Dfcc: डीएफसीसी ट्रेक में अटकी 10 हजार की ‘जिदंगी’

Dfcc: डीएफसीसी ट्रेक में अटकी 10 हजार की ‘जिदंगी’

Himansu Dhawal | Publish: Aug, 08 2019 11:31:36 AM (IST) Ajmer, Ajmer, Rajasthan, India

Dfcc: कल्याणीपुरा व धोला भाटा क्षेत्र अजमेर शहर से कटने के आसार

आवाजाही के लिए बनाए जा रहे निर्माणाधीन अंडरपास में भरा पानी

अजमेर. नगर के बीच से गुजर रहे डेडिकेटेड फे्रट कॉरिडोर (Dfcc) ट्रेक के धोलाभाटा-कल्याणपुरी के आस-पास के करीब 10 हजार लोगों की जिदंगी उलझ गई है। वहां से आवाजाही के लिए अंडरपास (under pass )बनाए जा रहे है। अंडरपास में पानी भरने की समस्या जग-जाहिर है। उक्त अंडरपासों में बारिश का पानी भरने से क्षेत्रवासी अजमेर शहर (city) से कट जाएंगे। अजमेर के बीच से डीएफसीसी के तहत दिल्ली से मुम्बई तक ट्रेक बिछाया जा रहा है। इसके तहत नोयडा से अजमेर (ajmer) के मदार रेलवे स्टेशन तक काम पूरा हो गया है। अब अजमेर के मदार से आबूरोड तक ट्रेक बिछाने का कार्य तेजी से चल रहा है। यह ट्रेक अजमेर के मदार, कल्याणीपुरा, धोलाभाटा, सुभाष नगर और दौराई सहित कई क्षेत्रों के बीच से गुजर रहा है। हालांकि यहां पर पहले से ही मालगाड़ी का ट्रेक है। डीएफसीसी ट्रेक के दूसरी और आवाजाही के लिए अंडर पास (under pass) आदि का निर्माण कराया जा रहा है। वर्तमान में कल्याणीपुरा और धोलाभाटा क्षेत्र में अंडरपास के लिए काम चल रहा है। कल्याणीपुरा के अधूरे अंडरपास में ही पानी (water) भर गया। ऐसे में इन अंडरपास में पानी भरने से यह क्षेत्र बिल्कुल कट (cut) जाएंगे। वर्तमान में आवाजाही के लिए इसके अलावा कोई व्यवस्था भी नहीं है।बारिश में स्थिति खराब कल्याणीपुरा और धोलाभाटा क्षेत्र में अंडरपास का कार्य से दोनों स्थानों पर आवाजाही के लिए एक-एक ही मार्ग है। ऐसे में बारिश (rain) के दौरान आवाजाही में सर्वाधिक परेशानी हो रही है। कल्याणीपुरा का आधा अधूरा अंडरपास अभी से पूरा भरा हुआ है।

फैक्ट फाइल

- 1000-1500 के बीच है मकान
- 10 हजार से अधिक आबादी दोनों क्षेत्रों की

- 2 जगह बनेंगे अंडर पास

read more: Ajmer- ग्रामीणों ने घटों किया DFCC कर्मचारियों का घेराव, वाहन को रोका

‘पुख्ता इंतजाम जरूरी ’
कल्याणीपुरा गांव जाने का एक ही मार्ग है। यहां पर भी अंडर पास बनाया जा रहा है। अधूरे अंडरपास में अभी से ही पानी भर गया है। बारिश के चलते अभी कीचड़ आदि होने से आवाजाही में असुविधाएं हो रही है। कोई वैकल्पिक मार्ग भी नहीं है।

हरिसिंह गुर्जर, निवासी कल्याणीपुरा

धोलाभाटा रेलवे फाटक से जाने वाली रोड से विराट नगर, उपरला कुआं, गहलोता का कुआं, गुर्जरों की ढाणी आदि जाने का मुख्य मार्ग पर है। यहां पर भी अंडरपास बनाने पर बारिश का पानी ना भरे इसके पुख्ता इंतजाम होने चाहिए।

संजय तंवर, निवासी धोलाभाटा

 

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned