scriptKite Festival: अजमेर के आसमान में लहराएंगी रंगबिरंगी पतंगे | Kite Festival: Kite flying at beautiful Vivekanand statue | Patrika News

Kite Festival: अजमेर के आसमान में लहराएंगी रंगबिरंगी पतंगे

locationअजमेरPublished: Jan 14, 2022 05:19:37 pm

Submitted by:

raktim tiwari

पतंगबाजों के हुनर को आमजन, अधिकारियों, जनप्रतिनिधियों और पर्यटकों को रूबरू कराने के लिए राजस्थान पत्रिका और अजमेर विकास प्राधिकरण ने काइट फेस्टिवल के आयोजन का निर्णय लिया है।

kite

kite

अजमेर. अजमेर शहर शनिवार को अनूठे काइट फेस्विटल का गवाह बनेगा। आसमान में रंग-बिरंगी पतंगें इठलाएंगी। राज्य सरकार के कोविड प्रोटोकॉल और सोशल डिस्टेंसिंग की पालना के साथ राजस्थान पत्रिका और अजमेर विकास प्राधिकरण शहरवासियों को नई सौगात देेंगे।
पतंगबाजों के हुनर को आमजन, अधिकारियों, जनप्रतिनिधियों और पर्यटकों को रूबरू कराने के लिए राजस्थान पत्रिका और अजमेर विकास प्राधिकरण ने काइट फेस्टिवल के आयोजन का निर्णय लिया है। सुबह 10 बजे कोटड़ स्थित विवेकानंद स्मारक पर पतंगोत्सव का उद्घाटन होगा। राजस्थान लोक सेवा आयोग के कार्यवाहक अध्यक्ष डॉ. शिवसिंह राठौड़, जिला कलक्टर प्रकाश राजपुरोहित और एसपी विकास शर्मा पतंगोत्सव का शुभारंभ करेंगे।
देंगे स्वास्थ्य जागरुकता संदेश
पतंगोत्सव के दौरान चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग की टीम स्वास्थ्य जागरुकता संदेश देगी। लोगों को कोविड से बचाव की जानकारी देने के लिए पेम्पलेट बांटे जाएंगे। लोगों को टीकाकरण के लिए प्रेरित किया जाएगा। खासतौर पर सरकार की कोविड गाइडलाइंस की पालना की जाएगी। सोशल डिस्टेंसिंग, मास्क और सेनेटाइजेशन का ख्याल रखा जाएगा। इसमें बच्चों, युवाओं, महिलाओं-बालिकाओं के लिए पतंगबाजी के अलग-अलग राउन्ड होंगे। इन राउन्ड में बेहतरीन पतंगबाजी करने वाले विजेताओं को पुरस्कार दिए जाएंगे।
https://www.dailymotion.com/embed/video/x846qvl
स्मारक पर मनाएं पर्व
हर साल मकर संक्रांति पर्व पर तिल के लड्डू, फीणी, पकौड़े, दाल का हलवा, गजक-रेवड़ी, तिलपट्टी की महक रहती है। घरों-मंदिरों में दान-पुण्य, पूजन होती है। इस पर शहरवासियों को नए विवेकानंद स्मारक पर मकर संक्रांति मनाने का अवसर मिलेगा। मकर संक्रांति पर्व पर स्मारक पर पतंगबाजी के अलावा हरियाली और सूरज का खुशनुमा देख सकेंगे।
फेस्टिवल में रखना होगा ध्यान
-चाइनीज मांजे के इस्तेमाल पर रहेगी पूरी तरह रोक
-कोविड वैक्सीनेशन की दोनों डोज अनिवार्य
-काइट फेस्टिवल में मास्क पहनना अनिवार्य
-हाथों को करना होगा सेनेटाइज्ड
-सोशल डिस्टेंसिंग का रखना होगा ध्यान
-विवेकानंद स्मारक पर स्वच्छता का रखना होगा ख्याल
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो