scriptKite Festival: Kite flying at beautiful Vivekanand statue | Kite Festival: अजमेर के आसमान में लहराएंगी रंगबिरंगी पतंगे | Patrika News

Kite Festival: अजमेर के आसमान में लहराएंगी रंगबिरंगी पतंगे

पतंगबाजों के हुनर को आमजन, अधिकारियों, जनप्रतिनिधियों और पर्यटकों को रूबरू कराने के लिए राजस्थान पत्रिका और अजमेर विकास प्राधिकरण ने काइट फेस्टिवल के आयोजन का निर्णय लिया है।

अजमेर

Updated: January 14, 2022 05:19:37 pm

अजमेर. अजमेर शहर शनिवार को अनूठे काइट फेस्विटल का गवाह बनेगा। आसमान में रंग-बिरंगी पतंगें इठलाएंगी। राज्य सरकार के कोविड प्रोटोकॉल और सोशल डिस्टेंसिंग की पालना के साथ राजस्थान पत्रिका और अजमेर विकास प्राधिकरण शहरवासियों को नई सौगात देेंगे।
kite festival in ajmer
kite festival in ajmer
पतंगबाजों के हुनर को आमजन, अधिकारियों, जनप्रतिनिधियों और पर्यटकों को रूबरू कराने के लिए राजस्थान पत्रिका और अजमेर विकास प्राधिकरण ने काइट फेस्टिवल के आयोजन का निर्णय लिया है। सुबह 10 बजे कोटड़ स्थित विवेकानंद स्मारक पर पतंगोत्सव का उद्घाटन होगा। राजस्थान लोक सेवा आयोग के कार्यवाहक अध्यक्ष डॉ. शिवसिंह राठौड़, जिला कलक्टर प्रकाश राजपुरोहित और एसपी विकास शर्मा पतंगोत्सव का शुभारंभ करेंगे।
देंगे स्वास्थ्य जागरुकता संदेश
पतंगोत्सव के दौरान चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग की टीम स्वास्थ्य जागरुकता संदेश देगी। लोगों को कोविड से बचाव की जानकारी देने के लिए पेम्पलेट बांटे जाएंगे। लोगों को टीकाकरण के लिए प्रेरित किया जाएगा। खासतौर पर सरकार की कोविड गाइडलाइंस की पालना की जाएगी। सोशल डिस्टेंसिंग, मास्क और सेनेटाइजेशन का ख्याल रखा जाएगा। इसमें बच्चों, युवाओं, महिलाओं-बालिकाओं के लिए पतंगबाजी के अलग-अलग राउन्ड होंगे। इन राउन्ड में बेहतरीन पतंगबाजी करने वाले विजेताओं को पुरस्कार दिए जाएंगे।
स्मारक पर मनाएं पर्व
हर साल मकर संक्रांति पर्व पर तिल के लड्डू, फीणी, पकौड़े, दाल का हलवा, गजक-रेवड़ी, तिलपट्टी की महक रहती है। घरों-मंदिरों में दान-पुण्य, पूजन होती है। इस पर शहरवासियों को नए विवेकानंद स्मारक पर मकर संक्रांति मनाने का अवसर मिलेगा। मकर संक्रांति पर्व पर स्मारक पर पतंगबाजी के अलावा हरियाली और सूरज का खुशनुमा देख सकेंगे।
फेस्टिवल में रखना होगा ध्यान
-चाइनीज मांजे के इस्तेमाल पर रहेगी पूरी तरह रोक
-कोविड वैक्सीनेशन की दोनों डोज अनिवार्य
-काइट फेस्टिवल में मास्क पहनना अनिवार्य
-हाथों को करना होगा सेनेटाइज्ड
-सोशल डिस्टेंसिंग का रखना होगा ध्यान
-विवेकानंद स्मारक पर स्वच्छता का रखना होगा ख्याल

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

इन नाम वाली लड़कियां चमका सकती हैं ससुराल वालों की किस्मत, होती हैं भाग्यशालीजब हनीमून पर ताहिरा का ब्रेस्ट मिल्क पी गए थे आयुष्मान खुराना, बताया था पौष्टिकIndian Railways : अब ट्रेन में यात्रा करना मुश्किल, रेलवे ने जारी की नयी गाइडलाइन, ज़रूर पढ़ें ये नियमधन-संपत्ति के मामले में बेहद लकी माने जाते हैं इन बर्थ डेट वाले लोग, देखें क्या आप भी हैं इनमें शामिलइन 4 राशि की लड़कियों के सबसे ज्यादा दीवाने माने जाते हैं लड़के, पति के दिल पर करती हैं राजशेखावाटी सहित राजस्थान के 12 जिलों में होगी बरसातदिल्ली-एनसीआर में बनेंगे छह नए मेट्रो कॉरिडोर, जानिए पूरी प्लानिंगयदि ये रत्न कर जाए सूट तो 30 दिनों के अंदर दिखा देता है अपना कमाल, इन राशियों के लिए सबसे शुभ

बड़ी खबरें

देश में वैक्‍सीनेशन की रफ्तार हुई और तेज, आंकड़ा पहुंचा 160 करोड़ के पारपाकिस्तान के लाहौर में जोरदार बम धमाका, तीन की नौत, कई घायलजम्मू कश्मीर में सुरक्षाबलों को मिली बड़ी कामयाबी, लश्कर-ए-तैयबा का आतंकी जहांगीर नाइकू आया गिरफ्त मेंCovid-19 Update: दिल्ली में बीते 24 घंटे के भीतर आए कोरोना के 12306 नए मामले, संक्रमण दर पहुंचा 21.48%घर खरीदारों को बड़ा झटका, साल 2022 में 30% बढ़ेंगे मकान-फ्लैट के दाम, जानिए क्या है वजहचुनावी तैयारी में भाजपा: पीएम मोदी 25 को पेज समिति सदस्यों में भरेंगे जोशखाताधारकों के अधूरे पतों ने डाक विभाग को उलझायाकोरोना महामारी का कहर गुजरात में अब एक्टिव मरीज एक लाख के पार, कुल केस 1000000 से अधिक
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.