महिलाओं से बोली miss world मानुषी छिल्लर, अब चुप्पी तोड़कर चर्चा करने की है जरूरत

महिलाओं से संबधित जब भी संवेदनशील मुद्दों पर बात होती है तो महिलाएं हमेशा चुप्पी साध लेती हैं

By: सोनम

Published: 27 May 2018, 07:12 PM IST

अजमेर . महिलाओं से संबधित जब भी संवेदनशील मुद्दों पर बात होती है तो महिलाएं हमेशा चुप्पी साध लेती हैं , लेकिन अब महिलाओं को इस तरह के मुद्दों पर चुप रहने की नहीं चुप्पी तोडऩे की जरूरत है । यह कहना है मिस वल्र्ड 2017 रही मानुषी छिल्लर का । छिल्लर ने यह बात रविवार को अजमेर के मेरवाड़ा स्टेट होटल में कही। महिला एवं बाल विकास विभाग तथा आकार संस्थान के संयुक्त तत्वावधान में 'महिलाओं एवं बालिकाओं से दूरी मुद्दों पर कार्यक्रम आयोजित हुआ।

 

कार्यक्रम में महिला एवं बाल विकास विभाग के माध्यम से चलाई जा रही योजनाओं के बारे में जानकारी दी । महिला एवं बाल विकास मंत्री अनिता भदेल ने महिलाओं को संबोधित करते हुए कहा कि 28 मई को 'माहवारी स्वच्छता दिवस मैन्सट्रूअल हाईजीन के बारे में वहां उपस्थित महिलाओं को जानकारी दी। उन्होंने बताया कि यह दिन महिलाओं के लिए विशेष महत्व रखता है। यह मातृत्व की निशानी है। इसी तरह मिस वल्र्ड मानुषी छिल्लर ने महिलाओं के मुद्दों पर संवेदनशीलता दर्शायी। और इस तरह के मुद्दों पर आगे बढ़कर महिलाओं की पीड़ा को सबके सामने रखा ।

 

मिस वल्र्ड मानुषी छिल्लर ने कहा कि महिलाओं को अपने से संबंधित विषयों पर खुलकर चर्चा करनी चाहिए । इससे कई समस्याओं का निराकरण होता है। महिलाओं को अपनी चुप्पी तोड़कर अपनी बात रखनी चाहिए। मासिक धर्म के दौरान स्वास्थय के लिए लाभदायक आदतों को अपनाना चाहिए। माहवारी एक सामान्य विषय है। माहवारी एक आवश्यकता है। इस दौरान हाईजैनिक तरीके से रहना चाहिए। महिलाएं पूरे परिवार का ध्यान रखती है। इस दौरान वे अपना ध्यान रखना कम कर देती हैै , जिसका असर उनके स्वास्थय के लिए खतरनाक साबित होता है।

 

पुलिस महानिरीक्षक श्रीमती मालिनी अग्रवाल ने कहा कि महिलाएं खुलकर आगे आएं। सब आपस में सहयोग करें। इसके साथ ही जिला कलक्टर ने कहा कि छोटे छोटे प्रयास बड़े परिणाम लाते है। सभी महिलाओं को अपने स्तर पर स्वास्थ्य के प्रति ध्यान देना चाहिए।
इस अवसर पर आकार संस्था के प्रतिनिधि सहित बड़ी संख्या में महिलाएं एवं बालिकाएं उपस्थित रही । कार्यक्रम के दौरान इन्होंने अपनी जिज्ञासाओं के बारे में मिस वल्र्ड से चर्चा की।

 

 

read this also ...........मिस वर्ड मानुषी छिल्लर ने सेनेट्री नेपकीन मशीन का किया शुभारम्भ

अजमेर. मिस वल्र्ड मानुषी छिल्लर ने रविवार को महिला एवं बाल विकास मंत्री श्रीमती अनिता भदेल के साथ सुभाष नगर के गली नं छ: में सेनेटरी नेपकीन मशीन का शुभारम्भ किया।
महिला अधिकारिता विभाग के कार्यक्रम अधिकारी नगेन्द्र तोलम्बिया ने जानकारी देते हुए बताया कि आकार संस्थान की ओर से रोशनी स्वयं सहायता समूह को लगभग 12 लाख रूपये की राशि से निर्मित सेनेटरी नेपकीन मशीन प्रदान की गई। कार्यक्रम का शुभारम्भ मिस वल्र्ड छिल्लर तथा महिला एवं बाल विकास मंत्री अनिता भदेल ने फीता काट कर किया। इस अवसर पर पुलिस महानिरीक्षक मालिनी अग्रवाल, जिला कलक्टर आरती डोगरा सहित बड़ी संख्या में महिलाएं व स्वयं सहायता समूह के पदाधिकारी एवं सदस्य उपस्थित रहे।

सोनम Reporting
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned