Facebook से युवतियों की फोटो डाउनलोड कर करता था ऐसा घिनौना काम, पुलिस ने किया गिरफ्तार

पुष्कर पुलिस को बड़ी कामयाबी IT एक्ट में मामला दर्ज...

By: dinesh

Published: 24 May 2018, 07:32 PM IST

 

अजमेर। Facebook से डाउनलोड की गई फोटो को एडिटिंग करने के बाद युवतियों के नाम से फर्जी ID बनाकर अश्लील चैटिंग करने वाले मनचले को पुलिस ने गिरफ्तार किया है। पुष्कर के वीआईपी रोड निवासी गोविंदा पाराशर नामक युवक एडिटिंग के जरिए युवतियों की फर्जी आईडी बनाकर अश्लील चैटिंग करता था। अपराध का खुलासे होने के साथ ही पुष्कर थानाधिकारी महावीर शर्मा ने IT सेल की मदद लेकर Facebook के आयरलैंड स्थित मुख्यालय से संपर्क किया तथा आईपी एड्रेस के आधार पर आरोपी को गिरफ्तार कर लिया। आरोपी के खिलाफ साइबर एक्ट की विभिन्न धाराओं में मुकदमा दर्ज कर जांच शुरू कर दी गई है।

थानाधिकारी महावीर शर्मा ने बताया कि पुष्कर रोड वीआईपी रोड निवासी गोविंदा पाराशर नाम युवक ने स्थानीय युवतियों के फेसबुक से फोटो डाउनलोड की तथा फोटो में एडिटिंग कर ली। युवती के नाम से फेस बुक पर फर्जी खाता खोल लिया और स्वयं युवती बनकर युवती के नाम से अश्लील चेटिंग करने लगा था। आरोप है कि गोविंदा स्वयं युवति बनकर फ्रेंड रिक्वेस्ट भेजता था।

Facebook प्रोफाइल पर लड़कियों की सुंदर फोटो से भ्रमित करके इस युवक ने फेसबुक पर कई दोस्त बना लिए। आरोपी गोविंदा स्वयं युवती बनकर सभी दोस्त बने युवकों से आपत्तिजनक चैटिंग करता रहा। इसकी चर्चा कस्बे में होने के साथ ही संबंधित लोगों के परिजनों तक पहुंची तो उनमें रोष व्याप्त हो गया। ऐसे में एक युवती की मां ने हिम्मत जुटाकर पुष्कर पुलिस में इसकी रिपोर्ट की।

जांच करने पर प्रथम दृष्टया आरोप सही पाए गए। पुलिस ने आरोपी युवक गोविंदा को साइबर एक्ट की विभिन्न धाराओं में मुकदमा दर्ज करके गिरफ्तार कर लिया है। साइबर प्रकृति के अपराध की लिखित में शिकायत मिलने के साथ ही पुष्कर पुलिस के लिए इस अपराध का खुलासा करना एक चुनौती बन गया था। पुलिस को सबसे पहले यह मालूम करना जरूरी हो गया था कि इस अपराध की शुरूआत किस के मोबाइल से हुई इसके लिए थानाधिकारी महावीर शर्मा ने सूझबूझ का परिचय देते हुए देते हुए पुलिस के आईटी सेल का सहारा लिया। आईटी सेल के माध्यम से फेसबुक के आयरलैंड स्थित मुख्यालय के सीईओ से संपर्क करने पर अपराध करने वाले युवक की मोबाइल की सिम का आईपी एड्रेस मिल गया इसी के आधार पर पुलिस ने आरोपी को सहजता से गिरफ्तार करने में कामयाबी हासिल की।

थानाधिकारी महावीर शर्मा ने बताया कि इस मामले में एक गैंग भी शामिल हो सकती है तथा यह आरोपी युवक गोविंदा ने कई व्यक्तियों के साथ ऐसा असामाजिक करतूत की है। इसकी गहनता से जांच की जा रही है। पुष्कर में अबतक का यह पहला मामला है।

Show More

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned