scriptMission Admission: तैयारियां शुरू, कॉलेज में होंगे ऑनलाइन एडमिशन | Mission Admission: Online admission soon start in govt colleges | Patrika News

Mission Admission: तैयारियां शुरू, कॉलेज में होंगे ऑनलाइन एडमिशन

locationअजमेरPublished: May 29, 2020 08:33:28 am

Submitted by:

raktim tiwari

कॉलेज शिक्षा निदेशालय ने जारी किए निर्देश।

admission in colleges

admission in colleges

अजमेर.

स्नातक और स्नातकोत्तर कॉलेज में दाखिलों की दौड़ जल्द शुरू होगी। कॉलेज शिक्षा निदेशालय ने सभी कॉलेज को ऑनलाइन प्रवेश की तैयारी शुरू करने को कहा है।

सत्र 2020-21 में सभी स्नातक और स्नातकोत्तर कॉलेज में प्रथम वर्ष, एम. ए. पूर्वाद्र्ध के ऑनलाइन फार्म भरवाए जाएंगे। कोरोना संक्रमण और लॉकडाउन के चलते प्रवेश नीति फिलहाल जारी नहीं हुई है। अलबत्ता कॉलेज शिक्षा निदेशालय ने सभी कॉलेज को आवश्यक तैयारियां प्रारंभ करने के निर्देश दिए हैं। इनमें सत्र २०१९-२० में खुले ३८ कॉलेज भी शामिल हैं। इनमें भी विद्यार्थियों को ऑनलाइन प्रवेश दिए जाएंगे।
यह भी पढ़ें

राहत: 20 कोरोना पॉजिटिव मरीज स्वस्थ होकर डिस्चार्ज, घर पहुंचने की खुशी

कॉलेज में संचालित विषय (प्रथम वर्ष)
जूलॉजी, बॉटनी, बायलॉजी, समाजशास्त्र, संगीत, भूगोल, संस्कृत, दर्शनशास्त्र, फिजिक्स, केमिस्ट्री, व्यवसाय प्रशासन, लेखा एवं व्यावसायिक सांख्यिकी, आर्थिक प्रशान एवं वित्तीय प्रबंध, गणित, कॉमर्स, इतिहास, राजनीति विज्ञान, अर्थशास्त्र, हिन्दी, अंग्रेजी, उर्दू, फारसी, राजस्थानी और अन्य
यह भी पढ़ें

Order: सेशन कोर्ट करेगा बाल न्यायालय मामलों की सुनवाई

अपने गृह जिले में परीक्षा दे सकेंगे सीबीएसई स्टूडेंट्स

अजमेर. सीबीएसई के बारहवीं और दिल्ली रीजन के दसवीं के विद्यार्थी अपने गृह जिले में परीक्षाएं दे सकेंगे। मानव संसाधन विकास मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक ने विद्यार्थियों के सुविधार्थ यह घोषणा की है।पोखरियाल ने ट्वीट में बताया कि कोरोना संक्रमण और लॉकडाउन के चलते कई विद्यार्थी अपने गृह जिलों में चले गए हैं।
यह भी पढ़ें

गंभीर मरीजों की जान पर संकट, लम्बे समय से टाले जा रहे हैं ऑपरेशन


वे फिलहाल अपने परीक्षा केंद्रों वाले जिलों में नहीं है। ऐसे विद्यार्थी 1 से 15 जुलाई तक बोर्ड परीक्षाएं अपने गृह जिले में दे सकेंगे। इसके लिए उन्हें अपने स्कूल को जिले और करीबी स्कूल की जानकारी देनी होगी। स्कूल और सीबीएसई जून के प्रथम सप्ताह तक विद्यार्थियों को परीक्षा केंद्रों की जानकारी देंगे।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो