scriptन जनता को लाभ न डिस्कॉम को,58.11 करोड़ के प्रोजेक्ट का हाल बदहाल | Neither the public nor the discoms, the condition of 58.11 crore proje | Patrika News

न जनता को लाभ न डिस्कॉम को,58.11 करोड़ के प्रोजेक्ट का हाल बदहाल

locationअजमेरPublished: May 19, 2021 08:47:18 pm

Submitted by:

bhupendra singh

ऑटोमैटिक मीटर रीडिंग तथा डीटी मीटरिंग प्रोजेक्ट
लगने थे 18230 डीटी मीटर, लगे सिर्फ 5794
एक साल में पूरा करना था दो साल में भी 30 फीसदी ही काम
अजमेर डिस्कॉम

Ajmer discoms

ajmer discom

भूपेन्द्र सिंह

अजमेर. एक तरफ तो जहां राज्य सरकार अजमेर डिस्कॉम ajmer discom में अधिक से अधिक सूचना प्रौद्योगिकी के उपयोग से आमजन को राहत प्रदान करना चाह रही है वहीं अजमेर डिस्कॉम द्वारा बार-बार ठेकों के बावजूद भी ऑटोमेटिक मीटर रीडिंग का कार्य पूरा होता नजर नहीं आ रहा। इससे न तो उपभोक्ताओं publicको और न ही निगम को लाभ मिलता नजर आ रहा है। यह प्रोजेक्ट डिस्कॉम के 11 जिलों के सभी आईपीडीएस स्कीम के तहत आने वाले शहरों में 66 शहरों में होना है। अजमेर डिस्कॉम के अंतर्गत डिस्ट्रीब्यूशन ट्रांसफार्मर (डी.टी.),ऑटोमैटिक मीटर रीडिंग(एमएमआर) के प्रोजेक्ट project का ठेकेा निगम की आईटी विंग ने मैसर्स इजेंन ग्लोबल सोल्यूशन प्राईवेट लिमिटेड बैंगलूरू को 30 जुलाई 2019 को 58.11 करोड़ में दिया था। कम्पनी को 18 हजार 230 डीटी पर मीटरिंग करनी थी। कम्पनी को जुलाई 2020 में ही यह प्रोजेक्ट पूरा करना था लेकिन लेकिन करीब 2 वर्ष बाद भी फर्म व निगम अभियंताओ की लापरवाही के चलते केवल 5 हजार 794 डीटी एएमआर लग सके। यह कुल प्रोजेक्ट का केवल 30 प्रतिशत ही है।
जो लगे उनमें भी खराबी

फर्म द्वारा लगाए गए 5 हजार 794 मीटर में से भी सिर्फ 5 हजार 209 डीटी एएमआर का ही डाटा कम्यूनिकेट हो रहा है। वहीं केवल 579 हाई वोल्टेज (एलआईपी,एमआईपी श्रेणी) उपभोक्ता के एएमआर लगाया गया है उनमें भी केवल 454 का डाटा ही कम्यूनिकेट हो रहा है। जबकि 10 हजार 362 उद्योगों में डीटी मीटरिंग होनी है।
तो होती करोंड़ों की बचत

डिस्ट्रीब्यूशन ट्रांसफार्मर (डी.टी.),ऑटोमैटिक मीटर रीडिंग(एमएमआर) से डिस्कॉम को सभी डिस्ट्रीब्यूशन ट्रांसफार्मर का ऑन लाइन डाटा प्राप्त होगा। जिससे प्रत्येक डीटी पर कुल लोड, कुल विद्युत उपभोग व लोड बैलेंसिंग जैसे डाटा मिलते ही जिस क्षेत्र में विद्युत छीजत व लोड पोजीशन जान कर छीजत में कमी व ट्रांसफार्मर फेल होने से बचाया जा सकेगा। जिससे डिस्कॉम को सालाना करोड़ों रूपए का लाभ होगा। ट्रांसफार्मर पर अधिक लोड होने पर बड़े या अतिरिक्त ट्रांसफार्मर लगाए जा सकते हैं। बार-बार बिजली गुल होने की समस्या से भी छुटकारा पाया जा सकता है।
पूर्व की डीटी मीटरिंग को हटाया

डिस्कॉम के अजमेर जिले मे वर्ष 201-12 में भी डीटी मीटरिंग का कार्य फर्म ओमनीगेट के द्वारा किया गया था। जिसमें डिस्कॉम ने करोड़ों रूपए का भुगतान फर्म को किया था। फर्म ने पुरानी 2 जी टेक्नोलॉजी का उपयोग किया, बाद में टेक्नोलॉजी बंद हो गई। फर्म ने कुछ उपकरण खुले में ही लगा दिए जो बरसात में खराब हो गए। ट्रांसफार्मर बदलने के दौरान भी कुछ टूट गए। डिस्कॉम की लापरवाही के चलते डीटी मीटरिंग सिस्टम का किसी भी प्रकार उपयोग नहीं हो सका। पूर्व में की गई डीटी मीटरिंग को गैर आधिकारिक तौर से हटा दिया गया और अब फिर से दोबारा डीटी मीटरिंग का ठेका दे दिया गया। पूर्व मे हुई डीटी मीटरिंग का निगम अभियंताओं ने किसी भी प्रकार का कोई उपयोग नहीं लिया व ना ही भुगतान के लिए दोषी अभियंताओ पर कोई कार्यवाही नहीं की गई।
इनका कहना है

काम स्लो है, कुछ कोविड का भी असर है। प्रोजेक्ट की मोनेटरिंग की जा रही है, कम्पनी को पत्र लिखा है। जो कमियां है उसे दूर करना होगा। देरी के लिए पेनाल्टी भी लगाई जाएगी।
एम.एस.झाला, मुख्य अभिंयता (आईटी),अजमेर डिस्कॉम

read more: तूफान के असर से निपटने के लिए डिस्कॉम ने कसी कमर

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो