तीन स्थानों पर हुआ कोविड वैक्सीन का मॉक ड्रिल

सांसद व कलक्टर ने भी देखी प्रक्रिया

कोविड 19 टीकाकरण की तैयारियों के तहत शुक्रवार को जिले में तीन स्थानों पर ड्राई रन हुआ। शहर के आदर्श विद्या मंदिर स्थित सैशन साइट पर आयोजित ड्राई रन में सांसद मनोज राजोरिया तथा जिला कलक्टर राकेश कुमार जायसवाल की मौजूदगी में 25 स्वास्थ्य कर्मियों को कोविड वैक्सीन लगाने का ट्रायल किया गया।

By: Dilip

Published: 09 Jan 2021, 12:27 AM IST

धौलपुर. कोविड 19 टीकाकरण की तैयारियों के तहत शुक्रवार को जिले में तीन स्थानों पर ड्राई रन हुआ। शहर के आदर्श विद्या मंदिर स्थित सैशन साइट पर आयोजित ड्राई रन में सांसद मनोज राजोरिया तथा जिला कलक्टर राकेश कुमार जायसवाल की मौजूदगी में 25 स्वास्थ्य कर्मियों को कोविड वैक्सीन लगाने का ट्रायल किया गया।

कार्यक्रम में जिला कलक्टर ने कहा कि जिले में टीकाकरण को लेकर सभी तैयारियां पूर्ण है। टीकाकरण के लिए 83 टीमों का गठन किया गया है। जिनका प्रशिक्षण कार्य पूर्ण हो चुका है। 46 सैशन साइट जिनमें 7 धौलपुर शहर में, 2 उप जिला अस्पताल बाड़ी, शेष जिले के अन्य सीएचसीए पीएचसी में चयनित की गई है।
वैक्सीन स्टोरज के लिए जिले में पर्याप्त कोल्ड चैन पॉइंट्स है। टीकाकरण की मॉक ड्रिल में सब कुछ वैसे ही हुआ, जैसा टीकाकरण के दौरान घटित होना है। इस दौरान लाभार्थियों को को-विन सॉफ्टवेयर के माध्यम से मिले एसएमएस द्वारा उनके टीकाकरण स्थल व समय की जानकारी मिली थी। नियत स्थान पर पहुंचने पर गार्ड द्वारा मोबाइल में एसएमएस व परिचय पत्र की जांच कर हाथ सेनेटाइज करवा कर प्रवेश दिया गया। प्रतीक्षा कक्ष में कुछ समय रुकने के बाद पंजीकरण व लाभार्थी सत्यापन हुआ। उसके बाद ही टीकाकरण कक्ष में कोविड वैक्सीन लगाने का ट्रायल किया गया। हुबहू वैसे ही जैसे वास्तविक टीकाकरण के दौरान किया जाना है।

टीकाकरण के बाद लाभार्थी को आधा घंटा एहतियातन निगरानी कक्ष में रुकवाया गया। इस दौरान सीएमएचओ डॉ. गोपाल गोयल ने बताया कि टीकाकरण के लिए सभी तैयारियां पूर्ण है। टीकाकरण के दौरान लाभार्थियों को 4 की मैसेज प्राप्त हुए। जिनमें टीकाकरण की पहली डोत तारीख, दूसरी डोज कब लगेगी, इस वैक्सीन का कोई साइड इफेक्ट नहीं है। इसलिए घबराने की आवश्यकता नहीं है। लेकिन फिर भी कुछ समस्या होती है तो सम्बंधित चिकित्सा अधिकारी प्रभारी मौजूद रहेंगे। इस टीकाकरण से किस एइपीएफआई के साइड इफेक्ट दर्शाते हुए उसके द्रुत प्रबंधन का भी ड्राई रन सफलतापूर्वक किया गया। इसके लिए सभी सैशन साइट पर एम्बुलेंस भी रखी गई थी। टीकाकरण स्थल पर चस्पा की गई आईईसी सामग्री से लाभार्थी को टीकाकरण के बाद भी मास्क, सोशल डिस्टेंसिंग, हाथ सैनिटाइज करने जैसे कोविड प्रोटोकॉल की पालना पहले की तरह ही जारी रखने का संदेश दिया गया।
इस अवसर पर पीएमओ डॉ. समरवीर सिंह सिकरवार, उप मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. चेतराम मीणा, जिला प्रजनन एवं शिशु स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. शिवकुमार शर्मा, जिला कार्यक्रम प्रबन्धक शशांक वशिष्ठ सहित जिला प्रशासन तथा स्वास्थ्य विभाग के अधिकारी कर्मचारी मौजूद रहे। ठीक इसी प्रकार उप जिला अस्पताल बाड़ी तथा प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र दौनारी में भी कोविड टीकाकरण का ड्राई रन चलाया गया। जिसमें उपस्थित हुए 25-25 लाभार्थियों को टीकाकरण का ट्रायल किया गया।

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned