scriptMDSU: यूनिवर्सिटी शुरू करेगी आनन्दम कोर्स, मिलेंगे स्टूडेंट्स को ग्रेड | MDSU: Anandam course start in all academic departments | Patrika News

MDSU: यूनिवर्सिटी शुरू करेगी आनन्दम कोर्स, मिलेंगे स्टूडेंट्स को ग्रेड

locationअजमेरPublished: Jun 02, 2020 08:54:54 am

Submitted by:

raktim tiwari

विधार्थियो को समाज के प्रति उनके दायित्वों का बोध कराना सुगम होगा।

anandam course

anandam course

अजमेर.

महर्षि दयानंद सरस्वती विश्वविद्यालय में आनन्दम पाठ्यक्रम की शुरुआत होगी। कुलपति प्रोफेसर आरपी सिंह की अध्यक्षता में शैक्षणिक विभागाध्यक्षों व प्रभारियों की बैठक में यह निर्णय लिया गया।

बैठक में राष्ट्रीय उच्चतर शिक्षा अभियान के तहत व राज्य सरकार के निर्देशानुसार विश्वविद्यालय के सभी पाठ्यक्रमों में युवाओं की भागीदारी के लिए आंनदम एन एक्सरसाइज इन ट्रस्टीशिप पाठ्यक्रम अनिवार्य रूप से लागू करने का निर्णय सर्वसम्मति से किया गया। प्रो सिंह ने कहा कि विश्वविद्यालय अपने सामाजिक दायित्वों के प्रति पहले से ही कटिबद्ध है आनंदम पाठ्यक्रम के माध्यम से विधार्थियो को समाज के प्रति उनके दायित्वों का बोध कराना सुगम होगा।
यह भी पढ़ें

RPSC: भरें निरीक्षक कारखाना एवं बॉयलर्स और फिजियोथेरेपिस्ट भर्ती के फार्म


सभी शैक्षणिक विभागों में अनिवार्य रूप से इसे लागू करना होगा। संबंधित विभाग अपने छात्रों को प्रतिदिन सामाजपयोगी कार्य आवंटित करेगा सामाजिक सरोकारों से जुड़े पाठ्यक्रम के लिए प्रोफेसर आशीष भटनागर को समन्वयक बनाया गया है ।

चलेंगी सामाजिक गतिविधियां
शैक्षणिक विभाग के उपकुलसचिव डॉ.दिग्विजय सिंह को ने बताया कि आनंदम पाठ्यक्रम के अनुसार विधार्थियो के सामाजिक कार्यो के अभ्यास गतिविधियों का आयोजन किया जाएगा। इसकी निगरानी व समीक्षा कर छात्र को उसके प्रदर्शन अनुसार प्रमाण पत्र दिए जाएंगे। छात्र द्वारा प्राप्त ग्रेड को अंकतालिका तालिका में अंकित किया जाएगा।
यह भी पढ़ें

मुंबई से अजमेर पहुंचे जिले के 1330 प्रवासी श्रमिक


यूं मिलेंगे ग्रेड
सेमेस्टर पाठ्यक्रम में यह कोर्स 2 क्रेडिट व वार्षिक पाठ्यक्रम में 4 क्रेडिट का होगा। आनन्दम पाठ्यक्रम सभी शैक्षणिक विभागों में अनिवार्य रूप से लागू करना होगा ।


शुरू हुई भर्तियां, प्राध्यापक के 22 पदों के लिए मांगे आवेदन
अजमेर. लॉकडाउन के बाद राज्य में भर्तियों का दौर फिर शुरू होने जा रहा है। राजस्थान लोक सेवा आयोग ने संस्कृत शिक्षा विभाग में विषयवार 22 प्राध्यापकों (विद्यालय) की भर्ती के लिए ऑनलाइन आवेदन मांगे हैं। आवेदन 8 जून से भरने शुरू होंगे। परीक्षा राज्य के जिला/संभाग मुख्यालयों पर कराने का फैसला आयोग करेगा।
लॉकडाउन के चलते राज्य में भर्तियों, परीक्षाओं और साक्षात्कार का दौर थमा हुआ था। हाल में मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने कार्मिक विभाग को भर्ती प्रक्रिया शुरू करने कहा। इसके बाद कार्मिक विभाग की सचिव रोली सिंह ने राजस्थान लोक सेवा आयोग सहित राजस्थान अधीनस्थ सेवा बोर्ड के अधिकारियों की बैठक ली थी।

ट्रेंडिंग वीडियो