scriptMDSU: कोरोना अटैक ने बढ़ाया सिरदर्द, अब अटक गए सारे काम | MDSU: Corona Increase university examination process | Patrika News
अजमेर

MDSU: कोरोना अटैक ने बढ़ाया सिरदर्द, अब अटक गए सारे काम

मार्च में स्थगित बकाया परीक्षाएं सितंबर-अक्टूबर तक करानी पड़ीं। स्नातक और स्नातकोत्तर कक्षाओं में दाखिले बीते दिसंबर तक चले। इनमें महर्षि दयानंद सरस्वती विवि भी शामिल है।

अजमेरApr 20, 2021 / 08:35 am

raktim tiwari

mdsu exam 2021

mdsu exam 2021

अजमेर. महर्षि दयानंद सरस्वती विवि इस बार ऑनलाइन फॉर्म से लेकर प्रायोगिक और सालाना परीक्षाओं तक पिछड़ता दिख रहा है। कोरोना संक्रमण के बीच कामकाज और तैयारियों को अंजाम देना आसान नहीं है।

पिछले साल कोरोना संक्रमण और लॉकडाउन के चलते देश की सभी परीक्षा और शैक्षिक संस्थानों के कार्यक्रम गड़बड़ा गए थे। मार्च में स्थगित बकाया परीक्षाएं सितंबर-अक्टूबर तक करानी पड़ीं। स्नातक और स्नातकोत्तर कक्षाओं में दाखिले बीते दिसंबर तक चले। इनमें महर्षि दयानंद सरस्वती विवि भी शामिल है।
वापस निविदा की नौबत
विवि परीक्षा फार्म नहीं भरवा पाया है। जिस फर्म को ठेका दिया जाना था उसके खिलाफ जांच में शिकायत सही निकली। अब विवि दूसरी फर्म से तकनीकी बातचीत में जुटा है। कोई रास्ता नहीं निकला तो विवि को दोबारा निविदाएं आमंत्रित करनी होगी। इससे फॉर्म भरवाने में देरी होना तय है।
कई परेशानियां कायम
कॉलेज और यूनिवर्सिटी में जनवरी से यूजी और पीजी अंतिम वर्ष की ऑफलाइन कक्षाएं शुरु हुई थीं। लेकिन कोरोना संक्रमण की दूसरी लहर और कफ्र्यू के चलते कक्षाएं स्थगित की गई हैं। कॉलेज और विश्वविद्यालय कैंपस भी बंद है। संकायवार कोर्स पूरे नहीं हुए हैं।
प्रायोगिक परीक्षाएं बकाया
सत्र 2020-21 में विवि ने प्रायोगिक परीक्षाएं भी नहीं कराई हैं। विज्ञान, कला और अन्य संकाय के विषयों की प्रायोगिक परीक्षां बकाया हैं। कॉलेज में मार्च के दूसरे पखवाड़े से प्रायोगिक कक्षाएं लगाई गई थीं। लेकिन कोरोना संक्रमण के चलते अब हालात विकट हैं।
स्थिति सामान्य होने पर परीक्षाएं
अव्वल तो विवि के लिए परीक्षा फॉर्म भरवाना सर्वोच्च प्राथमिकता है। इसके बाद ही सालाना परीक्षाओं की तिथियां-कार्यक्रम तय होगा। हालांकि प्रवेश में देरी,पाठ्यक्रम और पढ़ाई की स्थिति को देखते हुए परीक्षाएं मई-जून या इसके बाद परीक्षाएं जा सकती हैं। इसका फैसला कुलपति, राजभवन और उच्च शिक्षा विभाग के निर्देशानुसार होगा। मालूम हो कि प्रतिवर्ष विवि फरवरी-मार्च में नियमित और स्वयंपाठी विद्यार्थियों की परीक्षाएं शुरू कराता रहा है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो