script‘बंद’ ठेकों से बिक रही शराब. .कहां हैं रोकने वाले साहब! | Liquor being sold through 'closed' contracts | Patrika News

‘बंद’ ठेकों से बिक रही शराब. .कहां हैं रोकने वाले साहब!

locationअजमेरPublished: May 14, 2021 07:32:45 am

Submitted by:

manish Singh

पत्रिका स्टिंग : शराब ठेकेदार और पियक्कड़ों के लिए मायने नहीं रखता लॉकडाउन,

'बंद' ठेकों से बिक रही शराब. .कहां हैं रोकने वाले साहब!

‘बंद’ ठेकों से बिक रही शराब. .कहां हैं रोकने वाले साहब!

मनीष कुमार सिंह

अजमेर. कोरोना के बढ़ते संक्रमण में चिकित्सकों व नर्सिंग स्टाफ के लिए भले आपातकाल जैसे हालात बन गए हैं मगर एक तबका अब भी दिनरात कमाई कर संक्रमण को बढ़ावा देने में लगा है। शहर के शराब ठेकेदार, पियक्कड़ों के लिए लॉकडाउन कोई मायने नहीं रखता। हैरत भरा यह कि ऐसा सबकुछ आबकारी विभाग और पुलिस प्रशासन की अनदेखी के कारण चल रहा है। कहने को जिले में शराब के ठेके सुबह 6 से 11 बजे तक ही खुलते हैं, लेकिन दिन हो या रात चोर रास्तों से दिनभर धड़ल्ले से शराब की बिक्री हो रही है।
पत्रिका टीम ने गुरुवार को लॉकडाउन में शहर के शराब के ठेकों के हालात देखे। यहां पर दिनभर पियक्कड़ों की आवाजाही बदस्तूर जारी मिली। फर्क इतना था कि अब शराब की बोतल दुकान के शटर, दरवाजे में बनाए चोर दरवाजे (झरोखे) से बाहर आती है। उसके लिए सिर्फ शराब की ब्रांड बोलकर रुपए खिड़की से अन्दर डालने होते हैं। फिर बताई ब्रांड की शराब खिड़की से बाहर आ जाएगी। इनके लिए भी ठेकेदारों ने निगरानी व्यवस्था कर रखी है। पुलिस या कोई संदिग्ध नजर आए तो इशारा मिलते ही खिड़की बंद हो जाती है।
केस-1

समय -गुरुवार शाम 5.06 बजे

स्थान- क्लॉक टावर थाना क्षेत्र कवंडसपुरा देशी शराब का ठेका

दृश्य-क्लॉक टावर थाना क्षेत्र कवंडसपुरा देशी शराब के ठेके के बाहर चेनलगेट लगा है। अन्दर लकड़ी के दरवाजे का एक हिस्सा खुला है। बाहर एक युवक को निगरानी की जिम्मेदारी दी गई थी। युवक गली के युवाओं के साथ क्रिकेट में खेलने में मशगूल था। इसी दरम्यिान पत्रिका टीम पहुंची। अंग्रेजी-देशी शराब के ठेके बीच की दीवार की आड़ से नजारा देखा तो चेनल गेट के भीतर दरवाजे पर दस्तक देते ही पैसा अन्दर और बोतल, पव्वा हाथ में। यह सिलसिला लगातार चलता रहा। जब निगरानी कर रहे युवक को की नजर पड़ी तो शोर मचाने पर खिड़की बंद हो गई।
केस-2
समय-गुरुवार शाम 5.47 बजे

स्थान-पुलिस लाइन के सामने शराब का ठेका
दृश्य-पुलिस लाइन के सामने अंग्रेजी व देशी शराब का ठेका। बाड़े में मौजूद शराब के ठेके का मैनगेट बंद लेकिन गली से अन्दर पहुंचने का रास्ता है। पियक्कड़ इत्मिनान से यहां आते। ब्रांड की आवाज लगाते हैं और शटर के पास बनी गोल खिड़की से पैसे अन्दर देने पर संबंधित ब्रांड की बोतल, अद्धा, पव्वा मिल जाता है। यहां भी ठेकेदार ने चौकसी के लिए एक युवक को बैठा रखा है लेकिन जब तक उसकी नजर पड़ती तब तक ठेकेदार की कारगुजारी कैमरे में कैद हो चुकी थी। यह देख युवक ने शोर मचा दिया। शोर मचाते ही खिड़की शटर के पास बनी चोर खिड़की बंद हो गई।
इनका कहना है…
कोविड काल में सबको नियमों की पालना करनी चाहिए। शराब ठेकेदार लॉकडाउन अवधि में बिक्री कर रहे हैं तो गलत है। पुलिस की ओर से सख्त कार्रवाई करने के आदेश दिए हैं।
जगदीशचन्द्र शर्मा, पुलिस अधीक्षक

शराब के ठेके खोलने का समय सुबह 6 से 11 बजे का है। उसके बाद भी ठेके से बिक्री हो रही है तो गलत है। कार्रवाई की जाएगी।

विशाल दवे, जिला आबकारी अधिकारी

ट्रेंडिंग वीडियो