scriptMDSU: इस बार भी 1 अगस्त को नहीं होगा दीक्षांत समारोह | MDSU: Convocation not organize on 1st august | Patrika News

MDSU: इस बार भी 1 अगस्त को नहीं होगा दीक्षांत समारोह

locationअजमेरPublished: Jul 22, 2021 09:32:12 am

Submitted by:

raktim tiwari

घूसकांड के चलते विवि कोई तैयार नहीं कर सका। इस बार भी कोरोना संक्रमण के चलते अगस्त-सितंबर में परीक्षाएं होंगी।

mdsu convocation ceremony

mdsu convocation ceremony

अजमेर.

महर्षि दयानंद सरस्वती विश्वविद्यालय में लगातार दूसरे साल 1 अगस्त को दीक्षांत समारोह मुश्किल है। पिछले साल कोरोना संक्रमण-लॉकडाउन और परीक्षाओं में देरी से समारोह नहीं हो पाया। इस बार भी स्थिति यथावत है। विवि को अगस्त-सितंबर में परीक्षाएं कराकर परिणाम निकालने हैं। ऐसे में समारोह दिसंबर तक या अगले साल ही संभव है।
विवि ने साल 2015 में प्रतिवर्ष 1 अगस्त को दीक्षांत समारोह आयोजन की तिथि तय की थी। साल 2015, 2016, 2017 में इसकी पालना हुई। साल 2018 में तत्कालीन कुलपति प्रो. विजय श्रीमाली की मृत्यु होने से 1 अगस्त को समारोह टल गया था। इसके बाद साल 2019 में 3 दिसंबर को समारोह हुआ था।
दूसरी बार परीक्षाओं में देरी
साल 2020 में कोरोना संक्रमण के चलते बीते साल राज्य के स्कूल, कॉलेज और विश्वविद्यालय दिसंबर तक बंद रहे थे। विवि की यूजी और पीजी अंतिम वर्ष की परीक्षाएं सितंबर-अक्टूबर में हुई थी। इस दौरान घूसकांड के चलते विवि कोई तैयार नहीं कर सका। इस बार भी कोरोना संक्रमण के चलते अगस्त-सितंबर में परीक्षाएं होंगी।
बगैर तैयारी वर्चुअल समारोह नहीं…
उदयपुर के एमएल सुखाडिय़ा विश्वविद्यालय और महाराणा प्रताप कृषि विवि, वर्धमान महावीर ओपन यूनिवर्सिटी सहित कई विवि ने वर्चुअल समारोह का आयोजन किया। मदस विवि में घूसकांड के कारण समारोह नहीं हो पाया। मेरिट लिस्ट, मेडल, डिग्री बनाने का काम नहीं हुआ है।
यह तैयारियां हों तो समारोह…
टॉपर्स की सूची अपलोड करनी होगी वेबसाइट पर-सूची पर मांगनी पड़ेंगी विद्यार्थियों से आपत्ति-टॉपर्स के बनाने पड़ेंगे स्वर्ण पदक-कमेटियां करेंगी पदक और डिग्रियों की जांच-भेजनी पड़ेगी मेडल और डिग्री धारकों को सूचनाएं-एकेडेमिक कौंसिल और बॉम करेगी उपाधियों को ग्रेस पास
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो