MOU: सीबीएसई स्टूडेंट्स और टीचर्स के लिए होगी ये खास शुरुआत

सीबीएसई स्कूल शिक्षकों के लिए एआईसीटीई की ट्रेनिंग एवं लर्निंग एकेडमी प्रशिक्षण कार्यक्रम तैयार करेगी।

By: raktim tiwari

Published: 08 Apr 2021, 08:20 AM IST

रक्तिम तिवारी/अजमेर.

सीबीएसई और एआईसीटीई में शैक्षिक कार्यक्रमों को लेकर एमओयू हुआ। इसके तहत सीबीएसई के विद्यार्थियों-शिक्षकों के लिए शैक्षिक कार्यक्रम शुरू होंगे। शिक्षकों को प्रशिक्षण और विद्यार्थियों के लिए शैक्षिक नवाचार किए जाएंगे। सीबीएसई के चेयरमेन मनोज आहूजा और अखिल भारतीय तकनीकी शिक्षा परिषद (एआइसीटीइ) के अध्यक्ष प्रो.अनिल सहस्रबुद्धे ने शैक्षिक एमओयू पर हस्ताक्षर किए।

आहूजा ने कहा कि सीबीएसई स्कूल शिक्षकों के लिए एआईसीटीई की ट्रेनिंग एवं लर्निंग एकेडमी प्रशिक्षण कार्यक्रम तैयार करेगी। इनमें अध्ययन- अध्यापन में नवाचार, शोध अन्वेषण और अन्य बिंदू शामिल होंगे। इसी नेशनल एज्यूकेशन एलायंस फॉर टेक्नोलॉजी विद्यार्थियों के लिए हैकेथेन, पाठ्यक्रम आधारित शैक्षिक गतिविधियों, लर्निंग स्किल और कार्यक्रमों में सहयोग देगा।

नवाचार में सीबीएसई अग्रणी
देश में विद्यार्थियों और शिक्षकों के लिए नवाचार, शैक्षिक कार्यक्रमों की शुरुआत में सीबीएसई अग्रणीय है। यहां व्यावसायिक और कौशल आधारित शिक्षा के कई पाठ्यक्रम संचालित हैं। इसके अलावा डिजीलॉकर, ऑनलाइन आवेदन सहित कई परीक्षात्मक बदलाव में भी सीबीएसई अग्रणीय है।

परीक्षाएं 7 मई से
सीबीएसई की दसवीं-बारहवीं की परीक्षाएं 7 मई से शुरू होंगी। इसमें अजमेर सहित विभिन्न रीजन के 32 लाख से ज्यादा विद्यार्थी शामिल होंगे। परीक्षा सामग्री भेजने का काम शुरू हो चुका है।

raktim tiwari Reporting
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned