NAVRATRA 2021: चैत्र नवरात्र 13 से, माता के जयकारों से गूंजेगा शहर

लोग नौ दिन तक व्रत उपवास रखकर माता की आराधना करेंगे। इस दौरान अष्टमी और नवमी को कन्याओं का पूजन होगा।

By: raktim tiwari

Updated: 12 Apr 2021, 05:09 PM IST

अजमेर.

चैत्र नवरात्र की शुरूआत मंगलवार से होगी। घरों-मंदिरों में विधि-विधान से घट स्थापना के साथ अम्बे मैया का पूजन होगा। लोग नौ दिन तक माता की आराधना कर व्रत-उपवास रखेंगे। चैत्र प्रतिपदा से ही भारतीय नव संवत्सर की शुरुआत होगी।

चैत्र नवरात्र के तहत मंगलवार को घरों और मंदिरों में शुभ मुर्हूत में घट स्थापना की जाएगी। प्राचीन चामुंडा मंदिर, मेहन्दीपुर बालाजी, मेहन्दी खोला माता मंदिर, बजरंगढ़ स्थित अम्बे माता मंदिर, दुर्गा मंदिर और काली मंदिर रामगंज, लोहाखान स्थित वैष्णोदेवी मंदिर, जतोई दरबार नगीना बाग और अन्य मंदिरों में अम्बे मैया का पूजन होगा। लोग नौ दिन तक व्रत उपवास रखकर माता की आराधना करेंगे। इस दौरान अष्टमी और नवमी को कन्याओं का पूजन होगा। घरों-मंदिरों में कन्याओं को वस्त्र, उपहार और अन्य सामग्री भेंट की जाएगी। नौसर घाटी स्थित नौसर माता मंदिर में घट स्थापना के बाद दोपहर 12 ध्वजारोहण होगा। नौ दिन तक अलग-अलग विशेष पूजन होगा।

नौ दिन चलेंगे कार्यक्रम
नवरात्र के दौरान शहर के मंदिरों में नौ दिन तक विशेष कार्यक्रम चलेंगे। इस दौरान हनुमान चालीसाल, सुंदरकांड के पाठ, घरों-मंदिरों में हवन-पूजन होंगे। माता मंदिरों में विशेष श्रंगार किया जाएगा। हालांकि कोरोना संक्रमण को देखते हुए सावधानी बरतनी जरूरी होगी।

शुरू होगा नव संवत्सर
चैत्र नवरात्र से भारतीय नव संवत्सर 2078 की शुरूआत होगी। इसके तहत शहर में कई जगह कार्यक्रम होंगे। सूर्य की प्रथम किरण को अघ्र्य देने के अलावा संगीत कार्यक्रम होंगे। शहर के विभिन्न चौराहों पर लोगों का तिलक लगाकर, मिश्री खिलाकर स्वागत किया जाएगा।

raktim tiwari Reporting
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned