scriptMDSU AJMER: NAAC team visit MDSU, innovation required | MDSU AJMER: 2022 में में आएगी नैक टीम, बदलनी होगी ये तस्वीर | Patrika News

MDSU AJMER: 2022 में में आएगी नैक टीम, बदलनी होगी ये तस्वीर

खामियों के चलते 17 साल से नहीं बदली है ग्रेड। जबकि सम्बद्ध कॉलेज निकल रहे हैं आगे।

अजमेर

Updated: December 31, 2021 09:57:31 am

अजमेर. महर्षि दयानंद सरस्वती विश्वविद्यालय के लिए साल 2022 बहुत अहम रहने वाला है। इसी साल राष्ट्रीय प्रत्यायन एवं मूल्यांकन परिषद (नैक) की टीम कैंपस में अकादमिक, सह शैक्षिक गतिविधियों-संसाधनों का दौरा करेगी। 17 साल से चल रही ग्रेडिंग को बदलने के लिए विश्वविद्यालय को डिजिटल प्लेटफॉर्म, ऑनलाइन दस्तावेज मुहैया कराने और स्टूडेंट्स से जुड़ी गतिविधियों पर फोस करना जरूरी होगा।
NAAC grading in 2022
NAAC grading in 2022
2004 में नैक टीम ने पहली बार विश्वविद्यालय दौरा किया था। टीम ने विवि को 'बी डबल प्लस Ó ग्रेड प्रदान की थी। इसके बाद 20 से 22 अप्रेल 2017 तक नैक टीम ने दौरा किया। कैंपस के कोर्स, फेकल्टी कार्यक्रम, सह शैक्षिक गतिविधियों, खेलकूद, परीक्षा, सेमेस्टर अैार अन्य गतिविधियों का निरीक्षण कर विवि को बी डबल प्लस ग्रेड प्रदान की।
सम्बद्ध कॉलेजों के पास ए ग्रेड...

क्षेत्रीय शिक्षा संस्थान, एसपीसी-जीसीए और सोफिया कॉलेज को नैक की 'ए Ó ग्रेड हासिल है। स्टूडेंट्स को ऑनलाइन सुविधाएं, पर्याप्त फेकल्टी, कैंपस में वाई-फाई सुविधा, हाईटेक कंप्यूटर लैब, नवाचारों में यह संस्थान अग्रणीय हैं।
ग्रेडिंग में पिछडऩे की वजह....
-16 टीचर कार्यरत हैं कैंपस के विभागों में

-900 विद्यार्थी पढ़ते हैं कैंपस के कोर्स में
-30 से ज्यादा शिक्षकों की भर्ती अटकी

08 करोड़ रूसा अनुदान का नहीं पूरा उपयोग
-3.60 करोड़ के सरकारी अनुदान पड़ता है कम
यूं बनना होगा फे्रंडली यूनिवर्सिटी: एफएक्यू

छात्र-छात्राओं के लिए फ्री-ऑनलाइन कोर्स
जॉब ओरिएन्टेड और वोकेशनल कोर्स की शुरुआत

आईआईटी/आईआईएम से एमओयू
-स्टूडेंट और फेकल्टी एक्सचेंज प्रोग्राम

राष्ट्रीय स्तर का क्वालिटी रिसर्च
-गूगल, माइक्रोसॉफ्ट, ट्विटर जैसी कंपनियों के कैंपस प्लेसमेंट
-स्टूडेंट्स-रिसर्च स्कॉलर्स के लिए हाइटेक रिसर्च लेब


अब विद्यार्थी ग्लोबल प्लेटफॉर्म पर पढ़ रहे हैं। कैंपस में विभागवार स्टाफ क्वालिटी रिसर्च, आईटी-कंप्यूटर और ई-कंटेंट, स्पोट्र्स सुविधाएं बेहद जरूरी हैं। नैक टीम पियर रिपोर्ट में इन्हें विशेषत: दर्ज करती है। 2022 में हमारा इन्हीं बिंदुओं पर फोकस रहेगा। ताकि ग्रेडिंग पहले से अपग्रेड हो सके।
प्रो. ए.के.शुक्ला, कुलपति मदस विश्वविद्यालय

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

धन-संपत्ति के मामले में बेहद लकी माने जाते हैं इन बर्थ डेट वाले लोगशाहरुख खान को अपना बेटा मानने वाले दिलीप कुमार की 6800 करोड़ की संपत्ति पर अब इस शख्स का हैं अधिकारजब 57 की उम्र में सनी देओल ने मचाई सनसनी, 38 साल छोटी एक्ट्रेस के साथ किए थे बोल्ड सीनMaruti Alto हुई टॉप 5 की लिस्ट से बाहर! इस कार पर देश ने दिखाया भरोसा, कम कीमत में देती है 32Km का माइलेज़UP School News: छुट्टियाँ खत्म यूपी में 17 जनवरी से खुलेंगे स्कूल! मैनेजमेंट बच्चों को स्कूल आने के लिए नहीं कर सकता बाध्यअब वायरल फ्लू का रूप लेने लगा कोरोना, रिकवरी के दिन भी घटेइन 12 जिलों में पड़ने वाल...कोहरा, जारी हुआ यलो अलर्ट2022 का पहला ग्रहण 4 राशि वालों की जिंदगी में लाएगा बड़े बदलाव
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.