scriptई स्लिप की अनिवार्यता से अंतिम समय में बढ़ी परेशानी | Necessity of e-slip increased trouble at the last minute | Patrika News

ई स्लिप की अनिवार्यता से अंतिम समय में बढ़ी परेशानी

locationअजमेरPublished: Oct 05, 2022 12:47:14 am

Submitted by:

Dilip

दसवीं-बारहवीं कक्षा के चालान के लिए दोगुनी फीस की मजबूरी, दो सौ से अधिक विद्यालय संचालक पहुंचे बोर्ड कार्यालय

ई स्लिप की अनिवार्यता से अंतिम समय में  बढ़ी परेशानी

ई स्लिप की अनिवार्यता से अंतिम समय में बढ़ी परेशानी

अजमेर. आगामी वर्ष २०२३ की बोर्ड की दसवीं व बारहवीं कक्षा के परीक्षा आवेदन जमा कराने की प्रक्रिया में कथित तौर पर अंतिम समय में परिवर्तन करने से सैकड़ों परीक्षार्थियों की परेशानी बढ़ गई है। इसके चलते बैंक के ई पे चालान बगैर सामान्य शुल्क अनुसार आवेदन जमा नहीं हो पा रहे। अब परीक्षार्थियों से लेट फीस के रूप में दोगुना राशि की मांग की जा रही है। इससे क्षुब्ध विभिन्न जिलों से बोर्ड कार्यालय पहुंचे २०० से अधिक सरकारी व गैर सरकारी स्कूल संचालकों, प्रधानाचार्य व शिक्षकों ने मंगलवार को बोर्ड सचिव मेघना चौधरी के कक्ष के बाहर हंगामा किया। करीब ४ घंटे चले घटनाक्रम के बाद बोर्ड प्रशासन ने सामान्य शुल्क के साथ आवेदन जमा कराने के लिए ३ दिन की छूट देते हुए तिथि ७ अक्टूबर तक बढ़ाने का घोषणा की। इसके बाद मामला शांत हुआ।
यह है मामला
शिक्षकों का कहना है कि अब तक बोर्ड प्रशासन परीक्षा आवेदन ऑनलाइन लॉक करने के बाद चालान जनरेट करने के लिए दो तीन दिन का समय देता था। इस बार बोर्ड प्रशासन ने अंतिम समय में पोर्टल पर कुछ बदलाव किए, जिससे आवेदन भरने के साथ ही चालान भी जनरेट करना जरूरी हो गया। ऐसे में सैकड़ों विद्याथी ऐसे रहे जिनके आवेदन वाली तिथि पर ही चालान जनरेट नहीं हो सके। अंतिम तिथि ३० के बाद जब वह अगले दिन चालान जनरेट करने पहुंचे तो दोगुनी फीस की मांग की गई। शिक्षकों का कहना है कि अधिकांश मध्यम व निम्न मध्यमवर्गीय परिवारों के बच्चे हैं ऐसे में दागुने शुल्क से मुक्ति मिलनी चाहिए।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो