scriptबीसलपुर बांध के जलभराव में प्रवासी पक्षियों ने दी दस्तक | Migratory birds knock in waterlogging of Bisalpur dam | Patrika News

बीसलपुर बांध के जलभराव में प्रवासी पक्षियों ने दी दस्तक

locationअजमेरPublished: Oct 23, 2020 12:58:33 am

Submitted by:

baljeet singh

कुरजां पक्षियों का झुंड बना आकर्षण का केंद्र

बीसलपुर बांध के जलभराव में प्रवासी पक्षियों ने दी दस्तक

बीसलपुर बांध क्षेत्र में डेरा डाले प्रवासी पक्षी।

अजमेर. सर्दी के मौसम की शुरुआत के साथ ही बीसलपुर बांध व बनास नदी के जलभराव किनारे कीचडय़ुक्त दलदली पानी में डेरा डालने के लिए प्रवासी पक्षियों का आना शुरू हो गया है। बांध तक पहुंचने से पहले ये पक्षी निकटवर्ती गांवों के खेतों में कुछ समय रुककर भोजन की तलाश में भटकते दिखाई दिए। राजमहल के करीब खेतों में गुरुवार को दूसरे वर्ष भी कुरजां नामक प्रवासी पक्षियों का झुण्ड किसानों के लिए आकर्षण का केन्द्र बना है। ये पक्षी गत वर्ष देवली सडक़ के करीब बीसलपुर-टोंक-उनियारा पेयजल परियोजना के फिल्टर के पास खेतों में दिखाई दिए थे। ऐसे ही गुरुवार को फिर से राजमहल पंचायत के भगवानपुरा ढाणी के पास संथली सडक़ मार्ग स्थित एक खेत में नजर आए हैं।
आते हैं साइबेरिया से

यहां एक साथ कलरव ध्वनि के साथ ही अन्य पक्षियों से आकार में काफी बड़े होने के कारण कुरजां पक्षी किसानों के लिए आकर्षण का केन्द्र बने हैं। यहां कुछ समय रुकने के बाद इन पक्षियों का दल उड़ान भरकर यहां से अन्यत्र जलाशय की ओर कूच कर गया। कुरजां नामक यह पक्षी हर वर्ष साइबेरिया से उड़ान भरकर ईरान व अफगानिस्तान होते हुए भारत आते हैं। राजस्थान में इस प्रजाति के प्रवासी पक्षी हर वर्ष बीकानेर व जोधपुर सम्भाग के फलौदी व लोर्डिया गांवों के तालाबों में काफी संख्या में आते हैं। बीसलपुर बांध बनने के बाद से धीरे-धीरे अब प्रवासी पक्षी बांध के जलभराव किनारे भी डेरा डालने लगे हैं।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो