Corona warriors- कोरोना से जंग में मुक्तिधाम भी शामिल

अजमेर के गढ़ी मालियान श्मशान स्थल में अंत्येष्टि को आने वाले लोगों को किया जा रहा सेनिटाइज, बांट रहे फेस मास्क, नि:शुल्क शव वाहन की व्यवस्था, घर तक पहुंचा रहे वैकुंठ सामग्री

By: baljeet singh

Published: 06 Apr 2020, 10:32 PM IST

अजमेर. कोरोना महामारी से जंग में अजमेर के मुक्तिधाम भी शामिल हो गए हैं। गढ़ी मालियान स्थित श्मशान स्थल में दाह संस्कार करने आए लोगों को वायरस से बचाव के लिए सेनिटाइज किया जा रहा है।
गढ़ी मालियान शमशान समिति ने सोमवार दाह संस्कार करने आए मृतकों के परिजन के आते समय व जाते समय सेनिटाइजर से हाथ धुलवाए, लोगों के बैठने की कुर्सियों, कार्यालय व सभी स्थानों को सेनिटाइज किया। समिति के मीडिया प्रभारी प्रदीप कच्छावा ने बताया कि इसके अलावा शववाहन व बैंकुठधाम का सामान ले जानी मोबाइल वैन को भी अन्दर-बाहर से सेनिटाइज किया गया। समिति के अध्यक्ष नेमीचंद बबेरवाल ने बताया कि सुबह 11वीं की रस्म के लिए आए शोकाकुल परिवार के परिजन को भी सेनिटाइज किया। बिना मास्क आए लोगों को फेस मास्क तथा दस्ताने भी वितरित किए गए। इस दौरान सोशल डिस्टेंसिंग का ध्यान रखते हुए सभी को एक-एक मीटर की दूरी पर बैठाया जा रहा है।

अस्थियां रखने की व्यवस्था

लॉडाउन के चलते हरिद्वार के लिए ट्रेनो की आवा-जावी बंद होने के कारण से लोगों को अपने परिजन की अस्थियां रखने की मुक्तिधाम में नि:शुल्क समुचित व्यवस्था की गई हैं। लॉकडाउन लागू होने से अब तक करीब 15-20 मृतकों की अस्थियों को नाम पता व दिनांक लिख कर सुरक्षित रखी जा रही हैं।

घर तक पहुंचा रहे वैकुंठ सामग्री

लॉकडाउन में वैकुंठ का सामान विक्रय करने वाली दुकानें बंद होने से शोकाकुल परिवार की ओर से फोन करने पर समिति की ओर से उचित दाम पर उनके पते पर वैकुंठ सामग्री भी पहुंचाई जा रही है। वहीं नि:शुल्क शव वाहन उपलब्ध करवाए जा रहे हैं। इस कार्य में समिति के पदाधिकारी और सदस्य स्वैच्छा से नि:शुल्क सेवाएं दे रहे हैं।

baljeet singh Desk
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned