scriptबाड़ों में आग से 10 मवेशी जिंदा जले,लाखों का चारा स्वाह, 15 दमकलों ने कड़ी मशक्कत के बाद पाया काबू | Millions of fodder and 10 cattle burnt alive by fire | Patrika News

बाड़ों में आग से 10 मवेशी जिंदा जले,लाखों का चारा स्वाह, 15 दमकलों ने कड़ी मशक्कत के बाद पाया काबू

locationअजमेरPublished: Apr 14, 2021 11:15:16 pm

Submitted by:

suresh bharti

बुधवार दोपहर टोंक जिले के कुहाड़ा बुजुर्ग गांव स्थित बाड़ों में अचानक लगी आग,कई मकान भी चपेट में आए, आग लगने के कारणों का नहीं हुआ खुलासा,आग से चारा व ईंधन जलकर हुआ राख

बाड़ों में आग से 10 मवेशी जिंदा जले,लाखों का चारा स्वाह, 15 दमकलों ने कड़ी मशक्कत के बाद पाया काबू

बाड़ों में आग से 10 मवेशी जिंदा जले,लाखों का चारा स्वाह, 15 दमकलों ने कड़ी मशक्कत के बाद पाया काबू

ajmer अजमेर. समीपवर्ती टोंक जिला अंतर्गत ग्राम कुहाड़ा बुजुर्ग में बुधवार दोपहर अज्ञात कारणों से लगी आग में बाड़ों में रखा लाखों रुपए का चारा और 10 से अधिक मवेशी जिंदा जल गए। गांव के कई मकान भी आगकी चपेट में आए हैं। बाड़ों में रखा लाखों रुपए का चारा आग की भेंट चढ़ गया। इस हृदय विदारक घटना से पूरे ग्राम में चीख-पुकार मच गई। अजमेर, टोंक मालपुरा, केकड़ी, टोडारायसिंह, चोमूं, बिजयनगर व ब्यावर समेत कई जगह से करीब 15 दमकले मौके पर पहुंच आग बुझाने में जुटी रहीं। बुधवार देर रात तक आग पर काबू पाने की कोशिशें जारी थी।
चार से पांच किमी क्षेत्र में फैली आग

जानकारी के अनुसार कुहाड़ा बुजुर्ग ग्राम में अचानक आग लग गई। आस-पास चारों तरफ चारा रखा होने से आग ने कुछ ही देर में विकराल रूप धारण कर लिया। तेज हवा के चलते आग उनियारा मार्ग देवगांव रोड कन्नौज रोड की ओर फैलती चली गई। आग न धीरे-धीरे चार से पांच किलोमीटर क्षेत्र में भीषण रूप धारण कर लिया। आग लगने की जानकारी मिलते ही बड़ी संख्या में ग्रामीण मौके पर पहुंच गए। सभी ने अपने स्तर पर आग बुझाने के प्रयास शुरू किए, लेकिन कोई सफलता नहीं मिली। आग में 10 से अधिक मवेशी जिंदा जल गए। कई लोगों के घर भी चपेट में आ गए, जबकि दर्जनों की संख्या में बाड़ों में रखा चारा पूरी तरह से जलकर खाक हो गया।
विलाप करते रहे पीाडि़त

ग्रामीणों की आंखों के सामने चारा और मवेशियों को जलता देख मौके पर चीख पुकार मच गई। बच्चों महिलाओं औरवृद्धों को गांव से सुरक्षित स्थान की ओर ले जाया गया। पटवारी मुकेश जांगिड़ ने बताया कि अभी सारा ध्यान आग बुझाने के प्रयासों पर है। ऐसे में आगजनी से नुकसान का आकलन अभी किया जाना संभव नहीं है। महावीर सेन समेत अन्य ग्रामीणों ने बताया कि उन्हें अपने जीवन में ऐसी विकराल आग आज तक नहीं देखी। समाचार लिखे जाने रात साढ़े 8 बजे तक आग पर काबू पाने के प्रयास जारी थे, वहीं प्रशासन ग्रामीणों को सुरक्षित स्थान पर ले जाने के प्रयास में जुटा रहा।
यह रहे मौजूद

सूचना पर टोडारायसिंह उपखंड अधिकारी रुबीना अंसारी, मालपुरा उपखंड अधिकारी राकेश कुमार मीणा, पुलिस उप अधीक्षक राकेश कुमार, तहसीलदार मनमोहन गुप्ता, नायब तहसीलदार सीताराम लक्षकार, गिरदावर गणेश बलाई, पटवारी मुकेश जांगिड़, जिला परिषद सदस्य भरत सिंह, बलराम चोपड़ा, सरपंच सत्यनारायण राव, एसएचओ प्रभु सिंह आदि मौके पर पहुंचे।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो