scriptMarket decorated for Dhanteras, today there will be a lot of shopping | धनतेरस के लिए सजे बाजार, आज जमकर होगी खरीदारी | Patrika News

धनतेरस के लिए सजे बाजार, आज जमकर होगी खरीदारी

- पंचदिवसीय दीपोत्सव की शुरुआत - व्यापारियों को अ'छी ग्राहकी की उम्मीद - सज गई दुकानें, रेहड़ी-पटरी पर भी रौनक

जिले में आज धनतेरस का त्योहार मनाया जाएगा। इसके बाद तीन को छोटी दिवाली और चार नवंबर को दीपावली पर्व मनाया जाएगा। इसके चलते बाजारों में बर्तनों, आभूषणों, कपड़ों आदि से दुकानें सजने लगी हैं।

अजमेर

Updated: November 02, 2021 01:24:25 am

धौलपुर. जिले में आज धनतेरस का त्योहार मनाया जाएगा। इसके बाद तीन को छोटी दिवाली और चार नवंबर को दीपावली पर्व मनाया जाएगा। इसके चलते बाजारों में बर्तनों, आभूषणों, कपड़ों आदि से दुकानें सजने लगी हैं। दुकानदारों को भी धनतेरस पर बाजारों में धनवर्षा का इंतजार है। शहर के लगभग सभी बाजारों में धनतेरस को ध्यान में रखते हुए रंगीन झालरों में सजी दुकानें खरीदारी से गुलजार हंै। शहर के बाजार में संतर रोड, पैलेस रोड, जगन तिराहा, सब्जी मंडी, सर्राफा बाजार, बजाजा बाजार, लाल बाजार, चूड़ी मार्केट आदि का रंग बदलने लगा है। दुकानों में सजे हुए उत्पाद अब धनतेरस पर ग्राहकों को लुभा रहे हंै। धनतेरस पर दुकानों में चांदी में ढले गणाधिपति चांदी के सिक्कों में बने गणेश-लक्ष्मी लग गए हंै। इस बार दुकानों में चांदी के गणपति एवं लक्ष्मी की प्रतिमा भी हल्के वजन से लेकर भारी वजन तक तैयार की है। अंगूठे के आकार के बने गणेश-लक्ष्मी अपने परंपरागत रुपों के साथ लगाए गए हैं। बर्तनों की दुकानें भी तांबा, पीतल के छोटे-बड़े कलश से सजी हैं। बर्तनों में भी कई वेरायटी हैं। ताबां एवं पीतल के अलावा स्टील के बर्तन भी छोटे-बड़े आकार में लुभाते हुए नजर आने लगे हैं।
धनतेरस के लिए सजे बाजार, आज जमकर होगी खरीदारी
धनतेरस के लिए सजे बाजार, आज जमकर होगी खरीदारी
अलग रेंज के उत्पाद

इलेक्ट्रॉनिक उत्पादों में वाशिंग मशीन एवं फ्रिज की कई वेराइटी विभिन्न विशेषताओं के साथ बाजार में नजर आने लगी हैं। फ्रिज में थ्री से लेकर फाइव स्टार तक और कोडिंग ग्रेड के हिसाब से उपलब्ध है। इसमें दुकानदारों ने दीपावली को ध्यान में रखते हुए खरीद की रेंज भी सभी उपभोक्ताओं को ध्यान में रखते हुए निर्धारित की है, ताकि दुकान में आने के बाद खरीदार खाली हाथ न जाए। बजाजा बाजार में इंदौर, उदयपुर, कोटा ,जयुपर आदि स्थानों से साडिय़ां भी मंगाकर दुकानों पर सजाई हैं। वहीं रेडिमेड कपड़ों में यहां के बाजारों में परंपरागत एवं अत्याधुनिक हर वर्ग को ध्यान में रखकर कई वेराइटी लगाई हंै।
जम ठेली-पटरी वाले

दीपावली के त्योहार के लिए दुकानदारों ने बाजार तो सजा लिया है। शहर में पैलेस रोड, एकीकृत पार्क के पास, जगन तिराहा पर रेहड़ी-पटरी पर सजावटी सामानों की अस्थाई दुकानें सज गई हैं। कहीं सजावटी फूल, मालाएं मिल रही हैं। तो कहीं पोस्टर व लक्ष्मी-गणेश की प्रतिमाएं। दीपावली महोत्सव पर कपड़े के लिए टेलरों के यहां लगातार भीड़ बनी हुई है। दीपावली पर कपड़े देने के लिए कई अतिरिक्त कार्मिक लगाए हैं। दीपावली के बाद विवाह समारोह भी शुरू होंगे। इसके तहत गर्म सूट व जींस समेत कई तरह के कपड़े भी टेलरों की डिंमाड है।
बाजार गुलजार, उमड़ रही भीड़

दीपावली त्योहार को लेकर शहर का बाजार गुलजार हो गया है। महिलाए एवं युवतियां घर की साज-सÓजी की दुकानों पर विशेष रूप से खरीदारी करते हुए दिखीं। वहीं, ग्रामीण क्षेत्रों से भी बड़ी संख्या में ग्रामीण खरीदारी के लिए पहुंच रहे हैं। दीपक, मटके, रंगोली के रंग, लक्ष्मीजी के पाने, विद्युत सÓजा की छोटी-छोटी दुकानें सजी हुई हैं।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

धन-संपत्ति के मामले में बेहद लकी माने जाते हैं इन बर्थ डेट वाले लोगशाहरुख खान को अपना बेटा मानने वाले दिलीप कुमार की 6800 करोड़ की संपत्ति पर अब इस शख्स का हैं अधिकारजब 57 की उम्र में सनी देओल ने मचाई सनसनी, 38 साल छोटी एक्ट्रेस के साथ किए थे बोल्ड सीनMaruti Alto हुई टॉप 5 की लिस्ट से बाहर! इस कार पर देश ने दिखाया भरोसा, कम कीमत में देती है 32Km का माइलेज़UP School News: छुट्टियाँ खत्म यूपी में 17 जनवरी से खुलेंगे स्कूल! मैनेजमेंट बच्चों को स्कूल आने के लिए नहीं कर सकता बाध्यअब वायरल फ्लू का रूप लेने लगा कोरोना, रिकवरी के दिन भी घटेइन 12 जिलों में पड़ने वाल...कोहरा, जारी हुआ यलो अलर्ट2022 का पहला ग्रहण 4 राशि वालों की जिंदगी में लाएगा बड़े बदलाव
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.