script

MDSU: अजमेर में बनेगा शानदार पार्क, बढ़ाएगा लोगों की नॉलेज

locationअजमेरPublished: Jun 24, 2022 05:16:42 pm

Submitted by:

raktim tiwari

संविधान की प्रस्तावना से जुड़ी पट्टिकाएं और श्रेष्ठतम/विशिष्ट उपलब्धता वाले मॉडल-सामग्री भी लगाई जानी हैं।

अजमेर में बनेगा शानदार पार्क, बढ़ाएगा लोगों की नॉलेज

अजमेर में बनेगा शानदार पार्क, बढ़ाएगा लोगों की नॉलेज

महर्षि दयानंद सरस्वती विश्वविद्यालय में बनने वाले संविधान पार्क को प्रशासनिक मंजूरी मिल गई है। इसका कार्य जल्द शुरू किया जाएगा।

राज्यपाल कलराज मिश्र ने साल 2020 में सभी विश्वविद्यालयों में संविधान पार्क बनाने को कहा था। इनमें संविधान की प्रस्तावना से जुड़ी पट्टिकाएं और श्रेष्ठतम/विशिष्ट उपलब्धता वाले मॉडल-सामग्री भी लगाई जानी हैं ताकि आगंतुकों-विद्यार्थियों, शोधार्थियों को संविधान, विश्वविद्यालयों में शैक्षिक नवाचार, विशिष्ट पाठ्यक्रमों-शोध की जानकारी मिल सके।

दो साल बाद मिली मंजूरी

विवि ने संविधान पार्क संबंधित प्रस्ताव को मंजूरी में दो साल लगा दिए। साल 2020 में हुए घूसकांड के चलते फैसला नहीं हो सका। पिछले साल सितंबर और अक्टूबर में राज्यपाल कलराज मिश्र द्वारा दो बार वर्चुअल समारोह में शिलान्यास कराने की योजना बनाई गई, पर तकनीकी कारणों से ऐसा नहीं हो पाया।

शुरू होगा पार्क का कार्य

संविधान पार्क के लिए 2.50 करोड़ रुपए बजट निर्धारित किया गया है। कुलपति प्रो. अनिल शुक्ला के पत्रावली को मंजूरी देने के बाद इसका कार्य शुरू होगा। भरतमुनि रंगमंच अथवा एकेडेमिक पार्क में इसका निर्माण कराया जा सकता है।

पढ़ें यह खबर भी : भू-जल विभाग के फॉर्म में ऑनलाइन संशोधन शुरू
राजस्थान लोक सेवा आयोग ने भू-जल विभाग में कनिष्ठ भू-भौतिकविद, कनिष्ठ भू-जल वैज्ञानिक तथा तकनीकी सहायक रसायन एवं भू-जल विज्ञान भर्ती-2022 के तहत अभ्यर्थियों को आवेदन फॉर्म में ऑनलाइन संशोधन का अवसर दिया है। शुक्रवार से संशोधन शुरू हो गए हैं।

 

https://www.dailymotion.com/embed/video/x7xqgln

संयुक्त सचिव आशुतोष गुप्ता ने बताया कि भू-जल विभाग में कनिष्ठ भू-भौतिकविद, कनिष्ठ भू-जल वैज्ञानिक तथा तकनीकी सहायक रसायन एवं भू-जल विज्ञानकी परीक्षा का आयोजन 1 एवं 2 अगस्त को होगा। अभ्यर्थियों को शुक्रवार से ऑनलाइन संशोधन का अवसर दिया गया है। इसके तहत अभ्यर्थी नाम, फोटो, पिता का नाम, जन्म तिथि व जेंडर के अतिरिक्त सभी प्रकार के संशोधन कर सकेंगे। ऑफलाइन संशोधन स्वीकार नहीं किए जाएंगे। परीक्षा के लिए जारी विज्ञापन में उल्लेखित पात्रता की शर्तों के अनुरूप ही संशोधन मान्य होंगे।

ट्रेंडिंग वीडियो