scriptमिशन एडमिशन-अप्रेल से बननी शुरू होगी कॉलेज प्रवेश नीति | Mission admission: first year college admission policy soon | Patrika News

मिशन एडमिशन-अप्रेल से बननी शुरू होगी कॉलेज प्रवेश नीति

locationअजमेरPublished: Mar 16, 2019 06:39:21 am

Submitted by:

raktim tiwari

www.patrika.com/rajasthan-news

admission policy

admission policy

अजमेर.

स्नातक और स्नातकोत्तर कॉलेज में सत्र 2019-20 की प्रवेश नीति अप्रेल में बनना शुरू होगी। इसके लिए कॉलेज प्राचार्यों-शिक्षकों से सुझाव लेने की शुरुआत हो गई है।

कॉलेज शिक्षा निदेशालय सरकारी और निजी कॉलेज के लिए प्रवेश नीति बनाने में जुटेगा। उच्च शिक्षा मंत्री भंवर सिंह भाटी और कॉलेज शिक्षा निदेशालय के अधिकारी इस पर प्राचार्यों, शिक्षाविदें से चर्चा करेंगे। प्रवेश नीति से पहले खास बिन्दुओं पर चर्चा होगी। इसके बाद कार्यक्रम और नियम तैयार होंगे।
मौजूदा समय बीए-बीकॉम प्रथम वर्ष कला अैार वाणिज्य संकाय में प्रवेश के लिए 48 प्रतिशत और बीएससी प्रथम वर्ष विज्ञान संकाय में प्रवेश के लिए 50 प्रतिशत अंक आवश्यक है। इसी तरह स्नातकोत्तर स्तर पर एमए/एमकॉम पूर्वार्² में दाखिले के लिए 48 और एमएससी पूर्वार्² के लिए 55 प्रतिशत प्राप्तांक आवश्यक हैं।
ऑनलाइन होंगे प्रवेश

सत्र 2019-20 में ऑनलाइन प्रवेश होंगे। जून में फार्म भरने शुरू होंगे। निदेशालय विद्यार्थियों को एटीएम/डेबिट/क्रेडिट कार्ड से फीस जमा कराने का सुविधा भी मुहैया करा सकता है। मालूम हो कि मौजूदा वक्त कॉलेज और विश्वविद्यालयों में बैंकर्स चेक, ड्राफ्ट अथवा ई-चालान से नकद फीस जमा होती है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो