scriptमासूम भुगत रहे स्कूल की गलती, प्यास बुझाने के लिए खा रहे दर-दर की ठोकरें | kids facing drinking water supply problem in govt school | Patrika News

मासूम भुगत रहे स्कूल की गलती, प्यास बुझाने के लिए खा रहे दर-दर की ठोकरें

locationअजमेरPublished: Apr 09, 2018 07:45:51 pm

Submitted by:

सोनम

ग्राम गुढ़ा में संचालित राजकीय प्राथमिक विद्यालय में पीने के पानी को लेकर विद्यार्थियों को परेशानी का सामना करना पड़ रहा है।

kids facing drinking water supply problem in govt school
मसूदा. ग्राम गुढ़ा में संचालित राजकीय प्राथमिक विद्यालय में पीने के पानी को लेकर विद्यार्थियों को परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। विद्यार्थियों के पीने के पानी को लेकर बीसलपुर योजना से जोड़कर पाइप लाइन तक बिछा दी गई, लेकिन विद्यालय में करीब दस माह से बीसलपुर योजना से जलापूर्ति नहीं हो रही है। विद्यालय में लगे हैंडपम्प के पिछले तीन साल से खराब पड़े होने के वावजूद इसे दुरुस्त कराने या नया हैंडपम्प लगवाने की कोई कवायद नहीं किए जाने से विद्यार्थी घरों से पानी की बोतल लाने को मजबूर हैं।
गौरतलब है कि विद्यालय में विद्यार्थियों के लिए पेयजल का संकट होने को लेकर पिछले एक साल से विद्यालय प्रशासन द्वारा ब्लॉक शिक्षा अधिकारी कार्यालय में लिखित में जानकारी देने के बाद भी कोई कार्रवाई नही किए जाने से ग्रामीणों में रोष व्याप्त है।
पानी को तरसी टंकी
ग्राम गुढ़ा को राज्य सरकार ने बीसलपुर योजना से जोड़ा था। गांव में जलापूर्ति के लिए लाखों रुपए की लागत से पानी की टंकी का निर्माण भी कराया था, लेकिन करीब तीन साल बाद भी मात्र एक बार गांव में जलापूर्ति की गई है। टंकी गांव में प्रर्दशनी का नमूना बनकर रह गई। दूसरी ओर दूषित व खारे पानी के लिए भटकने को मजबूर हैं।

सरकारी विद्यालय में मात्र शिक्षिका होने से बच्चों को परेशानी हो रही है। विद्यालय में पेयजल की व्यवस्था नहीं होने से बच्चों का हाल बेहाल है। इन समस्याओ को लेकर विभाग को अवगत कराने के बाद भी हालात जस के तस हैं।
गोपाल गुर्जर, ग्रामीण

विद्यालय में लगा हैंडपम्प पिछले तीन साल से खराब पड़ा है। इसको लेकर कई बार शिकायत करने के बाद भी कोई कार्रवाई नहीं किए जाने से बच्चों को पेयजल संकट से जूझना पड़ रहा है।
नारायण लाल गुर्जर, ग्रामीणगावं में पिछले तीन साल से पानी की टंकी होने के बाद भी जलापूर्ति शुरू नहीं किए जाने से ग्रामीणों को पानी की एक एक-एक बूंद के लिए दर-दर भटकना पड़ रहा है।
सुगन गुर्जर

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो