scriptचिकित्सा सुविधाओं पर ‘तालाÓ | 'Lock' on medical facilities | Patrika News

चिकित्सा सुविधाओं पर ‘तालाÓ

locationअजमेरPublished: May 09, 2019 11:54:39 pm

Submitted by:

CP

सब सेन्टर एवं पीएचसी की पड़ताल : ग्रामीणों को नहीं मिल रही चिकित्सा सुविधा

lock-on-medical-facilities

चिकित्सा सुविधाओं पर ‘तालाÓ

अजमेर. गर्मी में मौसमी बीमारियों का असर बढऩे के साथ ही चिकित्सा संस्थानों में आउटडोर भी बढऩे लगा है। सुबह जहां चिकित्सा संस्थानों में जहां मरीजों की कतारें लगती हैं वहीं चिकित्सा सुविधाएं उपलब्ध कराने के नाम पर शिथिलता भी बरती जा रही है। कुछ जगह अपेक्षानुरूप सुविधाएं नहीं तो कुछ जगह कार्मिकों की कमी भी देखी जा सकती है।
राजस्थान पत्रिका की ओर से गर्मी के मौसम में चिकित्सा संस्थानों की स्थिति एवं मरीजों को मिलने वाले इलाज तथा चिकित्सकों व कार्मिकों की समस्याएं जानने का प्रयास किया गया। गुरुवार सुबह एक चिकित्सा संस्थान पर सन्नाटा पसरा मिला, यहां से कई मरीज बैरंग भी लौटे। एक चिकित्सा संस्थान पर तो सुबह 8.30 बजे बाद भी ताला जड़ा मिला।
हाथीखेड़ा उप स्वास्थ्य केन्द्र पर तालासुबह करीब 8.35 बजे हाथीखेडा स्थि उप स्वास्थ्य केन्द्र पर ताला मिला। यहां पहुंचने वाले ग्रामीण भी बैरंग लौटे। उप स्वास्थ्य केन्द्र के मुख्य द्वार पर लगी कुंदी खोलकर अंदर प्रवेश किया तो सभी कमरों पर ताले लगे मिले। यहां कोई चिकित्साकर्मी नहीं मिला। कोटड़ा डिस्पेंसरी में सिर्फ स्टाफ सुबह करीब 8 बजे कोटड़ा शहरी डिस्पेंसरी में चिकित्सक के साथ नर्सिंग स्टाफ मौजूद मिला। मगर यहां सुबह मरीजों की संख्या कम मिली। डिस्पेंसरी में वर्तमान में पर्याप्त स्टाफ की कमी है। यहां अभी भी कई जांचें नहीं हो पा रही हैं।
—————————
रामनगर पीएचसी में मरीजों का दबाव, दो जगह संचालितरामनगर बी.के. कौल नगर स्थित रामनगर प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र में मरीजों का दबाव मिला मगर सुविधाएं उनसे कम मिली। यहां इन्वर्टर खराब होने से चिकित्सक को भी गर्मी ेसे बचाव के लिए बाहर हॉल में बैठकर मरीज देखने पड़ रहे हैं। यहां दो चिकित्सकों के पद स्वीकृत हैं मगर पीएचसी का एक भाग अभी भी फॉयसागर रोड स्थित पुरानी डिस्पेंसरी में चल रहा है, जहां एक चिकित्सक व आधा स्टाफ वहां कार्यरत हैं।इनका कहना हैउप स्वास्थ्य केन्द्र पर अगर चिकित्सा कर्मी बाहर जाता है तो सूचना पट्ट पर जानकारी लिखना आवश्यक है। संभवत: बालसभा कार्यक्रम में कार्मिक गई थी। सुविधाएं बढ़ाई जाएंगी।
-डॉ. के.के. सोनी, सीएमएचओ

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो