scriptMakar sankranti: celebrate Makar sankranti Festival on 14th janaury | Makar Sankranti: मकर संक्रांति 14 को, चलेगा दान-पुण्य का दौर | Patrika News

Makar Sankranti: मकर संक्रांति 14 को, चलेगा दान-पुण्य का दौर

बाजारों में तिल से निर्मित मिठाई, गजक सहित अन्य सामग्री की खरीददारी हुई। कई लोग 15 जनवरी को भी मकर संक्रांति मनाएंगे।

अजमेर

Updated: January 13, 2022 05:05:19 pm

अजमेर. पारम्परिक मकर संक्रांति पर्व शुक्रवार को मनाया जाएगा। शहर में सुबह से शाम तक दान-पुण्य का दौर चलेगा। लोग घरों, मंदिरों में पूजा-अर्चना कर धूमधाम से पर्व मनाएंगे। इससे पहले गुरुवार को बाजारों में तिल से निर्मित मिठाई, गजक सहित अन्य सामग्री की खरीददारी हुई। कई लोग 15 जनवरी को भी मकर संक्रांति मनाएंगे।
मकर संक्रांति पर लोग घरों और मंदिरों में पूजा-अर्चना करेंगे। महिलाएं घरों में पूजन करेंगी। साथ ही 13 सुहागिन महिलाओं को 13 वस्तुओं का दान कर घर-परिवार में खुशहाली की कामना करेंगी। मंदिरों में भी भगवान का विशेष पूजन होगा। तिल के लड्डू, गजक, रेवड़ी और अन्य मिठाई से भोग लगाया जाएगा। शहर में कई पकौड़े-हलवे के वितरण का कार्यक्रम भी रखा गया है।
makar_sankranti_2022_1.jpg
गायों को खिलाएंगे चारा
मकर संक्रांति पर गायों को हरा चारा खिलाने की परम्परा है। इसके चलते वैशाली नगर, शास्त्री नगर, नाका मदार, कुंदन नगर, नया बाजार, केसरगंज, रामगंज, धौलाभाटा, अजयनगर, हरिभाऊ उपाध्याय नगर, कोटड़ा, फायसागर रोड और अन्य स्थानों पर गायों को चारा खिलाया जाएगा। मदार गेट-गांधी भवन पर गौशाला में दान के लिए कैनोपी भी लगाई जाएगी। कई संचालकों-प्रबंधकों ने गौशालाओं में गायों-बछड़ों के पूजन और हरे चारे-बांटे का दान करने का आग्रह किया है।
बाजारों में हुई खरीददारी

गुरुवार को बाजारों में खरीददारी का दौर चला। लोगों ने तिल के लड्डू, गुड़ और शक्कर की गजक, रेवड़ी, मंूगफली और अन्य सामग्री खरीदी। महिलाओं ने दान-पुण्य के लिए साडिय़ां, कपड़े और अन्य वस्तुओं की खरीद-फरोख्त की। मदार गेट, नया बाजार, पुरानी मंडी, दरगाह बाजार और अन्य इलाकों में दुकानों पर रौनक नजर आई।
शुरु हो जाएंगे शुभ कार्य
धार्मिक मान्यता के अनुसार मकर संक्रांति से विवाह-समारोह की शुभ कार्यों की शुरुआत भी मानी जाती है। कई लोग वाहन, घर और अन्य सामग्री की खरीद फरोख्त करते हैं। हालांकि कोरोना संक्रमण-ओमिक्रॉन के बढ़ते मामलों और सरकार के नाइट कफ्र्यू, शादी-समारोह में 50 मेहमान बुलाने और डबल डोज जैसी सख्ती करने से कई लोगों ने शादियां स्थगित की हैं।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

बड़ी खबरें

गोवा में कांग्रेस के साथ कोई गठबंधन नहीं, NCP शिवसेना के साथ मिलकर लड़ेगी चुनावAntrix-Devas deal पर बोली निर्मला सीतारमण, यूपीए सरकार की नाक के नीचे हुआ देश की सुरक्षा से खिलवाड़Delhi Riots: दिलबर नेगी हत्याकांड में हाईकोर्ट का बड़ा फैसला, 6 आरोपियों को दी जमानतDelhi: 26 जनवरी पर बड़े आतंकी हमले का खतरा, IB ने जारी किया अलर्टपंजाबः अवैध खनन मामले में ईडी के ताबड़तोड़ छापे, सीएम चन्नी के भतीजे के ठिकानों पर दबिशRepulic Day Parade 2020: आजादी के 75 साल, 75 लड़ाकू विमान दिखाएंगे कमालLeopard: आदमखोर हुआ तेंदुआ, दो बच्चों को बनाया निवाला, वन विभाग ने दी सतर्क रहने की सलाहइन सेक्टरों में निकलने वाली हैं सरकारी भर्तियां, हर महीने 1 लाख रोजगार
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.