scriptMDSU: कोरोना संक्रमण भारी, यूनिवर्सिटी की परीक्षाएं स्थगित | MDSU: Corona drops university Annual and semester Exam | Patrika News

MDSU: कोरोना संक्रमण भारी, यूनिवर्सिटी की परीक्षाएं स्थगित

locationअजमेरPublished: Apr 21, 2021 10:07:57 am

Submitted by:

raktim tiwari

राज्य सरकार के निर्देशानुसार परीक्षाओं की तिथियां निर्धारित की जाएंगी। विद्यार्थियों के लिए वेबसाइट पर सूचना भी अपलोड की जाएगी।

exam postponed

exam postponed

अजमेर.

महर्षि दयानंद सरस्वती विश्वविद्यालय ने आगामी आदेश तक सभी परीक्षाएं स्थगित कर दी हैं। परीक्षा नियंत्रक डॉ. सुब्रतो दत्ता ने बताया कि 17 अप्रेल और उसके बाद प्रस्तावितबीएड पार्ट द्वितीय (कोविड), एलएबी की पूरक और एलएलबी (कोविड) की सभी परीक्षाए स्थगित की गई हैं। राज्य सरकार के निर्देशानुसार परीक्षाओं की तिथियां निर्धारित की जाएंगी। विद्यार्थियों के लिए वेबसाइट पर सूचना भी अपलोड की जाएगी।
कोरोना संक्रमण से राष्ट्रीय स्तर की प्रवेश परीक्षाओं में देरी

अजमेर. कोरोना संक्रमण से कई राष्ट्रीय स्तरीय प्रवेश परीक्षाओं का कार्यक्रम गड़बड़ा गया है। इनमें इंजीनियरिंग, मेडिकल, लॉ, मैनेजमेंट और अन्य प्रवेश परीक्षाएं शामिल हैं। इससे सत्र 2021-22 पर असर पड़ेगा। संस्थानों को पिछले सत्र की वार्षिक/सेमेस्टर परीक्षाओं के अलावा प्रवेश कार्यक्रमों से जूझना पड़ेगा।
मेडिकल, इंजीनियरिंग, मैनेजमेंट संस्थानों में प्रवेश के लिए नेशनल टेस्टिंग एजेंसी परीक्षा कराती है। इनमें जेईई मेन की दो चरण की परीक्षा हो चुकी है। इसके अलावा नीट, सी-मैट, नेट-जेआरएफ, सीएसआईआर-नेट परीक्षा शामिल है। भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थानों में प्रवेश के लिए आईआईटी कानपुर 3 जुलाई को जेईई एडवांस परीक्षा कराएगा। देश की नेशनल लॉ यूनिवर्सिटी को क्लैट परीक्षा करानी है।
कई परीक्षाएं हो चुकीं स्थगित
कोरोना संक्रमण को देखते नेशनल टेस्टिंग एजेंसी 27 से 30 अप्रेल तक प्रस्तावित तीसरे चरण की परीक्षा स्थगित कर चुकी है। केंद्र सरकार ने सीबीएसई की दसवीं की परीक्षाओं को रद्द और बारहवीं की परीक्षा को स्थगित किया है। राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड ने दसवीं-बारहवीं की परीक्षाएं स्थगित की हैं। नीट, जेईई मेन (तृतीय और चतुर्थ चरण) सी-मैट जेईई एडवांस क्लैट, नेट-जेआरएफ सहित अन्य परीक्षाएं होनी हैं। इन परीक्षाओं में 60 लाख से ज्यादा विद्यार्थी बैठेंगे।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो