scriptMDSU: स्टूडेंट्स को फायदा, शुरू होंगे स्किल और जॉब ओरिएन्टेड कोर्स | MDSU: Skill and job oriented course start soon | Patrika News

MDSU: स्टूडेंट्स को फायदा, शुरू होंगे स्किल और जॉब ओरिएन्टेड कोर्स

locationअजमेरPublished: Jul 05, 2020 07:37:13 am

Submitted by:

raktim tiwari

आईएलडी कौशल विवि और एमडीएस विश्वविद्यालय में एमओयू

job oriented courses

job oriented courses

अजमेर.

राजस्थान आई.एल.डी. कौशल विवि और महर्षि दयानन्द सरस्वती विश्विद्यालय के बीच एमओयू हुआ। इससे विश्वविद्यालय में रोजगारोन्मुखी कोर्स शुरू हो सकेंगे। साथ ही विद्यार्थियों को रोजगार उपलब्ध कराने में सहायक साबित होंगे।

राजस्थान आई.एल.डी. कौशल विश्वविद्यालय के कुलपति डॉ. ललित के. पंवार ने बताया कि राज्यपाल कलराज मिश्र ने विवि द्वारा संचालित 119 कोर्स को युवाओं के भविष्य के लिए उपयोगी बताते हुए राज्य के सभी विश्वविद्यालयों से एमओयू करने और रोजगारोन्मुखी पाठ्यक्रमों से जोडऩे को कहा है।
मदस विवि से एमओयू
विवि और राजस्थान आई.एल.डी. कौशल विष्वविद्यालय के बीच शनिवार को एमओयू हुआ। दोनों विश्वविद्यालयों के कुलसचिव ने हस्ताक्षर किए। महर्षि दयानन्द सरस्वती विश्वविद्यालय के डॉ. आशीष पारीक ने एमओयू प्रस्तुत किया। इससे विद्यार्थियों के शैक्षिक क्षेत्र में विस्तार करने के साथ-साथ उन्हें रोजगारोन्मुखी बनाया जा सकेगा। कुलपति डॉ. ललित के. पंवार ने इसे विद्यार्थियों के हित में नवाचार बताया। विश्वविद्यालय के निदेशक कौशल शिक्षा प्रो. अशोक के. नगावत, कुलसचिव देवेन्द्र शर्मा, वित्तीय सलाहकार उम्मेद सिंह, परीक्षा नियंत्रक पी.एम. त्रिपाठी, सम्पदा निदेशक वी.के. माथुर मौजूद थे।
READ MORE: RPSC: एमबीसी अभ्यर्थियों को कैटेगेरी बदलने का मौका, तुरन्त करें ये काम

बीटीयू से मिली इंजीनियरिंग कॉलेज को ए-ग्रेड

अजमेर. बीकानेर तकनीकी विश्वविद्यालय ने इंजीनियरिंग कॉलेज बड़ल्या को ‘एÓ ग्रेड से नवाजा है। क्वालिटी इंडेक्स वैल्यू के तहत शैक्षिक नवाचार, तकनीकी उपयोग और सह शैक्षिक गतिविधियों के आधार पर ग्रेड जारी की गई है।
बीकानेर तकनीकी विश्वविद्यालय प्रतिवर्ष अपने क्षेत्राधिकार वाले इंजीनियरिंग कॉलेज को क्वालिटी इंडेक्स वैल्यू के तहत ग्रेड जारी करता है। इसमें विद्यार्थी-शिक्षक अनुपात, इंटरनेट सुविदा, वेतनमान, सह शैक्षिक पाठ्यक्रम, शोध पत्र, प्लेसमेंट और अन्य बिंदु शामिल होते हैं।
कॉलेज को मिली ए ग्रेड
प्राचार्य उमांशकर मोदानी ने बताया कि बीकानेर टेक्निक यूनिवर्सिटी से कॉलेज को ए ग्रेड मिली है। कॉलेज ने 1000 में से 720 अंक हासिल किए हैं। पिछले वर्ष कॉलेज को महज 531 अंक मिले थे। इससे कॉलेज को बी ग्रेड मिली थी। एक वर्ष में कॉलेज ने कई शैक्षिक नवाचार किए गए। इनमें प्लेसमेंट, प्रौद्योगिक उपयोग, सह शैक्षिक गतिविधियों और नए पाठ्यक्रमों की शुरुआत शामिल है। प्रकोष्ठ समन्वय डॉ. नीतू शर्मा ने बताया कि सामाजिक सरोकार, विद्यार्थियों के प्रवेश, खेलकूद और सांस्कृतिक गतिविधियों का भी मूल्यांकन किया गया।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो