scriptLife was helpless in front of uncontrollable running buses | बेकाबू दौड़ती बसों के आगे बेबस होती जिन्दगी. .जा रहीं जान. . . | Patrika News

बेकाबू दौड़ती बसों के आगे बेबस होती जिन्दगी. .जा रहीं जान. . .

स्पॉट लाइट :

अजमेर

Published: June 14, 2022 03:28:32 am

अजमेर.

अजमेर-पुष्कर नागौर मार्ग पर चलने वाली बसों का शहर में दाखिल होना अब राहगीरों की जिन्दगी पर भारी पड़़ रहा है। बीते बीस दिन में महज एक से डेढ़ किमी. के दायरे में एक दर्जन से ज्यादा दुर्घटनाएं हो चुकी हैं तो तीन लोग अकाल मौत मारे जा चुके हैं। इसमें किसी ने अपना पति खोया तो किसी ने बेटा और भाई। हालांकि पुष्कर रोड गौरव पथ पर पेश आने वाले हादसों का सफर नया नहीं है। पूर्व में भी कई जानें जा चुकी हैं लेकिन जिम्मेदार अफसर व शहर के प्रबुद्धजन हादसों के कारण जानकर भी बेपरवाह बने हुए हैं। ऐसे में जान गंवाने वाले बेगुनाह शहर में बेकाबू रफ्तार से दौड़ती प्राइवेट बसों के आगे बेबस होकर अपनी जान गंवा रहे हैं।
बेकाबू दौड़ती बसों के आगे बेबस होती जिन्दगी. .जा रहीं जान. . .
बेकाबू दौड़ती बसों के आगे बेबस होती जिन्दगी. .जा रहीं जान. . .
बेकाबू दौड़ती बसों के आगे बेबस होती जिन्दगी. .जा रहीं जान. . . केस-1

गौरव पथ माहेश्वरी पब्लिक स्कूल के पास तेज रफ्तार प्राइवेट बस ने स्कूटर सवार को टक्कर मारी। हादसे में स्कूटर सवार 74 वर्षीय अलखनन्दा कॉलोनी निवासी बजरंगलाल बीजावत गम्भीर रूप से जख्मी हो गए। उनको जेएलएन अस्पताल में भर्ती कराया। जहां उपचार के दौरान दम तोड़ दिया। पड़ताल में आया कि बीजावत पत्नी के साथ किराए के मकान में रहते थे। उनकी मृत्यु के बाद बीजावत की पत्नी इकलौती पुत्री के साथ हैं।
केस-2

गौरव पथ माहेश्वरी पब्लिक स्कूल के पास 30 मई शाम स्कूटर सवार युवक की सड़क दुर्घटना में मौत हो गई। मृतक की दूसरे दिन शिनाख्त स्कूटर के रजिस्ट्रेशन से वैशालीनगर निवासी चन्द्रभान कोडवानी(50) के रूप में हुई। चन्द्रभान स्कूटर में पेट्रोल भरवाने निकला था। क्रिश्चियन गंज थाना पुलिस ने अज्ञात वाहन चालक के खिलाफ मुकदमा दर्ज किया।
केस-3

पुष्कर रोड-नौसर घाटी में 12 जून को पीर बाबा की मजार के पास प्राइवेट बस ने आगे चल रहे बाइक सवार को पीछे से टक्कर मारी। हादसे में थांवला निवासी जोरूराम कुमावत की मौत हो गई जबकि कोलकाता हाल मेड़तासिटी निवासी सूफिया गम्भीर रूप से जख्मी हो गई। अस्पताल की आपातकालीन इकाई में बिस्तर पर पड़ी सूफिया की आंखों में हादसे का खौफ साफ नजर आता है।
बेकाबू दौड़ती बसों के आगे बेबस होती जिन्दगी. .जा रहीं जान. . . ...बाल-बाल बचे

गत 2 मार्च को राजस्थान अनुसूचित जाति आयोग के सदस्य प्रताप यादव भी गौरव पथ पुरानी चौपाटी के पास सड़क हादसे का शिकार हो चुके हैं। यादव भी स्कूटर से घर लौट रहे थे कि सामने से तेज रफ्तार प्राइवेट बस ने यादव के स्कूटर को टक्कर मार दी। हालांकि दुर्घटना में यादव बाल-बाल बच गए लेकिन उनके हाथ में चोट आई। यादव ने मामले में क्रिश्चियन गंज थाने मे मुकदमा भी दर्ज कराया था।
जॉइन्ट परमिट का है पेंच

हादसे का मुख्य कारण शहर के भीड़भाड़ वाले मार्ग से भारी वाहनों व निजी बसों का गुजरना है। खास बात यह है कि परिवहन विभाग से इन बसों में कुछ का परमिट नागौर-पुष्कर-वाया-किशनगढ़ समेत अन्य स्थान के हैं। इससे अधिकांश बसें भी यहां से गुजरती हैं। हालांंकि अजमेर से नागौर रूट पर चलने वाली बसों को नौसर घाटी स्टैंड पर रोका जा सकता है लेकिन सवारियों की होड़ में बस ऑपरेटर इसका विरोध करते रहे हैं।
सूना पड़ा रहता है बस स्टैंड

करीब दस साल पहले एडीए ने नागौर रूट पर चलने वाली प्राइवेट बसों के लिए नौसर घाटी में बस स्टैण्ड भी बनाया मगर लाख प्रयास के बावजूद बस स्टैंड से बसों का संचालन शुरू नहीं हो सका। सिर्फ नगर निगम के जरिए शहरी क्षेत्र के लिए चलने वाली बसों का ठहराव होता है। शेष प्राइवेट बसों का जवाहर रंगमंच, सावित्री तिराहा, आजाद पार्क और पुरानी चौपाटी देवनारायण मंदिर के पास जमावड़ा लगा रहता है।
ना रफ्तार पर अंकुश, ना नियत स्टॉपेज

गौरव पथ और पुष्कर रोड से गुजरने वाली प्राइवेट बसों की रफ्तार पर अंकुश लगाने वाला कोई नहीं है। तेज रफ्तार दौड़ती बस के ब्रेक यात्रियों के लिए कब, कहां लगा दिया जाएं पता नहीं। इससे ना केवल सड़क दुर्घटनाओं में इजाफा हुआ है बल्कि यातायात बाधित रहता है।
इनका कहना है...

वैशालीनगर, पुष्कर मार्ग के बीच लगातार दुर्घटनाएं होना गम्भीर है। इस संबंध में बैठक कर चर्चा कर समाधान का प्रयास किया जाएगा।

शमशेर खान, पुलिस उप अधीक्षक अजमेर ग्रामीण व यातायात
आमजन को यातायात नियमों की पालना करनी होगी। बस हो या कोई भी वाहन, लोगों को वाहन की स्पीड पर कन्ट्रोल करना होगा। मार्ग में पर्याप्त संख्या में स्पीड ब्रेकर भी हैं लेकिन अक्सर यातायात नियमों की पालना नहीं करने से हादसे पेश आते हैं। फिर भी हादसों के कारण और उनके समाधान के प्रयास किए जाएंगे।
डॉ. रवीश कुमार सामरिया, थानाप्रभारी क्रिश्चियन गंज

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

Monsoon Alert : राजस्थान के आधे जिलों में कमजोर पड़ेगा मानसून, दो संभागों में ही भारी बारिश का अलर्टमुस्कुराए बांध: प्रदेश के बांधों में पानी की आवक जारी, बीसलपुर बांध के जलस्तर में छह सेंटीमीटर की हुई बढ़ोतरीराजस्थान में राशन की दुकानों पर अब गार्ड सिस्टम, मिलेगी ये सुविधाधन दायक मानी जाती हैं ये 5 अंगूठियां, लेकिन इस तरह से पहनने पर हो सकता है नुकसानस्वप्न शास्त्र: सपने में खुद को बार-बार ऊंचाई से गिरते देखना नहीं है बेवजह, जानें क्या है इसका मतलबराखी पर बेटियों को तोहफे में देना चाहता था भाई, बेटे की लालसा में दूसरे का बच्चा चुरा एक पिता बना किडनैपरबंटी-बबली ने मकान मालिक को लगाई 8 लाख रुपए की चपत, बलात्कार के केस में फंसाने की दी थी धमकीराजस्थान में ईडी की एन्ट्री, शेयर ब्रोकर को किया गिरफ्तार, पैसे लगाए बिना करोड़ों की दौलत

बड़ी खबरें

Kerala News: मुस्लिम लीग के महासचिव का विवादित बयान, बोले- 'लड़के-लड़कियों का स्कूल में साथ बैठना खतरनाक'CBI Raids Manish Sisodia House Live Updates: बीजेपी की बौखलाहट ने देश को ये संदेश दिया है कि 2024 का चुनाव AAP v/s BJP होगा- संजय सिंहबंगाल, महाराष्ट्र में भी ED के छापे, उनके सामने तो मैं तिनका हूँ, 'सांसद अफजाल अंसारी ने दी चुनौती- पूर्वांचल हमारा ही रहेगा'Mumbai News: दही हांड़ी फोड़ने पर 55 लाख से लेकर स्पेन जाने सहित मिल रहे हैं ये खास ऑफर; पढ़े पूरी खबरबिहार में सूखे का जायजा लेने निकले थे मुख्यमंत्री नीतीश कुमार, गया में हेलीकॉप्टर की करवानी पड़ी इमरजेंसी लैंडिंगबिहार में सूखे का जायजा लेने निकले थे मुख्यमंत्री नीतीश कुमार, गया में हेलीकॉप्टर की करवानी पड़ी इमरजेंसी लैंडिंगअखिलेश यादव ने किया यूपी से दिल्ली तक हमला, बीजेपी के खिलाफ मिलकर लड़ेंगेPICS: देशभर में श्री कृष्ण जन्माष्टमी की धूम, सुनाई दे रही जयश्री कृष्णा की गूंज
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.