केवल अजमेर में दिखता यह साम्प्रदायिक सौहार्द, बाबा रामदेव भण्डारे में मुस्लिम भाई जिमा रहे भोजन

साम्प्रदायिक सोहार्द की नगरी अजमेर में जगह-जगह बाबा रामदेव के जातरुओं के लिए भंडारे का आयोजन किया जा रहा है। इनमें कौमी एकता की मिसाल 

By: Yuglesh kumar Sharma

Published: 18 Aug 2017, 03:09 PM IST

साम्प्रदायिक सोहार्द की नगरी अजमेर में जगह-जगह बाबा रामदेव के जातरुओं के लिए भंडारे का आयोजन किया जा रहा है। इनमें कौमी एकता की मिसाल देखने को मिल रही है। पुष्कर रोड पर लगे एक भंडारे में मुस्लिम युवकों ने जातरुओं को भोजन परोस कर भाईचारे का संदेश दिया।


देशभर में रुणीजा में भरे जाने वाले बाबा रामदेव के मेले की धूम मची हुई है। देश के कोने-कोने से श्रद्धालु बाबा के दरबार में पहुंच रहे हैं। चारो और आस्था का सैलाब उमड़ रहा है। रुणीजा जाने वाले जातरुओं के लिए जगह-जगह भंडारे के आयोजन किए गए हैं जिससे बाबा के दर पहुंचने वाला श्रद्धालु भूखा न रहे, इसकी पूर्ण व्यवस्था की जा रही है। ख्वाजा गरीब नवाज की नगरी भी साम्प्रदायिक सौहार्द की नगरी रही है।

 

एकता की मिसाल कायम करने वाले इस शहर में भी जगह-जगह भंडारों का आयोजन किया जा रहा है। लेकिन एक भंडारे में कुछ अलग ही नजरा देखने को मिला जो दर्शा रहा है गंगा जमुनी तहजीब को। पुष्कर रोड पर पार्षद कुंदन वैष्णव की ओर से लगाए गए भंडारे में मुस्लिम समुदाय के लोग भी बाबा रामदेव के दरबार में जाने वाले यात्रियों को खाना परोस रहे हैं। एेसा पहली बार नहीं है।

 

यह युवक हर साल बाबा रामदेव के भंडारे में इसी तरह मिल जुल कर सेवा करते हैं। बाइट...भंडारे का आयोजन व सयोजनकर्ता कुंदन वैष्णव ने बताया की इस भंडारे का आयोजन पिछले 5-6 वर्षों से किया जा रहा है। यहां सभी धर्म के लोग अपनी सेवाएं देते हंै। हर बार इसी प्रकार मिल जुल कर कार्य किया जाता है और श्रद्धालु की सेवा की जाती है। मुस्लिम समुदाय से जुड़े फिरोज खान ने कहा की बाबा के यहां जा रहे श्रद्धालु की सेवा करने में हमें सुकून मिलता है।

 

हम सब एक हैं और हमारी इच्छा रहती है की भंडारे में हम सेवाएं देते रहें। कुछ ऐसी ताकते हं जो हमें आपस में लड़वाना चाहती हैं लेकिन हमें भाईचारे और प्रेम के साथ मिल कर रहना है। ऐसा माहौल वाकई तारीफे काबिल है मिल कर काम करने की परम्परा से इस भंडारे में काम में सहयोग रहता है। काफी सुकून और चैन मिलता है सेवा करके। हर बार हमारे द्वारा व्यवस्था संभाली जाती है

Yuglesh kumar Sharma Reporting
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned