script

MDSU: प्रायोगिक परीक्षाओं की तैयारी में जुटा विश्वविद्यालय

locationअजमेरPublished: Jan 19, 2020 09:02:16 am

Submitted by:

raktim tiwari

रीक्षा में गड़बड़ी पर संबंधित कॉलेज के खिलाफ कार्रवाई होगी। ऐसे कॉलेज को डिबार किया जाएगा।

mdsu practical exam

mdsu practical exam

अजमेर.

महर्षि दयानंद सरस्वती विश्वविद्यालय (mdsu ajmer) सत्र 2019-20 की प्रायोगिक परीक्षाएं की तैयारी में जुट गया है। परीक्षाएं जनवरी (january) अंत या फरवरी (february) के पहले सप्ताह में प्रारंभ होंगी। इसमें नियमित (regular) और स्वंयपाठी विद्यार्थी (private) शामिल होंगे। विश्वविद्यालय ने कॉलेज को आवश्यक निर्देश जारी कर दिए हैं।
यह भी पढ़ें

Patrika Bird Fair : बर्ड फेयर के दूसरे दिन MDSU में बनाई रंगोली

परीक्षा नियंत्रक प्रो. सुब्रतो दत्ता के मुताबिक स्नातक (UG) एवं स्नातकोत्तर (PG) के नियमित/स्वयंपाठी और पूर्व विद्यार्थियों ने 2020 की मुख्य परीक्षा (annual exam) के लिए फार्म भरे हैं। इन विद्यार्थियों की प्रायोगिक परीक्षाएं जनवरी अंत या फरवरी के पहले सप्ताह से कराई जाएंगी। विद्यार्थियों ने जिन कॉलेज में अपना परीक्षा फार्म जमा कराया है, उन्हें प्रायोगिक परीक्षा में शामिल होने के लिए संबंधित कॉलेज प्राचार्य (college) से संपर्क करना होगा। स्वयंपाठी विद्यार्थियों के लिए कोई पृथक सूचना जारी नहीं की जाएगी।
यह भी पढ़ें

Patrika Bird Fair: प्रवासी परिन्दों के बारे में जानकारी पाकर हर्षाए स्पेशल बच्चे

कॉलेज को निर्देश
विश्वविद्यालय ने प्रायोगिक परीक्षा को लेकर सभी कॉलेज (all colleges) को आवश्यक निर्देश जारी किए हैं। कॉलेज को परीक्षाओं के दौरान वांछित उपकरणों की व्यवस्था (infrastructure) करनी होगी। विद्यार्थियों से कोई सुविधा शुल्क (cash) लेने, परीक्षकों के लिए गिफ्ट (gift) लेने अथवा दबाव बनाने, प्रायोगिक परीक्षा में गड़बड़ी पर संबंधित कॉलेज के खिलाफ कार्रवाई होगी। ऐसे कॉलेज को डिबार किया जाएगा।
यह भी पढ़ें

Pri Bord दसवीं एवं बारहवीं की प्री बोर्ड परीक्षा 3 फरवरी से, देखें कार्यक्रम

मुख्य परीक्षाओं पर नजरें

विश्वविद्यालय पिछले 15 साल से प्रथम वर्ष के नॉन कॉलेजिएट (non collegiate) विद्यार्थियों की वार्षिक परीक्षाएं फरवरी के पहले पखवाड़े में शुरू करता रहा है। इसके बाद फरवरी (february) अंत या मार्च में प्रथम, द्वितीय और तृतीय वर्ष के नियमित विद्यार्थियों की परीक्षाएं प्रारंभ होती हैं। संभवत: इस बार विश्वविद्यालय फरवरी के दूसरे पखवाड़े अथवा मार्च में परीक्षा शुरू करेगा।

ट्रेंडिंग वीडियो