायरीन अपनी हाजिरी लगाते हैं। कई लोग जो यहां नहीं आ पाते, वे चादर भेज कर अपनी हाजिरी लगाते हैं। सखी ने बताया कि ख्वाजा साहब के उर्स में हर साल बॉलीवुड की ओर से चादर भी पेश की जाती है। यह चादर लेकर फिल्मी कलाकार यहां आते हैं और बॉलीवुड की कामयाबी के लिए दुआ करते हैं।
रोज आ रहे हैं हजारों जायरीन

ख्वाजा की दरगाह हालांकि खुली हुई है। यहां रोजाना हजारों जायरीन हाजिरी देने पहुंच भी रहे हैं। छठी के मौके पर जायरीन की तादाद ज्यादा होती है। इस बार 22 दिसम्बर को महाना छठी मनाई जाएगी।
प्रशासनिक तैयारियों पर असमंजस

उर्स की प्रशासनिक तैयारियों को लेकर फिलहाल असमंजस की स्थिति है। कोरोना के चलते फिलहाल धारा 144 और रात्रि कफ्यू लगा हुआ है। हालांकि उर्स फरवरी में है। ऐसे में उर्स की तैयारियों को लेकर प्रशासन को नई गाइड लाइन का इंतजार है। माना जा रहा है कि फरवरी तक कोरोना खत्म हो गया तो ही प्रशासनिक स्तर पर तैयारियां की जा सकती है। हालांकि अंजुमन का कहना है कि उर्स की रस्मों और जायरीन का आवाजाही पर कोई रोक नहीं है।

Home / Ajmer / ख्वाजा साहब का उर्स 12 फरवरी से, बॉलीवुड की चादर 14 को

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो