scriptआवासीय कॉलोनी के लिए मांगी एडीए ने जेलर से अनापत्ति | latest ada news in ajmer | Patrika News

आवासीय कॉलोनी के लिए मांगी एडीए ने जेलर से अनापत्ति

locationअजमेरPublished: Jan 20, 2020 12:52:52 pm

Submitted by:

Preeti

जेल के पीछे 150 बीघा में प्रस्तावित है कॉलोनी
आवासीय कॉलोनी विकसित करने के लिए कवायद तेज

पुष्कर एसटीपी का निर्माण खटाई में

ada


अजमेर. अजमेर विकास प्राधिकरण (ada) ने उच्च कारागृह के पीछे स्थित अपनी 150 बीघा भूमि पर आवासीय कॉलोनी विकसित करने के लिए कवायद तेज कर दी है। आवासीय कॉलोनी (Residential colony) के सर्वे के बाद प्राधिकरण ने ग्राम कांकरदा-भूणाबाय स्थिति उच्च कारागृह के स्टाफ क्वार्टर की भूमि से प्राधिकरण की आवासीय योजना के लिए पहुंच मार्ग के लिए अनापत्ति प्रमाण-पत्र (एनओसी) की मांग की है।
Read more कैसे होंगे शहर में विकास कार्य,एडीए की …

प्राधिकरण ने रास्ते के रूप में काम आने वाली भूमि एवं क्वार्टर के बदले समतुल्यता के रूप में स्टाफ क्वार्टर के लिए जेल (jail) के पास प्रस्तावित योजना में भूमि आवंटित कर तोड़े गए निर्माण के अनुपात में क्वार्टर निर्माण कर दिए जाएंगे, इस बाबत सहमति प्रदान की जाए। गौरतलब है कि ग्राम कांकरदा-भूणाबाय में केन्द्रीय कारागार (Central prison) के पीछे अजमेर विकास प्राधिकरण(ada) की द्वारा एक आवासीय कॉलोनी बनाया जाना प्रस्तावित है। केन्द्रीय जेल के पीछे प्राधिकरण की 150 बीघा भूमि स्थित है। इस भूमि में जाने के लिए अजमेर जयपुर मुख्य सडक़ से कोई रास्ता नहीं है। रास्ता नहीं होने के कारण उक्त भूमि पर योजना लाने में परेशानी आ रही है।
Read more: Smart City Ajmer : फिर कैसे बनेगी अपनी सिटी Smart

एडीए के नाम दर्ज है भूमि
राजस्व ग्राम कांकरदा भूणाबाय के खसरा नम्बर 1798/963 क्षेत्रफल 1.00 हेक्टेयर में उच्च सुरक्षा कारागृह के स्टाफ क्वार्टर बने हुए है। राजस्व रिकॉर्ड मे यह खसरा नम्बर अजमेर विकास प्राधिकरण के नाम दर्ज है। केन्द्रीय कारागार की भूमि भी अजमेर विकास प्राधिकरण के नाम दर्ज है। इस योजना के पहुंच मार्ग के लिए कारागृह के स्टाफ क्वार्टर बने हुए हैं जो उच्च क्षमता विद्युत लाइन की पूर्व दिशा में क्वार्टर भूमि जिस पर एक पंक्ति में 4 क्वार्टर बने हुए हैं जो काफी पुराने हैं। उक्त क्वार्टरों की भूमि नाप में 1416 वर्ग मीटर है। उक्त भूमि की अजमेर विकास प्राधिकरण को आवश्यकता है।
Read more: RPSC: 27 तक भरें ऑनलाइन फार्म, फिर नहीं मिलेगा दोबारा मौका

आरआरटीआई का निरीक्षण
प्राधिकरण अधिकारियों ने प्रस्तावित योजना के पहुंच मार्ग के लिए आरआरटीआई का भी निरीक्षण किया है। यहां केवल एक दीवार का कुछ हिस्सा हटाते ही प्रस्तावित योजना भूमि पर पहुंच मार्ग उपलब्ध हो जाएगा। इसे वैकल्पिक रास्ते के रूप में इस्तेमाल किया जा सकता है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो