scriptNarrow gauge train was delayed by about three hours | गार्ड डिब्बा हटा जीएम निरीक्षण वैगन लगाने से बढ़ा विवाद, करीब तीन घंटे की देरी से चली नैरोगेज ट्रेन | Patrika News

गार्ड डिब्बा हटा जीएम निरीक्षण वैगन लगाने से बढ़ा विवाद, करीब तीन घंटे की देरी से चली नैरोगेज ट्रेन

- सुबह 10:40 पर होना था रवाना, दोपहर 1:20 पर चली, सैकड़ों सवारियां होती रहीं परेशान - इमरजेंसी ब्रेक वाहन के बिना गाड़ी ले जाने से गार्ड ने किया मना - बाद में इमरजेंसी ब्रेक वाहन लगा किया गया रवाना

यहां नैरोगेज ट्रेक पर चलने वाली 01927 धौलपुर-तांतपुर ट्रेन रविवार को तीन घंटे की देरी से रवाना हो पाई। बताया गया है कि बिना किसी सूचना के सी एंड डब्ल्यू विभाग की ओर से ट्रेन में एक कैरिज वैगन जोड़ दिया गया। इसके लिए गार्ड के डिब्बे को ट्रेन से हटा दिया गया।

 

अजमेर

Published: March 21, 2022 01:04:29 am

धौलपुर. यहां नैरोगेज ट्रेक पर चलने वाली 01927 धौलपुर-तांतपुर ट्रेन रविवार को तीन घंटे की देरी से रवाना हो पाई। बताया गया है कि बिना किसी सूचना के सी एंड डब्ल्यू विभाग की ओर से ट्रेन में एक कैरिज वैगन जोड़ दिया गया। इसके लिए गार्ड के डिब्बे को ट्रेन से हटा दिया गया। गार्ड के डिब्बे में इमरजेंसी ब्रेक होते हैं। ऐसे में गार्ड ने बिना इमरजेंसी ब्रेक वाहन के ट्रेन ले जाने से मना कर दिया। मामला बढ़ता देख उच्चाधिकारियों ने दखल दिया। तब कहीं जाकर तीन घंटे बाद गार्ड डिब्बा लगा कर गाड़ी को रवाना किया गया। इस दौरान ट्रेन से सफर करने वाली सैकड़ों सवारियां तीन घंटे तक परेशान होती रहीं।
गार्ड डिब्बा हटा जीएम निरीक्षण वैगन लगाने से बढ़ा विवाद, करीब तीन घंटे की देरी से चली नैरोगेज ट्रेन
गार्ड डिब्बा हटा जीएम निरीक्षण वैगन लगाने से बढ़ा विवाद, करीब तीन घंटे की देरी से चली नैरोगेज ट्रेन
यह है मामला

रेलवे के कैरिज एंड वैगन (सीएंडडब्ल्यू) विभाग को सूचना मिली कि 24 मार्च को रेलवे महाप्रबंधक धौलपुर-सरमथुरा ट्रेक का निरीक्षण करेंगे। हालांकि इस प्रकार की कोई आधिकारिक सूचना नहीं थी। फिर भी सीएंडडब्ल्यू विभाग ने चार डिब्बों और एक गार्ड डिब्बे के साथ चलने वाली नैरोगेज ट्रेन में ट्रायल के तौर पर एक कैरिज वैगन और जोड़ दिया। सुबह 4 बजे धौलपुर से सरमथुरा की ओर जाने वाली ट्रेन में यह डिब्बा जोड़ा गया। ट्रेन का इंजन इस अतिरिक्त बोझ को झेल नहीं पाया और बाड़ी पहुंचने पर इस डिब्बे को हटा कर सरमथुरा रवाना किया गया। बाद में वापसी पर यह डिब्बा जोड़ा गया और टे्रन धौलपुर पहुंची।
शुरू हुआ विवाद

बताया जा रहा है कि धौलपुर पहुंचने पर ट्रेन को 10:40 पर फिर से तांतपुर के लिए रवाना होना था। सुबह भेजी गई ट्रेन का हश्र देख यहां सीएंडडब्ल्यू विभाग के सीनियर सेक्शन इंजीनियर (एसएसई) ने गार्ड का डिब्बा हटा कर कैरिज वैगन को फिर से ट्रेन में जोड़ दिया। गार्ड डिब्बे में इमरजेंसी ब्रेक होती हैं। ऐसे में गार्ड ने बिना इमरजेंसी वाहन के ट्रेन ले जाने से मना कर दिया। इस पर करीब तीन घंटे तक विवाद होता रहा। मामला उच्चाधिकारियों तक पहुंचा। तीन घंटे की जद्दोजहद के बाद आखिरकार गार्ड डिब्बा लगा कर ही ट्रेन को रवाना किया गया।
सवारियां होती रहीं परेशान

रेलवे अधिकारियों की इस मनमानी के कारण तीन घंटे तक नैरोगेज ट्रेन की सवारियां परेशान होती रहीं। सुबह चलने वाली ट्रेन दोपहर एक बजे के बाद ही रवाना हो पाई। ऐसे में गर्मी के कारण सवारियों का बुरा हाल हो गया। खास कर बच्चे और बुजुर्ग खासे परेशान नजर आए।
बॉक्स... अधिकारियों के विरोधाभासी बयान

01927 नैरोगज ट्रेन के करीब तीन घंटे देरी से रवाना होने को लेकर रेलवे के अधिकारी ही परस्पर विरोधाभासी बयान देते रहे। धौलपुर स्टेशन अधीक्षक एन.एम. मिश्रा ने कहा कि मरम्मत संबंधित काम के कारण यह ट्रेन करीब तीन घंटा देरी से रवाना हो पाई है। जबकि, सीएंडडब्ल्यू विभाग के एसएसई मोहन सिंह मीना का कहना था कि ट्रेन सही समय पर ही रवाना हुई है। लेट रवाना होने का कोई रेकॉर्ड नहीं है। वहीं, बाड़ी स्टेशन मास्टर भीकम सिंह का कहना था कि 01927 नैरोगज ट्रेन बाड़ी स्टेशन पर करीब तीन घंटा देरी से दोपहर 02:31 पर पहुंची थी। उन्होंने कहा कि देरी का कारण धौलपुर से पता चल पाएगा।
यह है नैरोगेज ट्रेन का शेड्यूल

01925- सुबह 4 बजे धौलपुर से रवाना होकर सुबह 7 बजे सरमथुरा
01926- सुबह 7:20 पर सरमथुरा से रवाना होकर सुबह 10:15 पर धौलपुर

01927- सुबह 10:40 पर धौलपुर से रवाना होकर दोपहर 01:05 पर तांतपुर
01928- दोपहर 01:20 पर तांतपुर से रवाना होकर दोपहर 02:30 पर बाड़ी
01929- दोपहर 02:50 पर बाड़ी से रवाना होकर दोपहर 04:20 पर सरमथुरा
01930- शाम 04:40 पर सरमथुरा से रवाना होकर शाम 07:35 पर धौलपुर

इनका कहना है

मरम्मत कार्य के कारण रविवार को 01927 नैरोगज ट्रेन तीन घंटा देरी से धौलपुर से रवाना हो पाई है।
- एन.एम. मिश्रा, स्टेशन अधीक्षक, धौलपुर

01927 नैरोगज ट्रेन सही समय पर रवाना हुई है।
- मोहन सिंह मीना, एसएसई, सीएंडडब्ल्यू विभाग, धौलपुर

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

बड़ी खबरें

DGCA ने इंडिगो पर लगाया 5 लाख रुपए का जुर्माना, विकलांग बच्चे को प्लेन में चढ़ने से रोका थापंजाबः राज्यसभा चुनाव के लिए AAP के प्रत्याशियों की घोषणा, दोनों को मिल चुका पद्म श्री अवार्डIPL 2022 के समापन समारोह में Ranveer Singh और AR Rahman बिखेरेंगे जलवा, जानिए क्या कुछ खास होगाबिहार की सीमा जैसा ही कश्मीर के परवेज का हाल, रोज एक पैर पर कूदते हुए 2 किमी चलकर पहुंचता है स्कूलकर्नाटक के सबसे अमीर नेता कांग्रेस के यूसुफ शरीफ और आनंदहास ग्रुप के होटलों पर IT का छापाPM Modi in Gujarat: राजकोट को दी 400 करोड़ से बने हॉस्पिटल की सौगात, बोले- 8 साल से गांधी व पटेल के सपनों का भारत बना रहाOla, Uber, Zomato, Swiggy में काम करके की पढ़ाई, अब आईटी कंपनी में बना सॉफ्टवेयर इंजीनियरपंजाब की राह राजस्थान: मंत्री-विधायक खोल रहे नौकरशाही के खिलाफ मोर्चा, आलाकमान तक शिकायतें
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.