scriptNEET 2020: नीट के फार्म में करें 31 तक सुधार | NEET 2020: Correction in Neet 2020 till 31st May | Patrika News

NEET 2020: नीट के फार्म में करें 31 तक सुधार

locationअजमेरPublished: May 27, 2020 08:43:03 am

Submitted by:

raktim tiwari

नेशनल टेस्टिंग एजेंसी ने दी है सुविधा।

Neet admit card released

नीट यूजी के प्रवेश पत्र जारी

अजमेर.

जेईई मेन और नीट परीक्षा के फार्म में विद्यार्थी 31 मई तक सुधार कर सकेंगे। इसमें नजदीकी परीक्षा शहर का विकल्प भी भर सकेंगे।

नीट के महानिदेशक विनीत जोशी ने बताया कि जेईई मेन द्वितीय चरण और नीट के लिए फॉर्म भर चुके विद्यार्थी 31 मई तक ऑनलाइन विकल्प दे सकते हैं। कोरोना वायरस संक्रमण और लॉकडाउन के चलते जेईई मेन, यूजीसी नेट, नीट और अन्य प्रवेश परीक्षा स्थगित की गई है। जेईई मेन 18 से 23 जुलाई और नीट 26 जुलाई को होगी। सोशल डिस्टेंसिंग की उपयोगिता और विद्यार्थियों के हित में नेशनल टेस्टिंग एजेंसी ने विद्यार्थियों को पसंदीदा शहर चुनने का विकल्प दिया है।
यह भी पढ़ें

Animal attack: अचानक भालू ने किया अटैक, उप वन संरक्षक घायल


पहले यूजी फिर पीजी क्लासेज की होंगी परीक्षाएं

अजमेर. महर्षि दयानंद सरस्वती विश्वविद्यालय बकाया परीक्षाओं की तैयारी में जुटा है। संभवत: जून अंत या जुलाई में स्नातक स्तरीय परीक्षाएं पहले होंगी। इसके बाद स्नातकोत्तर स्तर की परीक्षाएं कराई जाएंगी।

कोरोना लॉकडाउन के चलते विश्वविद्यालय को 19 मार्च से स्नातक और स्नातकोत्तर परीक्षाएं स्थगित करनी पड़ी हैं। उच्च शिक्षा विभाग और राजभवन ने 15 जून या इसके बाद बकाया परीक्षाएं कराने को कहा है। ऐसे में विश्वविद्यालय अपनी तैयारी में जुटा है।
ताकि विद्यार्थियों को नहीं हो परेशानी
परीक्षा नियंत्रक प्रो. सुब्रतो दत्ता ने बताया कि सरकार के निर्देशानुसार जून अंत अथवा जुलाई में सबसे पहले बीए, बीएससी, बी.कॉम तृतीय वर्ष और अन्य परीक्षाएं कराई जाएंगी। इससे विद्यार्थियों को प्री.बीएड, एलएलबी और अन्य संस्थानों के कोर्स में दाखिले लेने में परेशानी नहीं होगी। एम.ए, एमएससी, एम.कॉम और अन्य स्नातकोत्तर परीक्षाएं इनके बाद कराई जाएंगी।
यह भी पढ़ें

Build up india: बहुत खूबसूरत है अजमेर, बनाएं पर्यटन सर्किट

..तो बदलने पड़ेंगे पेपर पैटर्न
यूजीसी ने विश्वविद्यालयों को तीन के बजाय दो घंटे में पेपर कराने को कहा है। इससे विश्वविद्यालयों को पेपर पैटर्न बदलना पड़ सकता है। पेपर में लघु उत्तर, उत्तरों की शब्द सीमा निर्धारित करने सहित मल्टीपल च्वॉइस क्वेश्चन बढ़ाने पड़ सकते हैं।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो