scriptloksabha election: 8 बजे से शुरू होगी मतगणना, सबकी निगाहें घड़ी पर | loksabha election: counting start at 8 A.M. | Patrika News

loksabha election: 8 बजे से शुरू होगी मतगणना, सबकी निगाहें घड़ी पर

locationअजमेरPublished: May 23, 2019 07:31:03 am

Submitted by:

raktim tiwari

पोस्टल बैलेट के लिए भी टेबल लगाई गई है। एक राउंड में 500 डाक मतपत्र गिने जाएंगे।

vote counting

ajmer vote counting

अजमेर. लोकसभा चुनाव के लिए मतगणना गुरुवार सुबह 8 बजे शुरू होगी। सबकी निगाहें घड़ी पर टिकी हैं। जिला प्रशासन ने चुनाव मतगणना के लिए आवश्यक इंतजाम किए हैं। सुरक्षा व्यवस्था भी चौक-चौबंद है।

वोट की गिनती 8 बजे शुरू होगी। सबसे पहले रिटर्निंग अधिकारी, आब्र्जवर व प्रत्याशी या उसके एजेंट के सामने स्ट्रांग रूम की सील खोली जाएगी। यहां से ईवीएम काउंटिंग टेबल पर पहुंची। नियमानुसार सबसे पहले पोलिंग बूथ नंबर-1 की गिनती होती है। पोस्टल बैलेट के लिए भी टेबल लगाई गई है। एक राउंट में 500 डाक मतपत्र गिने जाएंगे।
कार्यपालक मजिस्ट्रेट तैनात
मतगणना के लिए कलक्टर विश्व मोहन शर्मा पॉलीटेक्निक कॉलेज पहुंच चुके ैहं। उन्होंने कानून एवं शांति व्यवस्था के लिए कार्यपालक मजिस्ट्रेट तैनात किए हैं। मतगणना के बाद शांति व्यवस्था के लिए उप पंजीयक द्वितीय रामकुमार टाडा को नियुक्त किया गया है।
पर्यवेक्षक करेंगे रैंडम जांच
ईवीएम के कंट्रोल यूनिट के मतों की गणना के लिए विधानसभावार राउंड निर्धारित किए गए हैं। सभी टेबल पर मतगणना पूर्ण होने पर ही अगला राउंड शुरू होगा। प्रत्येक राउंड में दो ईवीएम की रैंडम जांच पर्यवेक्षक करेंगे। उस राउंड के परिणाम की घोषणा आरओ और पर्यवेक्षक के निर्धारित हस्ताक्षरों के बाद की जाएगी।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो