-भू-माफिया कर रहा नदी में पुल बनाने की तैयारी

बांडी नदी पर पुल बना चांदी काटने की जुगत!

-बांडी नदी के बहाव में बसे आरके पुरम क्षेत्र में नदी में डाले पाईप
बांडी नदी की हो रही मौत..

By: bhupendra singh

Published: 02 Sep 2020, 10:20 PM IST

अजमेर. फॉयसागर foysagarको आनासागर aanasagar से जोड़ रही बांडी नदी bandi river के बहाव क्षेत्र में अतिक्रमण कर मकान, दुकान, गोदाम व फैक्ट्री बनाने वाले अतिक्रमी सरकारी स्तर पर नदी को अतिक्रमण से बचाने में बरती जा रही काहिली और नाकारापन का हर मौका फायदा उठा रहे हैं। किसी पर भी कोई असरदार कार्रवाई नहीं होने के कारण उनके दुस्साहस की कोई सीमा नहीं। हौंसले इस कदर बुलंद हैं कि बेखौफ भू-माफिया Land mafia अब बांडी नदी में रास्ता बनाने की तैयारी में है। आर.के.पुरम से हाथीखेड़ा के लिए नदी के बीच पुलbridg बनाने के लिए करीब 20 सीमेंट के पाईप नदी किनारे व नदी के बीच में पटक दिए गए हैं। जिससे मौका मिलते ही वे अपने मंसूबों में कामयाब हो जाएं। हालांकि समय रहते जिला प्रशासन को सूचना मिलने व अजमेर विकास प्राधिकरण के हरकत में आने के बाद अतिक्रमी काम छोड़ कर मौके से भाग छूटे। लेकिन उ्रके इरादों को बयां करते सीमेंट के बड़े-बड़े पाइप नदी में पड़े हुए हैं।
कॉलोनी काटने की है योजना!

बांडी नदी पर पुल बनाने के साथ ही भू-माफिया की योजना सरकारी व कृषि भूमि पर कॉलोनी काटने की है। जब तक पुल नहीं बनेगा तब तक क्षेत्र में आवाजाही मुश्किल है। पुल बनाते ही भू-माफिया अवैध कॉलोनी काटकर चांदी कूटने लगेगा।

बहाव क्षेत्र में बना लिया मकान
आर.के.पुरम में बड़े पैमाने पर अतिक्रमियों ने नदी के बहाव क्षेत्र में खेती की हुई है। साथ ही मकान बनाकर उसमें बिजली कनेक्शन भी लिया गया है। हालांकि यह मकान सूने पड़े हैं। गौरबतलब है कि आर.के.पुरम, बोराज ज्ञान विहार आदि क्षेत्रों में बड़े पैमाने पर अतिक्रमियों ने नदी की भूमि व बहाव क्षेत्र में कब्जा कर मकान, दुकान, गोदाम तथा फैक्ट्री का निर्माण कर लिया है। कइयों ने अतिक्रमण कर भूमि पर धार्मिक स्थल भी बना लिए हैं।

जमीन के दस्तावेज नहीं
पूर्व में प्राधिकरण द्वारा चिह्नित किए गए करीब 50 अतिक्रमियों के पास भूमि सम्बन्धी वैध दस्तावेज नहीं हैं। किसी ने कब्जा कर निर्माण कर लिया तो किसी ने स्टाम्प पर ही लिखा-पढ़ी कर जमीन खरीद ली। नदी के बहाव क्षेत्र में बैखाफ अवैध निर्माण जारी है।

bhupendra singh Reporting
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned