scriptLucky scheme for favorite companies: 23 thousand solar panels of Udaip | चहेती कम्पनियों के लिए भाग्यशाली रही सौभाग्य योजना: उदयपुर के 23 हजार सोलर पैनल लगा दिए बांसवाडा जिले में | Patrika News

चहेती कम्पनियों के लिए भाग्यशाली रही सौभाग्य योजना: उदयपुर के 23 हजार सोलर पैनल लगा दिए बांसवाडा जिले में

पैनल लगा दिए बांसवाडा जिले में
बांसवाडा में ही 16.50 करोड़ का घोटाला

अजमेर

Updated: March 29, 2022 09:20:49 pm

भूपेन्द्र सिंह
अजमेर. अजमेर विद्युत निगम की सौभाग्य योजना इंजीनियरों और ठेकेदार कम्पनियों के लिए काफी भाग्यशाली रही। निगम के तहत आने वाले 8 जिलों में से अकेले बांसवाडा जिले में ही इस योजना के तहत 16.50 करोड का घोटाला सामने आया है। निगम ने सौभाग्य योजना के तहत बांसवाडा में 3768 सोलर पैनल लगाने का ठेका पिछले साल दिया था लेकिन यहां कुल 28 हजार 977 सोलर पैनल लगा दिए गए। जबकि आरटीपीपी एक्ट के तहत मूल टेंडर का 50 प्रतिशत ही अधिक यानि कि 1884 सोलर पैनल ही अधिक लगाए जा सकते थे। अर्थात अधिकतम 5652 सोलर सोलर पैनल ही लगने थे लेकिन हुआ इसके उलट। यहां मूल टेंडर से 7 गुना यानि कि 23325 सोलर पैनल अधिक लगवाकर अपनी चहेती कम्पनियों को जम कर फायदा पहुंचाया गया। यह 23325 सोलर पैनल उदयपुर जिले में लगाए जाने थे जिन्हें बांसवाडा जिले में लगवा दिया गया।
करना था टेंडर, दे दिया रिपीट ऑर्डर
सौभाग्य योजना में अजमेर विद्युत वितरण ने पहली बार टेंडर करने के बाद दूसरी बार टेंडर जारी करने की जरूरत नहीं समझ कर चहेती कम्पनियों को करोडो के सौलर पैनल लगाने के रिपीट आर्डर जारी कर दिए वह भी 35000 रुपए की दर पर। जबकि यही सोलर पैनल जोधपुर डिस्काम ने टेंडर प्रक्रिया अपनाते हुए 28000 की दर से लगवाए। जबकि अजमेर डिस्कॉम ने टेंडर करना उचित ही नहीं समझा और रिपीट ऑडर जारी कर दिया। इससे अकेल बांसवाडा जिले में 16.50 करोड़ का नुकसान हुआ।
जयपुर की जांच कमेटी ने माना हुआ घोटाला
ajmer disom
ajmer discom
केन्द्रीय उर्जा मंत्रालय ने राज्य सरकार से अजमेर डिस्कॉम में सामने आए सौभाग्य और कुसुम योजना के घोटालों पर रिपोर्ट मांगी है। इस पर राज्य सरकार ने कमेटी गठित कर जयपुर डिस्कॉम के तकनीकी निदेशक, सीएओ तथा एसई टीडब्ल्यू से मामले की जांच करवाई जिसमें घोटाले की पुष्टि हुई है।
चेयरमैन ने गठित की कमेटी
बिजली कम्पनियों के चेयरमैन भास्कर ए सावंत ने अजमेर डिस्कॉम के बांसवाडा जिले में सौभाग्य योजना एवं डीडीयूजीजेवाई योजना के टेंडर टीएन 28 और 58 के अन्तर्गत हुए कार्याे की भौतिक जांच के लिए जोधपुर डिस्कॉम के इंजीनियर व अकाउंटस विंग के अधिकारियों की कमेटी गठित की है। इन तीनों से सामग्री आवंटन और एमएस अकाउंट बिल वैरीफिकेशन करवाया गया।
केन्द्र सरकार ने भी करवाई जांच
वहीं घोटाले की जांच के लिए पावर मिनिस्ट्री ने दिल्ली से भी टीमें भेजी हैं। मामला लोकसभा में भी उठा है। सांसद हनुमान बेनीवाल ने सीबीआई जांच की मांग की है।
अजमेर डिस्कॉम में अब तक 30 करोड का घोटाला
अजमेर डिस्कॉम में सौभाग्य योजना में अब तक 30 करोड का घोटाला सामने आ चुका है। इसमें से करीब 4 करोड की रिकवरी कम्पनियों से हो चुकी है। 10 अभियंताओं को चार्जशीट जारी की है। यह अभियंता साैभाग्य योजना के तहत सोलर पैनल की खरीद से पूर्व निरीक्षण के लिए गए थे। कुसुम योजना में 12 करोड की रिकवरी के लिए कम्पनियों को नोटिस जारी हो चुके है।
इनका कहना है
वर्क ऑर्डर क्या निकला था, क्या काम हुआ है। यह देख कर ही बता पाउंगा। फाइल देखकर ही कुछ कह सकता हूं।
ए.के.जागेटिया, तकनीकी निदेशक (तत्तकालीन मुख्य अभियंता प्रोजेक्ट) अजमेर डिस्कॉम

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

इन बर्थ डेट वालों पर शनि देव की रहती है कृपा दृष्टि, धीरे-धीरे काफी धन कर लेते हैं इकट्ठाLiquor Latest News : पियक्कडों की मौज ! रात एक बजे तक खरीदी जा सकेगी शराबशुक्र देव की कृपा से इन दो राशियों के लोग लाइफ में खूब कमाते हैं पैसा, जीते हैं लग्जीरियस लाइफMorning Tips: सुबह आंख खुलते ही करें ये 5 काम, पूरा दिन गुजरेगा शानदारDelhi Schools: दिल्ली में बदलेगी स्कूल टाइमिंग! जारी हुई नई गाइडलाइनMahindra Scorpio 2022 का लॉन्च से पहले लीक हुआ पूरा डिजाइन और लुक, बाहर से ऐसी दिखती है ये पावरफुल कारबैड कोलेस्‍ट्राॅल और डिमेंशिया को कम करके याददाश्त को बढ़ाता है ये लाल खट्‌टा-मीठा फल, जानिए इसके और भी फायदेAC में लगाइये ये डिवाइस, न के बराबर आएगा बिजली बिल, पूरे महीने होगी भारी बचत

बड़ी खबरें

Petrol-Diesel Prices Today: केंद्र के बाद राज्यों ने घटाए पेट्रोल-डीजल के दाम, जानें कितनी हैं आपके शहर में कीमतेंQuad Summit 2022: प्रधानमंत्री मोदी का जापान दौरा, क्वाड शिखर सम्मेलन में बाइडेन से अहम मुलाकात, जानें और किन मुद्दों पर होगी बात'हमारे लिए हमेशा लोग पहले होते हैं', पेट्रोल-डीजल की कीमतों में कटौती पर पीएम मोदीRam Mandir : पांच गुम्बद वाला दुनिया का अकेला होगा राम मंदिर, जाने अलग दिखने वाली विशेषताएंभाजपा नेता को किया गिरफ्तार, आशियाना ध्वस्त करने पहुंचा था बुलडोजरWeather Update: कई राज्यों में आंधी के साथ बूंदाबांदी, अगले 5 दिनों तक बारिश का अलर्टRaj Thackeray Pune Rally: मनसे प्रमुख राज ठाकरे की पुणे रैली आज, अयोध्या यात्रा रद्द करने पर देंगे जानकारी, भारी संख्या में पुलिस तैनातकिस घोड़े की तारीफ में पीएम मोदी ने लिखा रिटायर्ड कर्नल को पत्र...
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.