script

Panchayat : केकड़ी-सावर पंस के पंच-सरपंच के लिए आरक्षण लॉटरी आज

locationअजमेरPublished: Jan 31, 2020 10:20:47 pm

Submitted by:

dinesh sharma

पंचायती राज चुनाव : खोरी-कडैल और सरवाड़ पंस की ग्राम पंचायतों के लिए आरक्षण तय

Panchayat : केकड़ी-सावर पंस के पंच-सरपंच के लिए आरक्षण लॉटरी आज

Panchayat : केकड़ी-सावर पंस के पंच-सरपंच के लिए आरक्षण लॉटरी आज

अजमेर.

पंचायत राज संस्थाओं के आम चुनाव, 2020 के लिए पंचायत समिति केकड़ी एवं सावर के पंच-सरपंच का आरक्षण निर्धारण केकड़ी पंचायत समिति सभागार में शनिवार सुबह 11 बजे किया जाएगा।

उप जिला निर्वाचन अधिकारी कैलाशचंद्र शर्मा ने बताया कि 3 फरवरी को समस्त पंचायत समिति के प्रधानों तथा पंचायत समिति सरवाड़, केकड़ी एवं सावर के सदस्यों का निर्धारण जिला कलक्ट्रेट कार्यालय सभागार में सुबह 11 बजे किया जाएगा।
उन्होंने बताया कि अजमेर ग्रामीण पंचायत समिति की खोरी और कडैल ग्राम पंचायत तथा पंचायत समिति सरवाड़ के सरपंच एवं वार्डपंच का आरक्षण निर्धारण शुक्रवार को लॉटरी के जरिए किया गया।

परिजन को मिलेगी बीस लाख रुपए की सहायता
बाघसूरी. पंचायतराज चुनाव के तृतीय चरण के लिए रूपनगढ़ की सिनोदिया ग्राम पंचायत में गत दिवस सरपंच व वार्डपंच चुनाव ड्यूटी के दौरान रिटर्निंग अधिकारी बाघसूरी निवासी भगवती प्रसाद शर्मा की मृत्यु हो जाने पर जिला प्रशासन ने रिपोर्ट बनाकर राज्य निर्वाचन विभाग को भेज दी है।
अतिरिक्त जिला कलक्टर प्रशासन कैलाशचंद शर्मा ने बताया कि नियमों के तहत निर्वाचन ड्यूटी के दौरान मौत हो जाने पर 20 लाख रुपए दिए जाने का प्रावधान है। इस प्रक्रिया को शुरू कर दिया गया है। जल्द ही यह राशि मृतक कर्मचारी के परिजन को सौंप दी जाएगी।
इसके अलावा मूल विभाग में कार्यरत रहने के दौरान वहां के परिलाभ के लिए भी प्रक्रिया शुरू करा दी गई है। उल्लेखनीय है कि रिटर्निंग अधिकारी शर्मा की गुरुवार को हार्ट अटैक के बाद मौत हो गई थी।
चुनाव प्रकोष्ठों में लगे कार्मिकों को तत्काल कार्यमुक्त करें

अजमेर. पंचायत चुनाव के लिए गठित चुनाव प्रकोष्ठ प्रभारियों को उनके प्रकोष्ठ में लगे कार्मिकों को तत्काल उनके मूल विभाग के लिए कार्यमुक्त करने के निर्देश दिए गए हैं। उप जिला निर्वाचन अधिकारी एवं अतिरिक्त जिला कलक्टर कैलाशचंद शर्मा ने उन्हें कार्यमुक्त कर निर्वाचन विभाग को सूचना देने के लिए निर्देशित किया।
चुनाव आदर्श आचार संहिता समाप्त

अजमेर. पंचायतीराज संस्थाओं के प्रथम, द्वितीय एवं तृतीय चरण के निर्वाचन प्रक्रिया पूर्ण होने के साथ ही आदर्श आचार संहिता अप्रभावी हो गई है। यह जानकारी उप जिला निर्वाचन अधिकारी ने दी।
दिल्ली एनसीटी के पंजीकृत मतदाता को मिलेगा सवैतनिक अवकाश

अजमेर. दिल्ली राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र एनसीटी के विधानसभा चुनाव को लेकर वहां के मतदाता को आवेदन करने पर सवैतनिक अवकाश प्रदान किया जाएगा। जिला निर्वाचन अधिकारी के अनुसार दिल्ली विधानसभा चुनाव में 8 फरवरी को मतदान करने के लिए अजमेर जिले के दिल्ली एनसीटी में पंजीकृत मतदाता को सवैतनिक अवकाश देय होगा।
सरवाड़ पंस में 5 ग्राम पंचायत एससी और 5 ओबीसी के लिए आरक्षित

सरवाड़. सरवाड़ में शुक्रवार को पंचायत समिति सभागार में 26 ग्राम पंचायतों के सरपंच एवं वार्डपंचों की आरक्षण लॉटरी निकाली गई। इससे पूर्व माह दिसम्बर में लॉटरी निकाली गई थी।
उपखंड अधिकारी तारामती वैष्णव ने बताया कि लॉटरी में 26 ग्राम पंचायतों में 5 ग्राम पंचायत एससी, 5 अन्य पिछड़ा वर्ग व 1 ग्राम पंचायत अनुसूचित जनजाति वर्ग के लिए आरक्षित की गई। शेष 15 ग्राम पंचायतों में सामान्य वर्ग के उम्मीदवार चुनाव लड़ सकेंगे, जबकि 13 ग्राम पंचायत महिला वर्ग के लिए आरक्षित की गई हैं। पंस की सभी 26 ग्राम पंचायतों के वार्डपंचों के लिए भी लॉटरी निकाली गई।

ट्रेंडिंग वीडियो