scriptMDSU: पहले यूजी फिर पीजी क्लासेज की होंगी परीक्षाएं | MDSU: UG classes exam conduct Before PG | Patrika News

MDSU: पहले यूजी फिर पीजी क्लासेज की होंगी परीक्षाएं

locationअजमेरPublished: May 27, 2020 08:33:32 am

Submitted by:

raktim tiwari

एमडीएस यूनिवर्सिटी जुटा तैयारियों में।

mdsu ajmer

mdsu ajmer

अजमेर.

महर्षि दयानंद सरस्वती विश्वविद्यालय बकाया परीक्षाओं की तैयारी में जुटा है। संभवत: जून अंत या जुलाई में स्नातक स्तरीय परीक्षाएं पहले होंगी। इसके बाद स्नातकोत्तर स्तर की परीक्षाएं कराई जाएंगी।

कोरोना लॉकडाउन के चलते विश्वविद्यालय को 19 मार्च से स्नातक और स्नातकोत्तर परीक्षाएं स्थगित करनी पड़ी हैं। उच्च शिक्षा विभाग और राजभवन ने 15 जून या इसके बाद बकाया परीक्षाएं कराने को कहा है। ऐसे में विश्वविद्यालय अपनी तैयारी में जुटा है।
यह भी पढ़ें

Webinar:स्थानीय लोगों को मिले कौशल प्रशिक्षण, हम करेंगे भारत नवनिर्माण

ताकि विद्यार्थियों को नहीं हो परेशानी
परीक्षा नियंत्रक प्रो. सुब्रतो दत्ता ने बताया कि सरकार के निर्देशानुसार जून अंत अथवा जुलाई में सबसे पहले बीए, बीएससी, बी.कॉम तृतीय वर्ष और अन्य परीक्षाएं कराई जाएंगी। इससे विद्यार्थियों को प्री.बीएड, एलएलबी और अन्य संस्थानों के कोर्स में दाखिले लेने में परेशानी नहीं होगी। एम.ए, एमएससी, एम.कॉम और अन्य स्नातकोत्तर परीक्षाएं इनके बाद कराई जाएंगी।
यह भी पढ़ें

फिर कोरोना विस्फोट : एक और पॉजिटिव मरीज की मौत, 25 नए मामले

..तो बदलने पड़ेंगे पेपर पैटर्न
यूजीसी ने विश्वविद्यालयों को तीन के बजाय दो घंटे में पेपर कराने को कहा है। इससे विश्वविद्यालयों को पेपर पैटर्न बदलना पड़ सकता है। पेपर में लघु उत्तर, उत्तरों की शब्द सीमा निर्धारित करने सहित मल्टीपल च्वॉइस क्वेश्चन बढ़ाने पड़ सकते हैं।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो