मोबाईल ओपीडी वैन से39 हजार से अधिक को मिला उपचार

किसान संघ ने किया जिला कलक्टर का सम्मान

By: bhupendra singh

Published: 01 Jun 2020, 08:51 PM IST

अजमेर.लॉकडाउन और कफ्र्यू के दौरान विभिन्न क्षेत्रों में लोगों को उनके घर के पास ही उपचार के लिए राज्य सरकार द्वारा शुरू की गई मोबाईल ओपीडी वैन सामान्य बीमारियों के मरीजों को उनके क्षेत्र में ही जाकर दवा व जांच की सुविधा दी जा रही है। अजमेर जिले में इन वैन के माध्यम से अब तक 39 हजार 559 मरीजों को उपचार दिया गया है।

जिला कलक्टर विश्व मोहन शर्मा ने बताया कि राज्य सरकार द्वारा लॉकडाउन व कफ्र्यूग्रस्त क्षेत्रों में आमजन को उनके घर के पास चिकित्सा के लिए अजमेर जिले में 15 ओपीडी वैन चलाई जा रही है। जो प्रतिदिन विभिन्न क्षेत्रों में जाकर सामान्य बीमारियों के मरीजों को चिकित्सा, दवा एवं जांच की सुविधा देती है।

अब तक 39 हजार 559 व्यक्तियों का उपचार मोबाईल ओपीडी वैन से किया गया। इन्हें चिकित्सा परामर्श, नि:शुल्क दवा व नि:शुल्क जांच का लाभ दिया जा रहा है। इनमें 15 हजार 446 पुरूष, 18 हजार 802 महिलाएं एवं 5311 बच्चे हैं। इस दौरान 6910 व्यक्तियों की जांच की गई। उपचार के लिए 80 व्यक्तियों को रैफ र किया गया। इनमे से सर्दी जुकाम के 4676, बुखार के 944,मधुमेह के 1986, हाइपरटेंशन के 2799, किडनी संबंधी 14, एएनसी 1173, पीएनसी 260 तथा अन्य 24 हजार 313 थें।
राज्यभंडार गृहों पर होगी श्रमिकों की व्यवस्था

अजमेर. राज्य सरकार के निर्देशानुसार राज्य भंडार गृहों पर श्रमिकों की व्यवस्था करने के लिए एक महत्वपूर्ण बैठक मंगलवार को सुबह 11 बजे जिला कलक्टर विश्व मोहन शर्मा की अध्यक्षता में कलेक्ट्रेट सभागार में आयोजित की जाएगी। यह जानकारी अतिरिक्त जिला कलक्टर ने दी। उन्होंने बताया कि श्रम, उद्योग, ग्रामीण विकास एवं पंचायतीराज विभाग के अधिकारियों तथा राजस्थान राज्य भंडार व्यवस्था निगम के भण्डार प्रबंधकों से समन्वय कर भंडार गृहों पर आवश्यक श्रमिकों की व्यवस्था की जाएगी। यह भी तय किया जाएगा कि श्रमिकों की कमी के कारण न्यूनतम सर्मथन मूल्य का क्रय एवं संग्रहण का कार्य बाधित ना हो।
किसान संघ ने किया जिला कलक्टर का सम्मान

अजमेर.अजमेर जिले में कोरोना महामारी से संघर्ष के दौरान लॉकडाउन, कफ्र्यू,आमजन को राहत देने, किसान व पशुपालकों के हित में काम करने पर सोमवार को कलक्ट्रेट पर भारतीय किसान संघ द्वारा जिला कलक्टर विश्वमोहन शर्मा का सम्मान किया तथा संघ ने कलक्टर को साफ ा पहनाकर धन्यवाद ज्ञापित किया।
भारतीय किसान संघ के अध्यक्ष राजेश शर्मा, कोषाध्यक्ष बाबूसिंह रावत, सावर अध्यक्ष बिरदीचंद, अजमेर अध्यक्ष कन्हैयालाल के प्रतिनिधि मंडल ने सोशल डिस्टेंसिंग के साथ जिला कलक्टर विश्व मोहन शर्मा का सम्मान किया। उन्होंने शर्मा को पगड़ी बंधवाकर पुष्प पत्रों से सम्मान किया। उन्होंने कहा कि जिला कलक्टर के नेतृत्व में अजमेर जिले के सभी उपखंडों में कोरोना महामारी से बचाव के लिए बेहतरीन काम हुआ। लॉकडाउन एक से लेकर अब तक लगातार शहरी व ग्रामीण क्षेत्रों में प्रशासनिक व्यवस्थाएं शानदार रही। लॉकडाउन एवं कफ्र्यूग्रस्त क्षेत्रों में जिला प्रशासन की टीम ने आमजन को राहत पहुंचाने के लिए दिनरात काम किया। इसके साथ ही किसानों व पशुपालकों को भी राहत पहुंचाने के लिए जिले की टीम जुटी रही। उन्होंने बताया कि जिला कलक्टर की प्रभावी मॉनिटरिंग तथा निर्देशन के कारण अजमेर जिले में कोरोना महामारी के कारण कम नुकसान हुआ। इस अवसर पर प्रशासनिक अधिकारी भी उपस्थित थे।

read more: राज्य में सौर ऊर्जा से बनेगी 45 मेगावाट बिजली

bhupendra singh Reporting
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned