Word Fame है नसीराबाद की यह चॉकलेट बर्फी, खाएंगे तो बन जाएंगे इसके दीवाने

अमरीका, अफ्रीका, सिंगापुर, सऊदी अरब आदि देशों में आज भी नसीराबाद की चॉकलेट बर्फी का इंतजार रहता है।

By: raktim tiwari

Published: 14 Nov 2017, 08:28 AM IST

भवानीशंकर/नसीराबाद।

अजमेर जिले के नसीराबाद को छावनी क्षेत्र के रूप में पहचान मिली हुई है। खाद्य के मामले में यहां के कचौरे की महक देशभर में है। मगर बरसों से मिष्ठान्न के रूप में यहां बनने वाली चॉकलेट बर्फी कचौरे महक में दब कर रह गई है।

जिले के साथ राजस्थान में यहां की चॉकलेट बर्फी की इतनी डिमांड नहीं है जितनी सात समंदर पार है। अमरीका, अफ्रीका, सिंगापुर, सऊदी अरब आदि देशों में आज भी नसीराबाद की चॉकलेट बर्फी का इंतजार रहता है। नसीराबाद से ताल्लुक रखने वाले कई परिवार जो इन देशों में बसे हैं उनकी डिमांड हमेशा रहती है।

नसीराबाद मे दूध से बनने वाली चॉकलेट बर्फी इतनी स्वादिष्ट बनती है कि समूचे देश ही नहीं वरन् इसका चलन विदेशों मे भी है। जिस प्रकार नसीराबाद को कचौरे से प्रसिद्धी मिली हुई है इसी प्रकार नसीराबाद की चॉकलेट बर्फी भी अपनी प्रसिद्धी मे एक महत्वपूर्ण स्थान रखती है। इस चॉकलेट बर्फी का निर्माण अहीर-यादव समाज के हलवाई करते हैं।

करीब साठ वर्षों से बन रही है चॉकलेट बर्फी :
लगभग साठ वर्षों से भी अधिक समय से इस चॉकलेट बर्फी का निर्माण नसीराबाद में किया जा रहा है। नगर के चॉकलेट बर्फी के निर्माता भगतजी के पुत्र सचिन ने बताया कि यह चॉकलेट बर्फी रोजाना बनती है तथा रात तक समाप्त हो जाती है।

उन्होंने बताया कि 20 किलो दूध से मात्र साढ़े 4 किलो चॉकलेट बर्फी बनती है। सचिन ने बताया कि चॉकलेट बफी का निर्माण उसके दादा बद्री यादव के जीवनकाल में प्रारंभ किया गया था। उस समय वह स्वयं गाय-भैंस इत्यादि पालते थे और उनके दूध से ही चॉकलेट बर्फी बनाते थे।

अब चॉकलेट बर्फी के निर्माण के लिए बाहर से दूध लेना पड़ता है। अब कई हलवाई भी बनाने लगेसचिन ने यह भी बताया कि चॉकलेट बर्फी का काफी मात्रा में चलन हो जाने के बाद अहीर समाज के कई लोग चॉकलेट बर्फी बनाने लगे हैं सबसे बड़ी खासियत यह है कि यह चॉकलेट बर्फी नगर के किसी भी बड़े हलवाई की दुकान पर उपलब्ध नहीं होती थी। यह बर्फी मात्र अहीर समाज के लोग ठेलों पर ही बेचते थे। अब इसका चलन बढ़ जाने के कारण नगर के एकाध हलवाइयों ने अपने यहाँ चॉकलेट बर्फी बनाना प्रारंभ कर दिया है।

इन देशों में जाती है चॉकलेट बर्फी :

नगर में बनने वाली यह चॉकलेट बर्फी भारत मे ही नहीं वरन् भारत के बाहर अमरीका, अफ्रीका, पाकिस्तान, सिंगापुर, सऊदी अरब, दुबई आदि देशों मे भी ले जाईजाती है। चॉकलेट बर्फी की सिकाई इतनी होती है कि यह कई दिनों तक खराब नहीं होती है।

 

raktim tiwari Reporting
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned