माशिबो : रोल नम्बर बदलने वाले धौलपुर जिले के दो शिक्षकों को बर्खास्त करने की अनुशंसा

धौलपुर के परीक्षा केंद्र पर उत्तर-पुस्तिका में नामांक बदलने का मामला, शिक्षा निदेशक को भेजा पत्र,-जांच समिति ने माध्यमिक शिक्षा बोर्ड को सौंपी रिपोर्ट

By: suresh bharti

Published: 10 Sep 2020, 01:38 AM IST

ajmer अजमेर. राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड ने सीनियर सैकंडरी (विज्ञान) परीक्षा में धौलपुर के एक परीक्षा केन्द्र में उत्तर पुस्तिका में रोल नम्बर में काट-छांट के मामले में मिलीभगत करने वाली एक महिला अध्यापिका समेत दो वीक्षकों को राजकीय सेवा से बर्खास्त करने की सिफारिश की है।

दोनों वीक्षक धौलपुर जिले के ही सरकारी स्कूलों में पदस्थापित हैं। अलका परमार धौलपुर जिले के राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय फि रोजपुर में अध्यापिका और प्रदीप दीक्षित वरिष्ठ राजकीय उच्च माध्यमिक वि़द्यालय लखेपुरा बाड़ी में वरिष्ठ अध्यापक है। दोनों को तत्काल निलंबित कर सरकारी नौकरी से बर्खास्त करने के लिए माध्यमिक शिक्षा निदेशक को पत्र प्रेषित किया गया है।

इनके खिलाफ हो विभागीय कार्रवाई

माध्यमिक शिक्षा बोर्ड के सचिव अरविंद सेंगवा ने बताया कि प्रकरण में धौलपुर जिले के राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय फिरोजपुर के परीक्षा प्रभारी केदार सिंह, प्रधानाचार्य व केन्द्राधीक्षक मुकेश शर्मा व अतिरिक्त केन्द्राधीक्षक राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय बरेलापुर को प्रथम दृष्टया दोषी पाने पर विभागीय कार्रवाई की अनुशंसा की है। वहीं परीक्षार्थी धनराज सिंह की वर्तमान परीक्षा निरस्त कर आगामी दो वर्षों के लिए बोर्ड परीक्षा के लिए डीबार घोषित किया गया है।

वीक्षकों की मदद से बदले थे रोल नंबर

बोर्ड की सीनियर सैकण्डरी (विज्ञान) की भौतिक विज्ञान परीक्षा में धौलपुर के गोविन्द पब्लिक उच्च माध्यमिक वि़द्यालय परीक्षा केन्द्र पर वनस्थली शिक्षा निकेतन उच्च माध्यमिक विद्यालय गऊशाला, धौलपुर के परीक्षार्थी धनराज सिंह (रोल नम्बर 2709745) ने १३ मार्च को आयोजित परीक्षा में परीक्षकों की मिलीभगत से उसी परीक्षा केन्द्र की मेधावी परीक्षार्थी दीप्ति (रोल नम्बर 2709743) का नामांक अपनी उत्तर पुस्तिका में लिख दिया था।

धौलपुर के जिला शिक्षा अधिकारी सियाराम मीणा के संयोजन में गठित जांच समिति में अजमेर के राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय सोमलपुर के प्रधानाचार्य भागचंद मण्डावरिया और रामसर के प्रधानाचार्य नरेश जारवाल सदस्य थे।

suresh bharti Desk
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned