मॉक ड्रिल : ब्रह्मा मंदिर में संदिग्ध युवकों के छुपे होने की सूचना से मचा हडक़म्प

मॉक ड्रिल : ब्रह्मा मंदिर में संदिग्ध युवकों के छुपे होने की सूचना से मचा हडक़म्प
ब्रह्मा मंदिर परिसर में व्यवस्थाओं का जायजा लेते कलक्टर विश्वमोहन शर्मा, एसपी कुंवर राष्ट्रदीप व अन्य अधिकारी।

Baljeet Singh | Updated: 23 Sep 2019, 09:52:03 PM (IST) Ajmer, Ajmer, Rajasthan, India

पूर्वाभ्यास में परखी सुरक्षा जागरुकता : पहुंचा पुलिस और प्रशासनिक अमला

 

पुष्कर (अजमेर). जगतपिता ब्रह्मा मंदिर में सोमवार शाम संदिग्ध युवकों के छुपे होने की जिला कन्ट्रोल रूम से मिली सूचना से हडक़म्प मच गया। पुष्कर उपखंड अधिकारी तुरंत मंदिर पहुंचीं। वहीं अग्निशमन, एम्बुलेन्स व हथियार बंद जवानों ने पूरे ब्रह्मा मंदिर को कब्जे में ले लिया। मंदिर के चप्पे-चप्पे की तलाशी ली गई। अजमेर के क्रिश्चियन गंज, जिला पुलिस शाखा, एटीएस व गुप्तचर विभाग के साथ साथ जिला कलक्टर व पुलिस कप्तान भी मौके पर पहुंचे। वहीं स्थानीय नागरिक भी एकत्र हो गए। काफी देर बाद पता चला कि जिला प्रशासन स्तर पर सुरक्षा जागरुकता को लेकर चलाए जा रहे अभियान के तहत सोमवार की शाम पुष्कर के बह्मा मंदिर में मॉक ड्रिल (सुरक्षा पूर्वाभ्यास) की गई थी।

उपखंड अधिकारी देविका तोमर के पास रविवार की शाम जिला कन्ट्रोल रूम से पुष्कर के ब्रह्मा मंदिर में कई संदिग्ध युवकों के होने की जानकारी मिली थी। तोमर तुरंत मंदिर पहुंच गईं। थोड़ी देर बार तहसीलदार पंकज बडग़ुर्जर व थानाधिकारी राजेश मीणा मय फोर्स मंदिर आ गए। सुरक्षाकर्मी सतर्क हो गए। अग्निशमन, एम्बुलेन्स आ गई तथा मंदिर की छानबीन शुरू कर दी गई। इसी बीच जिला कलक्टर विश्वमोहन शर्मा, एसपी कुंवर राष्ट्रदीप भी आ गए। क्रिश्चियन गंज प्रभारी दिनेश कुमावत, जिला विशेष शाखा से दिनेश कुमार, एटीस के अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक मंदिर पहुंच गए। देखते ही देखते बह्मा मंदिर सुरक्षा के घेरे में ले लिया गया। श्रद्धालुओं को मंदिर में दर्शन से रोक दिया गया। बाजार की दुकानों पर नजर रखी गई। तमाम सुरक्षा के बाद मॉकड्रिल का खुलासा हुआ, तब जाकर सुरक्षाकर्मियों व मदिर प्रशासन को राहत मिल सकी।
इनका कहना है

ब्रह्मा मंदिर में सुरक्षा कारणों से मॉक ड्रिल रखी गई। किस विभाग का अधिकारी पहले व बाद में आया इसकी जानकारी ली जा रही है।
- विश्व मोहन शर्मा, जिला कलक्टर अजमेर

---------------------

नौ माह में जिला कलक्टर का ब्रह्मा मंदिर का पहला जायजा
मॉक ड्रिल के लिए आए पुष्कर

पुष्कर. ब्रह्मा मंदिर अस्थायी प्रबंध कमेटी के अध्यक्ष एवं जिला कलक्टर विश्वमोहन शर्मा ने पदभार संभालने के नो माह बाद सोमवार की शाम मॉक डि़्रल के बहाने आकर ब्रह्मा मंदिर की व्यवस्थाओं का पहली बार बारीकी से जायजा लिया। इससे पूर्व कलक्टर का पदभार लेने के बाद शर्मा पुष्कर पूजा व ब्रह्मा मंदिर दर्शन करने आए थे। सोमवार की शाम पुष्कर के ब्रह्मा मंदिर की सुरक्षा को लेकर जिला स्तरीय मॉक ड्रिल की गई थी। कलक्टर शर्मा, एसपी कुंवर राष्ट्रदीप के साथ मॉक ड्रिल को लेकर पुष्कर के बह्मा मंदिर पहुचे। यहां पर आते ही सर्वप्रथम उपखंड अधिकारी देविका तोमर के साथ मंदिर की व्यवस्थाओ की जानकारी ली। मंदिर में टूट फूट, एन्ट्री प्लाजा के रखरखाव करने के साथ साथ सीसीटीवी कैमरे व अन्य व्यवस्थाओं की जानकारी ली।

पत्रकारों से बात करते हुए कलक्टर शर्मा ने बताया कि आगामी पुष्कर मेले की तैयारियों को लेकर मंदिर में व्यवस्थाओं की जानकारी ली गई। बेहतर सुविधाएं देने का प्रयास किया जाएगा। सत्ता परिवर्तन से प्रशासनिक नजरिया बदला-प्रदेश में सत्ता परिवर्तन होने के साथ ही ब्रह्मा मंदिर की व्यवस्थाओं को लेकर जिला प्रशासन का नजरिया ही बदल गया है। पूर्व जिला कलक्टर गौरव गोयल ने अस्थायी प्रबंध कमेटी की कई बार सार्वजनिक बैठकें लेकर पुरोहितों के सुझाव लिए। इसके अलावा कई बार मौेका निरीक्षण भी किया लेकिन प्रदेश में सत्ता बदलने के बाद से लेकर नौ माह के अन्तराल में कलक्टर ने मंदिर का जायजा तक नही लिया। बैठक भी अजमेर में ही कर डाली। इसी बीच उपखंड अधिकारी देविका तोमर, अतिरिक्त कल्क्टर स्तर पर निरीक्षण ने निरीक्षण किया।

एन्ट्री प्लाजा की दुर्दशा उजागर
कलक्टर के मंंदिर का जायजा लेने के दौरान 24 करोड़ की लागत से बने एन्ट्री प्लाजा की दुर्दशा उजागर हुई। प्लाजा के गार्डन में गदंगी, उखड़े पत्थर तथा अनियमित घास के साथ साथ अपर्याप्त रखरखाव होना सामने आया साथ ही आमलोगों के लिए यह एन्ट्री प्लाजा के प्रवेश की अनुमति नही देने की जानकारी मिली। हालातों से एक प्लाजा खामख्वाह का नजर आया।

-----------------------

पुष्कर में सोमवार की रात मॉक ड्रिल के दौरान ब्रह्मा मंदिर का जायजा लेते जिला कलक्टर विश्व मोहन शर्मा, पुलिस कप्तान कुंवर राष्ट्रदीप व अन्य

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned