MDSU: स्टूडेंट्स हो जाएं तैयार, 9 दिसंबर से भरने शुरू होंगे परीक्षा फार्म

विद्यार्थी वेबसाइट पर ऑनलाइन लिंक के माध्यम से फार्म भर सकेंगे। विश्वविद्यालय ने विद्यार्थियों को फीस भुगतान की कई सुविधा दी है।

By: raktim tiwari

Published: 08 Dec 2019, 07:15 AM IST

Ajmer, Ajmer, Rajasthan, India

अजमेर. महर्षि दयानंद सरस्वती विश्वविद्यालय (mdsu ajmer) के 2020 के सालाना परीक्षा फार्म 9 दिसंबर से भरने शुरू होंगे। बिना विलम्ब शुल्क (without late fees) के विद्यार्थी 18 दिसंबर तक ऑनलाइन फार्म भर सकेंगे।

Read More: Accident : अचानक फिल्मी स्टाइल में पलटी कार, हो गया ये हाल

परीक्षा नियंत्रक प्रो. सुब्रतो दत्ता के अनुसार 2020 में होने वाली परीक्षाओं के ऑनलाइन फार्म (online exam form) सोमवार से भरे जाएंगे। विद्यार्थी वेबसाइट पर ऑनलाइन लिंक (online link) के माध्यम से फार्म भर सकेंगे।

Read More: Encounter: हैदराबाद एनकाउन्टर पर छात्राओं-महिलाओं ने मनाया जश्न

ई-मित्र कियोस्क पर स्नातक (UG) और स्नातकोत्तर कक्षाओं (PG) के नियमित, स्वयंपाठी और पूर्व छात्र-छात्राएं 18 दिसंबर बिना विलंब शुल्क के फार्म भर सकेंगे। इसके बाद 10 से 23 दिसंबर तक सौ रुपए विलंब शुल्क और 24 से 28 दिसंबर तक परीक्षा शुल्क (exam fees) के बराबर विलंब शुल्क देकर फार्म भर सकेंगे। विद्यार्थी बिना विलंब शुल्क के 20 दिसंबर तक कॉलेज में फार्म जमा करा सकेंगे।

Read More: Innovation: कॉलेज तैयार कर रहा गल्र्स हॉस्टल के लिए सब्जियां

डेबिट-क्रेडिट कार्ड से भी फीस...
विश्वविद्यालय ने विद्यार्थियों को फीस भुगतान की कई सुविधा दी है। ई-मित्र कियोस्क के अलावा आरपीपी मॉड्यूल के तहत विद्यार्थी किसी भी बैंक के एटीएम (ATM), डेबिट-क्रेडिट कार्ड (Debit-Credit card) अथवा ऑनलाइन बैंकिंग (online banking) से भी जमा करा सकेंगे।

Read More: गोदाम से प्रतिबंधित 9 क्विंटल पॉलीथिन की थैलियां जब्त, जलाकर किया नष्ट

नहीं भर सकेंगे प्राइवेट फार्म

प्रो. दत्ता ने बताया कि बीएससी प्रथम वर्ष में विद्यार्थी (students) बतौर स्वयंपाठी परीक्षा फार्म नहीं भर सकेंगे। इसी सत्र से विज्ञान संकाय में प्रायोगिक परीक्षाएं (practical) होंगी। लिहाजा विद्यार्थियों को स्वयंपाठी रूप में फार्म भरने का अवसर नहीं मिलेगा। मालूम हो कि एकेडेमिक कौंसिल (academic council) में इस बाबत निर्णय हुआ था।

Read More: Loot: रखते थे केवल महिलाओं पर नजर, फिर अंजाम देते ये वारदात

Read More: Qms : आरटीओ में अब क्यू मैनेजमेंट सिस्टम

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned