बच्चों ने कुछ यूं मनाया बालदिवस : खेले मनचाहे खेल , लिए स्वादिष्ट व्यंजनों के चटखारे

www.patrika.com/ajmer-news

By: सोनम

Published: 15 Nov 2018, 12:48 PM IST

 

अजमेर. देश के प्रथम प्रधानमंत्री पं. जवाहर लाल नेहरू की जयंती के उपलक्ष्य में विभिन्न विद्यालयों और संस्थाओं ने बाल दिवस मनाया। ख्वाजा मॉडल स्कूल में बाल मेले का आयोजन किया गया। बाल मेले में खानपान सहित मनोरंजक खेलों की स्टॉले लगाई गई। विद्यार्थियों ने जमकर अपने मनचाहे खेल खेले और खाने पीने की वस्तुओं का भी आनंद लिया।

 

इससे पूर्व दरगाह कमेटी नाजिम शकील अहमद मेले का उद्घाटन किया। धोलाभाटा स्थित सेंट जोसफ बाल निकेतन सीनियर सैकण्डरी स्कूल में बाल-मेले का आयोजन किया गया। फादर रोबिन जैकब ने मेले का उद्घाटन किया। प्रधानाचार्य राजेश बैप्टिस्ट ने बताया कि मेले का मुख्य आर्कषण रिंग गेम, हॉउजी एवं घुडसवारी रहा। फॉयसागर रोड स्थित शिवम सीनियर सैकण्डरी स्कूल में आयोजित बाल मेले में व्यंजनों की कई स्टॉल लगाई गई। बच्चों ने चाचा नेहरु का जन्म मनाते हुए केक काटा।

 

संस्था प्रधान राकेश वर्मा ने बताया कि बच्चों ने अपने चेहरे पर मतदाता जागृत के स्लोगन व चित्र बनाकर सभी अभिभावकों से मतदान अवश्य करने का संदेश दिया। माहेश्वरी इन्टरनेशनल स्कूल में बाल मेले की मुख्य अतिथि हैड बॉय राहुल रावत के माता-पिता सांवरा सिंह व अल्का रावत एवं हैड गर्ल निकिता की माता संतोष कंवर रही विद्यालय के निदेशक टी.सी माहेश्वरी व संस्थाप्रधान भावना वर्मा ने मेले की शुरूआत की। मेले में विभिन्न प्रकार के व्यंजनों एवं खेलों की स्टॉल लगाई गई।नगीना बाग स्थित किडजी स्कूल में आयोजित बाल मेले में भिन्न-भिन्न तरह के व्यंजनों और खेलों की स्टॉलें लगाई गई।

 

प्रधानाचार्या ऊषा टण्डन ने बताया कि बच्चों के अभिभवकों ने भी मेले में भाग लेकर अपने स्कूल के दिनों की यादों को ताजा किया। सेन्ट्रल एकेडमी टीचर्स टे्रनिंग कॉलेज कोटड़ा में बाल मेला और प्रतिभा खोज कार्यक्रम का आयोजन किया गया। प्राचार्या डॉ. वर्षा ने फीता काटकर मेले की शुरुआत की। ब्लॉसम सीनियर सैकंडरी स्कूल वैशाली नगर में बाल मेला लगाय गया। बच्चों के लिए स्वादिष्ट व्यंजन की स्टॉल लगाई गई। केंद्रीय विद्यालय क्रमांक 1 में भी बाल दिवस के रूप में मनाया गया। प्राचार्य सुभाष चन्द अग्रवाल, उप प्राचार्या रोमा सांखला एवं प्रधानाध्यापक त्रिलोक चन्द ने पं. नेहरू की प्रतिमा पर माल्यार्पण किया।

 

kids celebrate children's day in schools

 

श्री राधे कृष्णा सेवा संस्थान की ओर से शास्त्री नगर स्थित लाडली घर में दृष्टिहीन बालिकाओं के साथ बाल दिवस मनाया गया। संस्थान के सदस्यों ने बालिकाओं को भोजन कराया। संस्थापक संत कृष्णा नन्द ने अतिथियों का स्वागत किया। इस अवसर पर विष्णु अग्रवाल, विवेक पलसनिया, दिनेश के शर्मा, शशि पलसनिया सहित अन्य उपस्थित थे। रेनू शर्मा ने आभार व्यक्त किया।राजस्थान समग्र कल्याण संस्थान की ओर से बाल दिवस के उपलक्ष्य में राजकीय माध्यमिक विद्याल मशीनिया में पोस्टर प्रतियोगिता का आयोजन किया गया। डॉ. एस. एन. शर्मा ने बताया कि इस अवसर पर बालिकाओं को शिक्षण सामग्री भी वितरित की गई और पौधरोपण भी किया गया।

 

केन्द्रीय रिजर्व पुलिस बल गु्रप केन्द्र प्रथम में स्थित मोनटेंसरी स्कूल में बाल दिवस मनाया गया। इस अवसर पर कावा की अध्यक्ष विनीता ढ़ौंडियाल, विजयलक्ष्मी वैष्णव सहित अन्य उपस्थित थे। गुजराती अंग्रेजी माध्यम स्कूल में बाल मेले का आयोजन किया गया। मेले में बच्चों में चम्मच रेस, मेंढक रेस, बोरी रेस सहित कई खेल खिलाए गए। प्रधानाचार्य चंदा पाठक ने पं. नेहरू की चित्र पर माल्यापर्ण किया।

 

नसीराबाद. मिशन कम्पाउण्ड स्थित सेंट जोन्स सैकंडरी स्कूल में बुधवार को बाल दिवस पर विचित्र वेशभूषा प्रतियोगिता का आयोजन किया गया। प्रधानाचार्य सीमा बेपटिस्ट ने बाल दिवस के बारे में विद्यार्थियों को जानकारी दी। राजकीय बालिका उच्च माध्यमिक विद्यालय कोटा रोड में भी बाल दिवस के अवसर पर कई प्रतियोगिताओं का आयोजन किया गया।

 

राजकीय महाविद्यालय छात्रसंघ अध्यक्ष करण चौधरी के नेतृत्व में बाल दिवस के उपलक्ष्य में छावनी परिषद द्वारा संचालित डे-केयर सेंटर में अध्ययनरत विद्यार्थियों को सर्दी के वस्त्र व फल वितरित किए गए। इस अवसर पर एबीवीपी के नगर सहमंत्री उमेश मेहरा, नगर उपाध्यक्ष सुरेश चौधरी, धर्मेन्द्रसिंह राठौड़, अमनदीपसिंह, रामनिवास जाट, सोनू बेनीवाल, रणजीत चौधरी व धीरज मेहरा आदि उपस्थित थे।


देरांठू. राजकीय बालिका विद्यालय शीला पब्लिक स्कूल, बाल भारती विद्या निकेतन, राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय में बाल दिवस हर्षोल्लास से मनाया गया। इस अवसर पर जलेबी रेस, एकल नृत्य, सामूहिक नृत्य सहित सांस्कृतिक कार्यक्रमों का आयोजन किया गया।

सोनम Reporting
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned