scriptअजमेर जिले में तेज हवाओं संग झूमकर बरसी घटाएं, ओले गिरे | Light rain in Ajmer district with low winds, hail fell | Patrika News

अजमेर जिले में तेज हवाओं संग झूमकर बरसी घटाएं, ओले गिरे

locationअजमेरPublished: May 30, 2020 11:07:51 pm

Submitted by:

baljeet singh

मानसून पूर्व की बारिश ने किया तर-बतर, कई जगह गिरे पेड़, उड़े टीन-टप्पर

अजमेर जिले में तेज हवाओं संग झूमकर बरसी घटाएं, ओले गिरे

अजमेर में रविवार शाम तेज हवाओं संग हुई बारिश के दौरान खानपुरा गांव में गिरे चने के आकार के ओले।

अजमेर. जाते मई में शनिवार को जिले में मानसून पूर्व की घटाएं तेज हवाओं के साथ जमकर बरसीं। अजमेर शहर व जिले के कई इलाकों में चने के आकार के ओले भी गिरे तथा कई जगह तेज हवाओं से पेड़ धराशायी हो गए और टीन-टप्पर उड़ गए। दोपहर करीब ३.१५ बजे छितराए अंदाज में बरसात का दौर चला। शाम 6 बजे से शहर में हवा संग जमकर बरसात हुई। कई जगह सडक़ों पर पानी भर गया। नाले-नालियों में भी पानी का उफान तेज रहा। रुक-रुक कर बारिश का सिलसिला रात तक चलता रहा। शहर में 19.3 मिलीमीटर बरसात दर्ज की गई। बादल छाने, हवा चलने और बरसात से तापमान पर फर्क पड़ा। अधिकतम तापमान 35.0 और न्यूनतम तापमान 21.0 डिग्री रहा। शुक्रवार को अधिकतम तापमान 41.5 डिग्री था। शनिवार को इसमें ६.५ डिग्री की गिरावट हो गई। भीषण गर्मी, तपन और लू से लोगों को राहत मिली।
सरोवर में हुई पानी की आवक

पुष्कर. कस्बे में शनिवार शाम करीब पौने छह बजे तेज हवा के बाद करीब बीस मिनट तक तेज बरसात हुई। इससे नागपहाड़ी से निकले झरनों का पानी नदी के रूप में फीडरों से बहता हुआ पुष्कर सरोवर में पहुंचा। इससे सरोवर में खासी जल आवक हुई। पिछले कुछ दिनों से मनरेगा योजना के तहत तीनों फीडरों से मिट्टी निकालने का काम भी शुरू किया गया था।

पेड़ गिरे, टीनशेड उखड़ा

नसीराबाद. नगर में बारिश का दौर शनिवार को भी जारी रहा। तीखी धूप के बाद अपराह्न आई आंधी से नगर में कई पेड़ धराशायी हो गए। चौकड़ी मौला क्षेत्र के एक मकान की दूसरी मंजिल के कमरे पर पर लगा टीनशेड उखड़ कर पड़ोसी के मकान की छत पर जा गिरा। गनीमत रही कि जनहानि नहीं हुई। तेज आंधी के चलते नगर की विद्युत आपूर्ति भी चरमरा गई। तारों पर पेड़ गिरसे काफी समय तक बिजली सप्लाई बंद रही। शाम को फिर से बारिश का दौर शुरू हो गया। निकटवर्ती ग्राम मोराजड़ी में शनिवार अपराह्न तेज आंधी के साथ हुई बारिश में ओले गिरे।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो